बीएड (B.ed) क्या है और बीएड कोर्स कैसे करे?

क्या आप भी अपने जीवन में टीचर बनना चाहते हो और अपने ज्ञान को एक दूसरे के साथ बाटने का काम करना चाहते है अगर हाँ तो इस पोस्ट में हम लोग विस्तार जानेंगे कि बीएड क्या है. बीएड करके टीचर कैसे बने. इस पोस्ट में इसी विषय पर दीप में चर्चा करेंगे।

हर व्यक्ति अपने जीवन को सही तरीके से जीने के लिए पढ़ लिखकर एक सफल इंसान बनना चाहता है लेकिन हर कोई अपने करियर को अलग-अलग क्षेत्र में बनाना चाहता है कोई इंजीनियर डॉक्टर, आईपीएस ऑफिसर, और वकील बनकर अपना जीवन सही तरीके से बिताना चाहता है तथा कई व्यक्तियों का सपना होता है बीएड करने का और शिक्षक बनने का इसी जानकारी पर बेस्ड ये आर्टिकल लिखा गया है।

एक बच्चे के जीवन में सबसे ज्यादा महत्वा रखने वाले उसके माता पिता होते है लेकिन उसने बाद अगर कोई होता है तो वो है गुरु यानि उसके शिक्षक होते है तथा शिक्षक को दुनिया का ईश्वर माना जाता है अगर आपका भी सपना है मैं शिक्षक बनकर अपने जीवन को व्यतीत करे या आप बीएड कोर्स करना चाहते हो तो आपको ये पोस्ट पूरा पढ़ना होगा इसमें आपको सारे सवालो के जवाब देने वाला हूँ।

बीएड क्या है?

b.ed kya hai
B.ed kya hai?

B.ed kya hai. सबसे पहले कोर्स के बारे में डिटेल्स से जान लेते है B.ed का फुल फॉर्म Bachelor of Education होता है ये दो साल का स्नातक कोर्स है इस कोर्स को अक्सर वही करते है जो अपने जीवन में एक शिक्षक बनना चाहते है B.ed. टीचिंग क्षेत्र के लिए एक Professional Degree course है।

शिक्षक बनने के लिए बीएड कोर्स बहुत ही पॉपुलर है इस कोर्स को कोई भी ग्रेजुएट व्यक्ति कर सकता है और वो टीचर बन सकता है बेसिकली बीएड को आप इस प्रकार से समझ सकते हो कि इस दो वर्षीय कोर्स में एक बेहतर शिक्षक Teacher बनने के बारे सिखाया जाता है कि आने वाली पीढ़िया Generation को शिक्षित कर पाए।

अन्य कोर्स इसे भी पढ़े

बीएड के लिए योग्यता।

अगर आप अपना करियर टीचिंग लाइन में यानि (B.ed. course) करके बनाना चाहते है तो आपको बीएड कोर्स में प्रवेश लेने के कुछ शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है आइये जानते है।

  • सबसे पहले आपको 12th पास करना होगा।
  • उसके बाद आपको किसी भी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कोर्स में अड्मिशन लेना है और ग्रेजुएशन पूरा करना है।
  • ग्रेजुएशन में कम से कम 50% मार्क्स होने ज़रूरी है।

बीएड में प्रवेश पाने के लिए ग्रेजुएशन 50% मार्क से पूरा करना है ग्रेजुएशन आप इन कोर्सो से पूरा कर सकते है B.A, B.com, B.sc, B,Ba. जैसे कोर्स करके ग्रेजुएट हो सकते है।

बीएड की फीस कितनी है?

बहुत सारे स्टूडेंट किसी भी कोर्स को करने से पहले उस कोर्स के फीस के बारे जानना चाहते है तो ऐसे में बीएड की भी फीस पता होनी चाहिए कितनी होती है।

इसका सही बात ये है कि ये तो आपके कॉलेज और यूनिवर्सिटी पर निर्भर करता है हर कॉलेज में अलग-अलग अमाउंट पर फीस लिया जाता है लेकिन आपको लगभग फीस के बारे में ज़रूर पता हो चाहिए।

बीएड कोर्स की फीस लगभग कॉलेजो में 20,000 से 70,000 के बीच होती है इस कोर्स को आप चाहे तो डिस्टेंस यानि बिना रेगुलर क्लास किये भी बीएड कोर्स को पूरा किया जा सकता है लेकिन डिस्टेंस से बीएड करने पर फीस काफी कम हो जाता है रेगुलर बीएड करने के मुकाबले।

बीएड में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है?

बीएड कोर्स को कई कई अलग अलग सब्जेक्ट से किया जा सकता है तथा कई लोग इन्ही सब्जेक्ट में कंफ्यूज रहते है लेकिन विषय सूचि से आप विषय चुनकर बीएड कोर्स कर सकते है।

विषय सूचिSubjects List
जैविक विज्ञानBiological Science
प्राकृतिक विज्ञानNatural science
भूगोलGeography
व्यापारBusiness
गणितMathematics
शारीरिक शिक्षाPhysical Education
हियरिंग इम्पेरेडHearing Impaired
कंप्यूटर विज्ञानComputer science
राजनीति विज्ञानPolitical science
भौतिक विज्ञानPhysics hindi
हिन्दीHindi
तमिलTamil
अर्थशास्त्रEconomics
भौतिक विज्ञानPhysics
विशेष शिक्षाSpecial education
होम साइंसHome Science
रसायन विज्ञानChemistry
अंग्रेजीEnglish

बीएड कैसे करे?

  • Step:-1 अगर आप आगे जाकर बीएड करना चाहते है तो आपको 10वी पास करने के बाद तय करना होगा कि किस विषय का आपको टीचर बनाना है इससे आपको आगे चलकर प्रॉब्लम नहीं होता है अगर आप तय कर चुके है तो आपको 12 वी में वही विषय चुने जिस सब्जेक्ट में आप मास्टर बनाना चाहते है जिसमे आपका इंटरेस्ट है।
  • Step:-2 12th पास करने के बाद आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के लिए अड्मिशन लेना और अपना ग्रेजुएशन पूरा करना है।
  • Step:-3 जैसे आपका ग्रेजुएशन कम्पलीट हो जाता है तब आपको एंट्रेंस एग्जाम के लिए तैयारी करना है कई विश्वविद्यालय द्वारा काउंसिंलिंग के टेस्ट करवाए जाते है उसे अगर आप पास कर लेते है तो आपको बड़ी आसानी से उस विश्वविद्यालय में प्रवेश मिल जायेगा ऐसे में आपको (B.ed. course) के लिए कम फीस देना होगा।
  • Step:-4 अगर एंट्रेंस एग्जाम नहीं देना चाहते है तो आप किसी प्राइवेट कॉलेज से डायरेक्ट प्रवेश लेकर बीएड कोर्स कर सकते हो लेकिन इसमें थोड़ा फीस ज्यादा लगता है।
  • Step:-5 जैसे आपको पूर्णरूप से बीएड कोर्स में प्रवेश मिल जाये फिर आपको 2 साल की पढाई पूरी करनी है और एग्जाम देना है उसके बाद आपको बीएड की डिग्री मिल जाती है और आसानी से आप किसी प्राइवेट या सरकारी कॉलेज में जॉब कर सकते है।

बीएड करने के बाद क्या करे?

कई स्टूडेंट के मन में अब ये सवाल ज़रूर आ रहा होगा कि बीएड तो कर लेंगे लेकिन करने के बाद क्या करेंगे तो इस सवाल का जवाब आपके पास ही है कैसे आइये जानते है।

अगर आप बीएड करने के बाद आगे पढाई करना चाहते है तो आप M.ed. course कर सकते है टीचिंग लाइन का सर्वश्रेष्ठ कोर्स है जिसमे आप आगे की पढाई कर सकते है इस विकल्प में आप आसानी से बीएड के बाद एमएड कर सकते है।

बीएड कोर्स पूरा करने के बाद अगर आप पढाई करना चाहते है तब क्या करे तब दोस्तों आपके पास सबसे अच्छा विकल्प है किसी प्राइवेट कॉलेज में टीचिंग के पद पर काम कर सकते है यही अगर आप सरकारी टीचर बनाना चाहते है तो आपको इसके लिए सरकारी पदों के भर्ती के लिए इंतिजार करना है और तैयारी करते रहना है उसके बाद फॉर्म अप्लाई करके एग्जाम देना है जैसे एग्जाम पास होते है तो आपको कोई एक सरकारी कॉलेज का टीचर बना दिया जायेगा।

निष्कर्ष

मुझे विश्वास है कि मेरे द्वारा दी गयी जानकारी बीएड (B.ed) क्या है. बीएड कैसे करे. और बीएड करके टीचर कैसे बने. इस पोस्ट से आपको काफी हेल्प मिला होगा मैं आशा करता हूँ कि आपको इस पोस्ट से सहायता ज़रूर मिला होगा।

इस पोस्ट में बताई जानकारी से आपको कुछ न समझ आया हो या किसी भी प्रकार का सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स का सहारा लेकर आसानी से पूछ सकते है उस सवाल का जवाब मैं आपको अवश्य दूंगा अगर इस ब्लॉग से सम्बंधित कोई भी सुझाव देना चाहते है तो आप कांटेक्ट पेज से मुझे संपर्क कर सकते है।

अगर आपको इस पोस्ट कुछ भी सिखने को मिला हो तो इस पोस्ट को आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले इससे आपके एक शेयर से कई लोगो की मदद हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!