बीएड करने के लिए कितने परसेंट चाहिए- (न्यूनतम अंक)

बीएड करने के लिए कितने परसेंट चाहिए, bed-karne-ke-liye-kitne-percent-chahiye

जो विद्यार्थी बीएड कोर्स करने के बारे में सोच रहे है। और शिक्षक बनना चाहते है। तो उनके मन कई प्रश्न होते है। जैसे बीएड कब कर सकते है बीएड करने के लिए कितने परसेंट चाहिए, बीएड की फीस क्या है बीएड कॉलेज लिस्ट, बीएड के बाद क्या करना चाहिए, B.ed करने के लिए Ma में कितने परसेंट चाहिए, इन सारे प्रश्नो के उत्तर इस लेख में देंगे।

बीएड कोर्स काफी पॉपुलर है। बहुत सारे स्टूडेंट टीचिंग क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है। जो टीचर बनना चाहते है। उनके लिए बीएड कोर्स करना अनिवार्य है। लेकिन इसके लिए कुछ शैक्षणिक योग्यता की आवश्यता होती है। उसकी बात हम आगे लेख में करेंगे बीएड क्या है और कैसे करे इस पर मैंने पहले ही लेख लिखा है। इसे आप पढ़ सकते है।

B.ed का पूरा नाम Bachelor of Education है। ये एक बैचलर डिग्री कोर्स है। इस कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी को पहले ग्रेजुएट होना पड़ेगा। ग्रेजुएशन विद्यार्थी किसी भी कोर्स को करके पूरा कर सकता है। चाहे वो बीए, बीएससी, बीकॉम कोर्स पूरा करके विद्यार्थी बीएड कोर्स कर सकता है जिस सब्जेक्ट में विद्यार्थी का इंटरेस्ट है उसी क्षेत्र में ग्रेजुएशन पूरा करना चाहिए ताकि बीएड कोर्स का सिलेबस विद्यार्थी को समझ आये।

बीएड कोर्स पूरा करके विद्यार्थी आगे भी पढाई भी कर सकता है। आगे की पढाई के लिए स्टूडेंट M.ed मास्टर ऑफ़ एजुकेशन कोर्स कर सकता है। नहीं तो बीएड कोर्स पूरा करके विद्यार्थी टीचर बनकर किसी भी विद्यालय में बच्चो को शिक्षा दे सकता है। बीएड में विद्यार्थी अपने इंटरेस्ट के हिसाब से सब्जेक्ट चुन सकता है उसी सब्जेक्ट की पढाई पूरी करके उसी सब्जेक्ट का टीचर भी बन सकता है।

बीएड करने के लिए कितने परसेंट चाहिए?

चाहे सरकारी स्कूल के टीचर हो या प्राइवेट स्कूल के टीचर हो। सभी को बीएड करना ज़रूरी होता है अकसर सरकारी टीचर बनने के लिए ही विद्यार्थी बीएड कोर्स करते है। इस कोर्स को किसी भी प्रसिद्ध कॉलेज से पूरा कर सकते है।

ये कोर्स 2 वर्ष का होता है। इस कोर्स के प्रवेश के लिए कई एंट्रेंस एग्जाम भी आयोजित किये जाते है। जोकि अलग अलग स्टेट के यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस एग्जाम होते है। आप जिस भी यूनिवर्सिटी से बीएड करना चाहते है। उसका प्रवेश परीक्षा दे सकते है।

पॉपुलर एंट्रेंस एग्जाम नाम

  • DU B.ed
  • IGNOU B.ed
  • IPU CET
  • RIE CEE
  • Bihar B.ed CET
  • UP B.ed JEE

इन एंट्रेंस एग्जाम को पास करके प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी से आप बीएड कर सकते है इसके अतिरित्क भी कई यूनिवर्सिटी है जहा बीएड कोर्स कराया जाता है बीएड आप किसी प्राइवेट भी यूनिवर्सिटी से भी कर सकते है लेकिन उन यूनिवर्सिटी में फीस अधिक होती है।

बात आती है की बीएड कोर्स में प्रवेश लेने के लिए कितने परसेंट नंबर चाहिए तो मैं आपको बता दूँ न्यूनतम 50% – 55% नंबर से विद्यार्थी ग्रेजुएट होना चाहिए इंटरमीडिएट भी 50% से अधिक मार्क से विद्यार्थी पास होना चाहिए उसके बाद ग्रेजुएशन जिस कोर्स से कर रहे है उसमे फाइनल 50 से 55 फीसदी मार्क्स होने अनिवार्य है ग्रेजुएशन विद्यार्थी किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पूरा कर सकता है।

बीएड कोर्स किसी भी ग्रेजुएट विद्यार्थी के द्वारा किया जा सकता है ग्रेजुएशन पूरा कर लेने के बाद 2 वर्ष का बीएड कोर्स होता है बीएड को अधिकतर विद्यार्थी रेगुलर में करते है इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थी की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए।

12th के बाद क्या करे?पीएचडी क्या है | पीएचडी करने के बाद सैलरी
एमएड कोर्स क्या है और कैसे करे?बीटेक क्या है – बीटेक की फीस कितनी है?

बीएड की फीस

बीएड की फीस कितना होता है ये हर एक विद्यार्थी जानना चाहेगा क्योकि कई विद्यार्थी फीस को लेकर काफी चिंतित रहते है हर कॉलेज की फीस अलग अलग होती है लेकिन मैं एक एवरेज फीस बता रहा हूँ बीएड कोर्स की फीस 5 हजार से 2 लाख रूपये के बीच प्रतिवर्ष होती है।

सभी कोर्सो की फीस हर एक कॉलेज की अलग अलग होती है फीस समय समय से घटती और बढ़ती भी रहती है इस लिए आप जब भी बीएड कोर्स में प्रवेश लेने के बारे में सोचे तो पहले फीस पता करना ज़रूरी है कॉलेज से फीस पता करने पर एक्जैक्ट पता चल जाता है।

बी एड में कितने पेपर होते हैं?

बीएड कोर्स में ये सारे सब्जेक्ट की पढाई कराई जाती है। इसमें से विद्यार्थी अपने इंटरेस्ट के हिसाब विषय चुनते है। जो सब्जेक्ट विद्यार्थी चुनता है। उन्ही विषयो का विद्यार्थी को एग्जाम देना होता है। कितना पेपर होते है। तो मैं बता दूँ हर यूनिवर्सिटी के अलग नियम होते है।

कई यूनिवर्सिटी में पहले वर्ष में अधिक पेपर होते है। कुछ में दूसरे वर्ष में अधिक पेपर होते है। इस तरह से बीएड कोर्स के एग्जाम होते है। आप जो सब्जेक्ट चुनकर बीएड कर रहे है। उसकी तैयारी करे और अच्छे से एग्जाम दे।

सब्जेक्टसब्जेक्ट
जैविक विज्ञानतमिल
प्राकृतिक विज्ञानभूगोल
व्यापारगणित
शारीरिक शिक्षाहियरिंग इम्पेरेड
कंप्यूटर विज्ञानराजनीति विज्ञान
भौतिक विज्ञानहिन्दी
अर्थशास्त्रभौतिक विज्ञान
विशेष शिक्षातमिल
होम साइंसरसायन विज्ञान

बीएड कॉलेज लिस्ट

अब बीएड कोर्स करने के लिए बेस्ट कॉलेज इंडिया में कौन कौन से है इस पर भी चर्चा कर लेते है क्योकि अधिकतर विद्यार्थी किसी बेस्ट कॉलेज से ही बीएड कोर्स करना चाहेंगे क्योकि ऐसे वैसे कॉलेज से कोर्स करने का कोई मतलब नहीं होता है प्रसिद्ध कॉलेज से करने से बहुत सारे फायदे मिलते है।

  1. दिल्ली यूनिवर्सिटी – न्यू दिल्ली
  2. लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वीमेन – न्यू दिल्ली
  3. कस्तूरी राम कॉलेज ऑफ़ हायर एजुकेशन – न्यू दिल्ली
  4. कलिंगा यूनिवर्सिटी – रायपुर
  5. जामिआ मिलिआ इस्लामिआ यूनिवर्सिटी – न्यू दिल्ली
  6. एमिटी यूनिवर्सिटी – लखनऊ
  7. यूनिवर्सिटी ऑफ़ लखनऊ – लखनऊ
  8. बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय – वाराणशी
  9. बॉम्बे टीचर ट्रेनिंग कॉलेज – मुंबई
  10. लेडी इरविन कॉलेज – न्यू दिल्ली

बीएड के बाद क्या करना चाहिए?

अकसर विद्यार्थी के मन में रहता है की बीएड कोर्स करके क्या करना चाहिए तो इसका जवाब आपको देता हूँ वैसे बीएड कोर्स पूरा करके विद्यार्थी के विकल्प सामने कई खुल जाते चाहे तो विद्यार्थी किसी भी कॉलेज में टीचर बन सकता है नहीं तो सरकारी टीचर बनने के लिए तैयारी कर सकता है तैयारी करके टीचर की वेकैंसी आने पर एग्जाम दे सकता है और टीचर बन सकता है।

कुछ स्टूडेंट के द्वारा बीएड कोर्स करके आगे की पढाई में एमएड कोर्स करते है अगर आप आगे पढाई करना चाहते है तो आगे पढाई भी कर सकते है लेकिन अधिकतर विद्यार्थी बीएड करके जॉब की तालाब में रहते है की कही अच्छी जॉब लग और पैसे आना शुरू हो जाये।

सारांश

आशा करते है। इस लेख में बताई जानकारी से हेल्प मिला होगा इसमें हमने बताया है। कि बीएड करने के लिए कितने परसेंट चाहिए इस जवाब के साथ साथ मैने और कई प्रश्नो के उत्तर इस लेख में दिए है। जोकि बीएड कोर्स से जुड़े हुए थे। ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर शेयर की जाती है। अधिक जानकारी के लिए ब्लॉग पर पब्लिश और आर्टिकल पढ़े।

इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न हो कोई डाउट हो तो उसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और लोग भी इस जानकारी को पढ़कर रूबरू हो पाए।

77 thoughts on “बीएड करने के लिए कितने परसेंट चाहिए- (न्यूनतम अंक)”

    • कोई प्रॉब्लम नहीं है 62 परसेंट मार्क्स पर आपका अड्मिशन हो जायेगा

      Reply
    • संचित जी आपको कॉलेज से पता करना होगा की कितना कटऑफ गया है। फिर मालूम चलेगा

      Reply
  1. sar bed ke liye online rajesteshion karai thi 27 julai ko callage nhi mil raha he 12 th me 61 parsent he or b.a fainal me 59 parsent he me kya kru mujhe vataye

    Reply
    • सर आप कॉलेज में एक बार सपर्क करके बात कर सकते है वैसे 50% – 55% अंक की ज़रुरत होती है

      Reply
    • अच्छे नंबर होना चाहिए ये जॉब के लिए निर्धारित नहीं है की कितना नंबर होना चाहिए

      Reply
  2. Sir BA मैं मेरे 44% नंबर है मैं बीएड मैं फॉर्म भर सकता हु । please बताएं sir

    Reply
    • अनीता जी केटेगरी पर डिपेंड करता है आप अपने नजदीकी बीएड कॉलेज में पता कर सकती है

      Reply
  3. Sir have achieved only 46.94 % in b.sc Chhattisgarh state
    But sir problem is that ki meri sadi jharkhand me huyi hain. Kya main b.ed kar sakti hu sir … Online form me to 50% se kam walo ka nahi apply hota h i think so sir..

    Reply
  4. 10 th me 76 and 12 me 60 graduation me 48 percent hai up bed entrance diya hai to kya mera councelling ho jayega kyuki last year me mere marks 50 se kam hai to admissn mil skta hai bed me

    Reply
    • वैसे कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी में 50% मार्क्स होने पर प्रवेश मिलता है। लेकिन आप अपने नजदीकी कॉलेज में पता कर सकते है। प्रवेश मिल सकता है

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!