बैंक स्टेटमेंट क्या है – बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले ?

क्या आप भी जानना चाहते है कि बैंक स्टेटमेंट क्या है. और बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले. तो इस लेख में विस्तार से जानेगे बैंक स्टटेमेंट के बारे में अगर स्टेटमेंट से सम्बंधित आपको जानकारी नहीं तो आपको चिंता करने की आवश्यकता है इस पोस्ट में पूरी कोशिस करेंगे की आप बैंक स्टेटमेंट के बारे में ज्यादा से जायदा से जानकारी दे सके।

ज्यादातर व्यक्ति अपने बैंक खाते से स्टेटमेंट नहीं निकलवाते है क्योकि उन्हें कभी आवश्यकता नहीं होती है इसीलिए कई व्यक्ति बैंक स्टेटमेंट का नाम सुनकर अचम्भे में पड़ जाते है आखिरकार ये होता क्या है तो इन्ही सवालो के जवाब मैं आपको देने वाला हूँ उस जानकारी के लिए आप इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े।

कई व्यक्ति बैंक स्टेटमेंट तो जानते है क्या होता है लेकिन उन्हें विस्तृत जानकारी नहीं होती है उसमे कई डाउट होते है तथा स्टेटमेंट देखकर हैरान रह जाते है तथा उसमे दी इनफार्मेशन समझ नहीं आती है इसलिए ये विषय महत्वपूर्ण है आपको भी इस विषय पर लिखे लेख ध्यान से पढ़कर दी गयी जानकारी को हासिल करे।

बैंक स्टेटमेंट क्या है?

Bank statement kya hai?
Bank statement kya hai?

बैंक स्टेटमेंट इन हिंदी. What is bank statement in hindi. बैंक स्टेटमेंट एक कागज के टुकड़े पर छपा दस्तावेज जैसा होता है इस दस्तावेज में Account holder यानि खाताधारक के खाते से की गयी लेनदेन को दर्शाया जाता है ये सुविधा बैंक अपने ग्राहकों को देता है सभी बैंक स्टेटमेंट ग्राहको को प्रोवाइड करते है कुछ पेज बैंक के द्वारा फ्री दिए जाते है पेज लिमिट क्रॉस करने या बढ़ने पर बैंक स्टेटमेंट बैंक पर पेज का चार्ज भी करता है।

बैंक स्टेटमेंट को आप इस प्रकार से समझ सकते है कि बैंक में खुले खाते से की गयी लेनदेन का एक विवरण है जिससे ग्राहक निश्चित अवधि के बीच किये ट्रांसक्शन की पूर्ण विवरण देख सकता है इससे खाताधारक को खाते से लेनदेन के बारे पूर्ण जानकारी मिल जाता है उसे एक आईडिया लग जाता है कितना पैसा खाता में था कितना बचा हुआ।

इसे भी पढ़े.

Bank statement meaning in hindi.

बैंक स्टेटमेंट मीनिंग इन हिंदी क्या होता है इसको आप इस प्रकार से समझ सकते है बैंक अकाउंट का कथन या बैंक अकाउंट का व्यौरा हिंदी अर्थ होता है इस व्यौरे को हर खाताधारक अपने बैंक से ले सकता है तथा अपने खाता से सम्बंधित जानकारी जान सकता है।

बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले?

Bank Statement विवरण को कई प्रकार से निकलवाया जा सकता है अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है या मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो बड़ी आसानी से अपने खाते का विवरण ले सकते है इसके अलावा कुछ बैंक मोबाइल नंबर पर भी स्टेटमेंट प्रोवाइड करवाते है बैंक द्वारा जारी मोबाइल नंबर पर मिस्ड कॉल करना है और कुछ अवधि की Bank Statement मिल जायेगा अगर आप नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग नहीं यूज़ करते है तब क्या करना है तो मैं आपको बताऊंगा बैंक स्टेटमेंट कैसे मिलेगा।

  1. इंटरनेट बैंकिंग:- अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो आप घर बैठे अपने बैंक खाते का स्टेटमेंट निकाल सकते है ये प्रकिर्या हर बैंक का अलग अलग हो सकता है लेकिन सारे बैंक इंटरनेट बैंकिंग के जरिये स्टेटमेंट प्रोवाइड करते है।
  2. मोबाइल बैंकिंग:- जिस बैंक के द्वारा ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग की सुविधा दी जाती है तो वो भी अपने खाते का व्यौरा ऑनलाइन ले सकते है।
  3. बैंक से स्टेटमेंट:- ये सबसे आसान और सुरक्षित तरीका बैंक स्टेटमेंट लेने का इस स्तिथि में आपको बैंक ब्रांच में जाना होगा और आप किसी बैंक कर्मचारी से बोलकर जितने समय का स्टेटमेंट लेना हो उसे बताना है और वो प्रिंट आउट करेगा और आपको दे देगा।
  4. मोबाइल नंबर से:- कुछ बैंक मोबाइल नंबर के माध्यम से ये सुविधा देते है इसके लिए आपको अपने बैंक से पता करना होगा टोल फ्री नंबर जिससे स्टेटमेंट प्रोवाइड किया जाता है।

बैंक स्टेटमेंट में कौन सी जानकारी होती है?

स्टेटमेंट में कई प्रकार की इनफार्मेशन मेंशन होती है जिसे कोई भी देखकर बड़ी आसानी से पता कर सकता है कि किस डेट में कितने अमाउंट की ट्रांसक्शन और किस माध्यम से किस ब्रांच से कितने समय किया गया है।

  1. ट्रांसक्शन माध्यम:- स्टेटमेंट में पुराने ट्रांसक्शन के माध्यम भी जान सकते है जैसे कई व्यक्ति एक ही अकाउंट से चेक एटीएम कार्ड मोबाइल बैंकिंग नेट बैंकिंग इस्तेमाल करते है उसे कई प्रकार की Confusion हो जाती है की ट्रांसक्शन कैसे किस माध्यम से हुआ तो आप स्टेटमेंट से जान सकते है।
  2. टाइम और डेट:- कई व्यक्ति लेनदेन करने के बाद टाइमिंग और डेट को मिस मैच कर देते है तो स्टेटमेंट के जरिये से आसानी से ये जानकारी पा सकते है।
  3. ट्रांसक्शन अमाउंट:- पेमेंट करने के बाद अमाउंट से सम्बंधित जानकारी काफी कंफ्यूज करती है अगर एक कई ट्रांसक्शन करते है तो इस प्रॉब्लम का सलूशन है सभी बैंक स्टेटमेंट में जानकारी होती है।
  4. ब्रांच डिटेल्स:- अगर आप कोई भी बिज़नेस करते है और आप क्रॉस चेक या अकाउंट पेयी चेक काटकर देते है तो ये जानने के लिए स्टेटमेंट का सहारा ले सकते है ये पता चल जायेगा किस ब्रांच में चेक विथड्राल कराया गया है।

इस लेख से आपने क्या सीखा?

इस लेख यह जानकारी दी गयी है कि बैंक स्टेटमेंट क्या होता है. बैंक स्टेटमेंट कैसे निकालते है. स्टेटमेंट में किस प्रकार की जानकारी मेंशन होती है स्टेटमेंट मीनिंग इन हिंदी क्या होता है? ऐसे महत्वपूर्ण सवाल के जवाब इस आर्टिकल में दिए गए है।

इस लेख को कोई भी पढ़कर आसानी से बैंक स्टेटमेंट की जानकारी हासिल कर सकता है और अपने अकाउंट के स्टेटमेंट को निकालकर आसानी से समझ सकता है।

निष्कर्ष

मैं उम्मीद करता हूँ कि इस आर्टिकल में बताई गयी जानकारी बैंक स्टेटमेंट क्या है. और बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले. इसे पढ़कर आपको हेल्प मिला होगा आशा है की इस जानकारी से आप सहमत होंगे तथा आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा।

पोस्ट में दी जानकारी में किसी प्रकार का डाउट हो या सवाल हो तो निचे कमेंट बॉक्स का सहारा लेकर अपना सवाल हम तक पंहुचा सकते है इसका जवाब मैं आपको अवश्य दूंगा अगर इस ब्लॉग से सम्बंधित किसी प्रकार का सुझाव देना चाहते है तो आप कांटेक्ट पेज से सम्पर्क कर सकते है।

इस लेख से आपकी सहायता हुयी हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना न भूले पता नहीं आपके एक शेयर से किस किस की मदद हो जाये पता नहीं किस तक पहुंच जाये ये आर्टिकल जिसे ज़रुरत हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!