बैंकिंग के लिए 12 वीं कॉमर्स के बाद क्या करना है?

बहुत सारे स्टूडेंट बैंक में जॉब करना चाहते है मगर उन्हें ये नहीं पता है की कैसे और कौन से कोर्स की पढाई करे जिससे बैंकिंग क्षेत्र में आसानी से नौकरी मिल जाये तो इस लेख में हम आपको बताएँगे कि बैंकिंग के लिए 12 वीं कॉमर्स के बाद क्या करना है. किस कोर्स में प्रवेश लेना चाहिए बैंक जॉब के लिए क्या करें, बैंक परीक्षा के लिए योग्यता, इन सभी प्रश्नो के उत्तर इस लेख में मैं आपको देने वाला हूँ।

बैंक की नौकरी अधिकतर स्टूडेंट का सपना होता है बहुत सारे स्टूडेंट बैंक में अपना करियर बनाना चाहते है इतना आसान तो नहीं है बैंक में नौकरी पाना लेकिन हाँ मेहनत के आगे सब कुछ आसान हो जाता है बड़ी आसानी से स्टूडेंट बैंक में नौकरी प्राप्त कर सकता है काफी मेहनत और मन लगाकर पढने की आवश्यकता होती है।

बैंकिंग क्षेत्र में 12वी के तुरंत बाद करीयर नहीं बनाया जा सकता है इंटरमीडिएट स्टूडेंट किसी भी स्ट्रीम से उत्तीर्ण हो लेकिन बैंक में नौकरी के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में नहीं बैठ सकता है क्योकि बैंक की परीक्षा में बैठने के लिए स्टूडेंट की न्यूतम क्वालिफिकेशन ग्रेजुएशन कम्पलीट होना चाहिए तभी जाकर स्टूडेंट बैंक की नौकरी के लिए आयोजित परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है।

12वी के तुरंत बाद बैंक में नौकरी कुछ पदों पर पा सकते जैसे चपरासी, हाउसकीपिंग, और कलेरिकल पद पर बैंक नियुक्त करता है जिसमे न्यूनतम योग्यता 12 वी पास होना चाहिए लेकिन बैंक में अच्छे पद की नौकरी पाने के लिए स्टूडेंट को कम से कम ग्रेजुएट होना अनिवार्य कर दिया गया है वही कुछ समय पहले 12वी के बाद बैंक में नौकरी मिल जाती थी लेकिन अभी ऐसा नहीं है आइये जानते है अभी बैंक में नौकरी कैसे मिलती है।

बैंकिंग के लिए 12 वीं कॉमर्स के बाद क्या करना है?

banking-ke-liye-12-commerce-ke-bad-kya-karna-hai

हर स्टूडेंट 12वी अलग अलग स्ट्रीम अलग अलग विषय से उत्तीर्ण करता है कोई साइंस साइट लेकर 12वी पास करता है वही कोई मैथ और कॉमर्स लेकर 12वी पास करता है क्योकि सभी छात्रों को अलग अलग क्षेत्र में करियर बनाना होता है कोई इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, बैंक मैनेजर, पुलिस, बनाना चाहता है बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कोई ज़रूरी नहीं है की स्टूडेंट कॉमर्स लेकर पढाई करे स्टूडेंट साइंस साइट से इंटरमीडिएट पास करके बैंकिंग क्षेत्र में करियर बना सकता है।

बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने के लिए यदि छात्र 12वी से कॉमर्स स्ट्रीम से पढाई कर रहा है तो उसके लिए इस क्षेत्र में कई रास्ते ओपन हो जाते है कॉमर्स से इंटरमीडिएट पास करने के बाद स्टूडेंट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए बीकॉम, बीबीए, जैसे कोर्स में प्रवेश लेकर पढाई कर सकता है जिससे बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी पाने में आसानी होगी B.com और B.BA कोर्स में बैंकिंग व्यवसाय टैक्स इकोनॉमिक्स जैसे विषय की पढाई पढ़ायी जाती है जिससे बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने वाले स्टूडेंट को काफी हेल्प हेल्प मिलता है।

वैसे बैंक में नौकरी पाने के लिए स्टूडेंट ग्रेजुएट होना चाहिए जोकि किसी भी कोर्स को पूरा करके स्टूडेंट ग्रेजुएट हो सकता है और आईबीपीएस एसबीआई और आरबीआई की आने वाली वैकेंसी में आवेदन कर सकता है और परीक्षा क्वालीफाई करके बैंक में नौकरी पा सकता है लेकिन बैंक के कुछ पदों के लिए स्टूडेंट पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए यदि आप बैंकिंग क्षेत्र के अच्छे पद की नौकरी चाहते है तो आपको पोस्ट ग्रेजुएशन कम्पलीट कर लेना चाहिए।

12वीं के बाद कौन सा कोर्स करें?

कई स्टूडेंट को समझ नहीं आता है की 12वी पास करने के बाद कौन सा कोर्स करे और चिंतित रहते है लेकिन आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है आप इस लेख को पढ़े सब कुछ समझ आ जायेगा सबसे पहले आप 12वी साइंस साइट या कॉमर्स से पास करे कॉमर्स से पढाई करने का फायदा आपको आगे मिलेगा।

उसके बाद स्टूडेंट को किसी अच्छे विश्वविद्यालय से किसी कोर्स से ग्रेजुएशन कम्पलीट करना है हो सके तो ग्रेजुएशन आप बीकॉम और बीबीए कोर्स से कम्पलीट करे तो बेहतर होगा क्योकि बैंकिंग क्षेत्र में ये कोर्स काफी हद तक स्टूडेंट की मदद कर सकते है इस क्षेत्र में कई टॉपिक्स इस कोर्स में कवर किया जाता है जैसे बैंकिंग इनकम टैक्स बिज़नेस लोन इन्शुरन्स से जुडी जानकारी इन कोर्सो में कवर कराई जाती है।

स्टूडेंट के ग्रेजुएट होने पर बैंक में नौकरी के आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है और परीक्षा क्वालीफाई करके बैंक में नौकरी प्राप्त कर सकता है वैसे बैंक में नौकरी पाने के लिए स्टूडेंट को काफी मेहनत की आवश्यता होती है तो आप नौकरी के लिए आज से मेहनत करना शुरू करदे।

बैंक पीओ का सैलरी कितना है?

कई स्टूडेंट बैंक में पीओ बनना चाहते है पीओ का पूरा नाम प्रोविशनरी ऑफिसर होता है ये ऑफिसर बैंक के अहम् को कामो पूरा करते है बैंक के काई कामो की इन अफसर पर जिम्मेदारी होती है लेकिन इन ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है यह अधिकतर स्टूडेंट जानना चाहते है जो बैंक में पीओ की नौकरी करना चाहते है।

पीओ सभी बैंको के ब्रांच में मौजूद होते है चाहे वो सरकारी बैंक हो या फिर प्राइवेट बैंक हो हर बैंक के ब्रांच में मौजूद होते है इन ऑफिसर की सैलरी की बात करे 50,000/- से 1,00,000/- रूपये के बीच होती है मैं आपको बता दूँ सभी बैंको के पीओ की सैलरी अलग अलग हो सकती है इससे आपको एक आईडिया मिल गया होगा की बैंक के पीओ की सैलरी कितनी होती है।

महिला बैंक भर्ती।

बहुत सारी लड़किया भी बैंक में जॉब करना चाहती है लेकिन उनके मन ये प्रश्न रहता है क्या बैंक में महिला नौकरी पा सकती है तो इसका जवाब हाँ है बहुत सारी महिलाये बैंक में जॉब कर रही है और बहुत सारी लड़किया बैंक में नौकरी पाने के लिए तैयारी भी कर रही है बैंक में महिला और पुरुष दोनों नौकरी प्राप्त कर सकते है।

बैंकिंग क्षेत्र महिलाओ के लिए काफी अच्छा है कोई हार्ड वर्क नहीं होता है ऑफिसियल वर्क होता है कोई भी महिला आसानी से बैंकिंग वर्क को कर सकती है इस क्षेत्र में कोई भाग दौड़ नहीं करना होता है कही आना जाना नहीं होता है। एक जगह पर बैठकर काम करना होता है इसलिए महिलाओ के काफी बेहतर नौकरी के लिए ये फील्ड है।

बैंकिंग कोर्स डिटेल्स।

स्टूडेंट के मन रहता है की कोई बैंकिंग कोर्स करना पड़ेगा बैंक में नौकरी करने के लिए। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है स्टूडेंट ग्रेजुएशन पास करके बैंकिंग की तैयारी कर सकता है नौकरी प्राप्त कर सकता है अगर स्टूडेंट 12वी पास करने से पहले बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने का निश्चित कर लेता है तो उसे 12वी में कॉमर्स की पढाई करनी चाहिए उसके बाद बीकॉम या बीबीए जैसे कोर्स से ग्रेजुएट होना चाहिए और फिर बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी के लिए आयोजित परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहिए।

इस लेख में हम लोगो ने सीखा की बैंकिंग के लिए 12 वीं कॉमर्स के बाद क्या करना है. इसकी पूरी जानकारी इस लेख में लिखी गयी है यदि कोई छात्र बैंक में नौकरी करना चाहता है उसे यह लेख पढ़ना चाहिए इससे काफी हेल्प बैंक में नौकरी करने के बारे में सोच रहे स्टूडेंट को मिल सकती है ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर डेली बेसेस पर पब्लिश की जाती है अधिक जानकारी के लिए और लेख पढ़ सकते है।

हमारे प्रिये पाठक इस लेख से सम्बंधित कोई प्रश्न है या इसके अतिरिक्त कोई प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है उसका उत्तर आपको उसी माध्यम से अवश्य दिया जायेगा इस लेख से आपको सहायता मिला हो लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि अधिक स्टूडेंट तक यह जानकारी पहुंच सके।

6 thoughts on “बैंकिंग के लिए 12 वीं कॉमर्स के बाद क्या करना है?”

  1. Class 12th commerce le ke pass krne ke badh graduate krne ke badh Bank ki koi bhi job ke liye aavedan kr sakte h

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!