बैंक से पैसे कैसे कमाए?

क्या आप बैंक से पैसे कमाने कमाना चाहते है और आपको नहीं पता कि बैंक से पैसे कैसे कमाए. इसमें मैं आपकी मदद करूँगा और बताऊंगा बैंक से किन किन तरीको से आप पैसे कमा सकते है क्योकि बैंक से कई तरह से पैसे कमाए जाते है इस विषय पर विस्तृत जानकारी चाहते है तो आप इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े।

जिस प्रकार से भारत में बेरोजगारी बढ़ रही है उस हिसाब से बहुत सारे लोगो के पास रोजगार नहीं है रोजगार के लिए इधर उधर भटक रहे है और जॉब की तलाश कर रहे है उसीमे से कई लोग मोबाइल से यह सर्च करते है की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, बिना पैसा लगाए कैसे पैसा कमाए, या Bank se paise kaise kamaye. बैंक भी एक जरिया है पैसा कमाने की आज इसी पर चर्चा करेंगे।

बैंक से कई प्रकार से पैसे कमा सकते है बैंक में जॉब ले कर पैसे कमा सकते ही बैंक में पैसे इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते है बैंक से मिनी बैंक लेकर पैसे कमा सकते है अगर आपके अंदर कोई ऐसा कौशल है जो बैंक की ज़रूरत है तो आप बैंक से जुड़ सकते है इसके अलावा आप बैंक के क्रेडिट कार्ड को सेल कर सकते है लोन की सुविधाएं बैंक से ग्राहक को दिलाकर पैसे कमा सकते है ऐसे कई प्रकार से बैंक से जुड़ कर पैसे कमा सकता है।

वर्तमान में बैंकिंग क्षेत्र बहुत बड़ा हो चूका है जिसमे कई सरकारी बैंक है उसके साथ प्राइवेट बैंक भी है ये सारे बैंक अपने ग्राहकों को बेहतरीन सुविधा मुहैया करवाते है सुविधाओं के लिए हर अपने सिस्टम में सुधार कर रहा है ताकि अच्छी से अच्छी सुविधा बैंक अपने कस्टमर को मुहैया करवा सके।

बैंक से पैसे कैसे कमाए?

bank-se-paise-kaise-kamaye

बैंक से पैसे कमाने के कई जरिया हो सकते है यहाँ से आप 10 हजार से लेकर 60 रूपये या इससे अधिक की भी कमाई कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको कुछ क्वालिफिकेशन की आवश्यकता होती है आपको हिंदी इंग्लिश पढ़नी और लिखनी आनी चाहिए कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए इंटरनेट की जानकारी होनी चाहिए।

अगर आप बैंक के कर्मचारी बनना चाहते है तो आपको बैंकिंग की तैयारी करनी होगी पढाई करके आप बैंक में भर्ती हो सकते है उसके अलावा भी बैंक में कुछ हेल्पर की आवश्यकता होती है मार्किट में क्रेडिट कार्ड सेल करने वाले व्यक्ति की आवश्यकता होती है मिनी बैंक खोलने के लिए बैंक को आवश्यकता होती है इलेक्ट्रीशियन या तकनीशियन की आवश्यकता होती है ऐसे काम करके बैंक से पैसे कमा सकते है।

Bank से पैसे ऐसे कमाये।

अगर आप बैंक से पैसे कमाने की सोच रहे है तो आप इन तरीको से पैसे बैंक से कमा सकते है।

  • मिनी बैंक खोल सकते है।
  • क्रेडिट कार्ड सेल कर सकते है।
  • इन्वेस्टमेंट करके पैसे कमा सकते है।
  • बैंक के हेल्पर बन सकते है।
  • बैंक से ग्राहक को लोन दिला सकते है।

मिनी बैंक खोले।

वर्तमान में मिनी बैंको का क्रेज बढ़ रहा है मिनी बैंक अक्सर गांव कस्बो और छोटे शहरो में देखने को मिलता है यहाँ बैंक के द्वारा दी जाने वाली अधिकांश सुविधाएं मिनी बैंक के द्वारा ग्राहक को देता है जैसे बचत खाता खोना पैसे निकलना जमा करना आरडी, एफडी, करना एटीएम कार्ड देना पेंशन अकाउंट ओपन करना है किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा देना ऐसे न जाने कितने सुविधाएं मिनी बैंक देता है।

मिनी बैंक आप किसी भी बैंक से ले सकते है अधिकतर बैंक मिनी बैंक दे देते है क्योकि हर बैंक अपने अधिक ग्राहक बनाना चाहता है जिसमे मिनी बैंक मदद करता है जैसे जैसे मिनी बैंक के ग्राहक बढ़ते है उसी प्रकार से उनकी कमाई भी बढ़ती जाती है मिनी बैंक से लोग अच्छा खासा पैसा कमा लेते है इसमें आप बैंक से भी ले सकते है और ग्राहक से फीस ले सकते है।

क्रेडिट कार्ड सेल करना।

जैसा की आप सभी को पता होगा की क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बढ़ रहा है बहुत सारे बैंक के ग्राहकों के पास क्रेडिट कार्ड मौजूद होता है क्रेडिट कार्ड से ग्राहक को लोन मुहैया कराया जाता है क्रेडिट कार्ड लिमिट के अनुसार आप कही यूज़ कर सकते है फिर उस पैसे को बैंक को वापस करना होता है जो बैंक को व्याज सहित किस्तों में देना होता है।

क्रेडिट कार्ड से बैंक अधिक पैसे कमाता है इस लिए बैंक उन व्यक्ति को खोजता है जो क्रेडिट कार्ड यूज़ करने में इंटरेस्ट होता है उन व्यक्तियों को खोजने के लिए बैंक क्रेडिट कार्ड सेल करने के कुछ लोगो को हायर करता है कुछ लोगो को सैलरी मिलता है कुछ लोगो को कमीशन बेस पर रखते है इस प्रकार से आप बैंक से पैसे कमा सकते है।

इसमें आपको बैंक क्रेडिट कार्ड देगा फिर मार्किट में लोगो के पास जा जाकर क्रेडिट कार्ड सेल कर सकते है और वहा से पैसे कमा सकते है।

इन्वेस्टमेंट कर सकते है।

इन्वेस्टमेंट करके भी लोग अच्छा खासा पैसा बना ले रहे है क्योकि बैंक में बहुत सारी इन्वेस्टमेंट स्कीम होती है जिसमे निवेश कर सकते है और अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है बैंक आप में आरडी एफडी और एसआईपी में निवेश कर सकते है इसके अलावा बैंक के स्टॉक को खरीद सकते है और बैंक के म्यूच्यूअल फण्ड में भी निवेश कर सकते है।

यदि आपके पास कुछ पैसे है जिसे आप निवेश करना चाहते है तो बड़ी आसानी से निवेश करके अच्छा रिटर्न ले सकते है बैंक के द्वारा स्टॉक मार्किट में निवेश कर सकते है म्यूच्यूअल फण्ड मनी इन्वेस्टमेंट में प्लान ले सकते है।

बैंक के हेल्पर बने।

सभी बैंको में कई ऐसे व्यक्तियों की आवश्यकता पड़ती है जिनके अंदर कुछ स्किल होती है यानि कंप्यूटर की जानकारी हो इलेक्ट्रीशियन हो बैंक के वेंडर बन सकते है बैंक में कई ऐसी चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे पेपर रजिस्टर्ड मुहर रबर पेन पेन्सिल इसके अलावा भी कई ऐसी चीजों की आवश्यकता होती है तो उसके लिए आप बैंक से जुड़कर कार्य कर सकते है इन सभी कार्यो के लिए बैंक वेंडर रखता है।

बैंक में ऐसे कई लोगो की आवश्यकता होती है उन ज़रूरतों को पूरा करके आप बैंक से पैसे कमा सकते है इसके लिए बैंक आपको अच्छी सैलरी दे सकता है आपके काम के मुताबिक बैंक पैसा देता है।

इसे भी पढ़े..

बैंक से लोन।

बहुत सारे लोग अपनी माइक्रो फाइनेंस कंपनी शुरू करते है इसमें आपको किसी बैंक से जुड़कर नए ग्राहकों को लोन मुहैया करा सकते है इसमें बैंक आपकी मदद करेगा अगर आप चाहे तो ग्राहक को बैंक सीधे लोन दिला सकते है और बीच के थर्ड पार्टी बनकर कुछ पैसे कमा सकते है ऐसे बहुत सारे लोग कार्य करते है।

बैंक ऐसे कई व्यक्ति को हायर करता है जिसके द्वारा अपने लोन सुविधाओं को ग्राहकों तक पहुँचाता है उन ग्राहकों को बैंक लोन देता है और जो उन ग्राहको को बैंक तक पहुंचाता है उसे बैंक सैलरी भी देता है या कमीशन बेस पर बैंक उनसे कार्य करवाता है।

समाप्त

इस आर्टिकल के जरिये से मैंने आपको बताया है कि बैंक से पैसे कैसे कमाए? इसमें मैंने पांच ऐसे तरीके बताये है जिससे कोई भी इंसान बैंक से जुड़कर अच्छा पैसा कमा सकते है इसके अलावा भी कई ऐसे तरीके है जिसके जरिये से बैंक से पैसे कमा सकते है लेकिन इन कामो को बैंक के अलग अलग व्यक्तियों से करवाया जाता है।

यदि इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई प्रश्न है जिसका आप उत्तर जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट के निचे कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है उसका जवाब मैं आपको ज़रूर दूंगा अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इंस्टाग्राम पर मैसेज कर सकते है वहा पर भी इंफोमाटिव पोस्ट डालता रहता हूँ।

यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो इससे मदद मिला हो तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है ताकि ऐसी इनफार्मेशन और लोगो तक पहुंच सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!