बैंक में नौकरी के लिए कौन सा कोर्स करें?

बहुत सारे स्टूडेंट का बैंक में नौकरी करने का एक सपना होता है लेकिन उन्हें नहीं पता होता है कि बैंक में नौकरी के लिए कौन सा कोर्स करें? बैंक परीक्षा के लिए योग्यता, प्राइवेट बैंक में जॉब कैसे पाये? इन सभी प्रश्नो के अलावा भी बैंक के नौकरी से जुड़े प्रश्न के उत्तर जानेगे इस जानकारी के लिए आप इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े।

बैंकिंग क्षेत्र में बहुत सारे स्टूडेंट अपना करियर सेट करना चाहते है इस क्षेत्र में काफी स्कोप भी है जिसके कारण बहुत सारे स्टूडेंट इस क्षेत्र में पढाई करके नौकरी प्राप्त करना चाहते है उसमे कई स्टूडेंट को ये जानकारी नहीं होती है की किस तरह से बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी मिलता है कौन कौन सी पढाई करनी पड़ती है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है मैं आपको स्टेप वाई स्टेप गाइड करता हूँ।

बैंक में कई अलग अलग पद होते है उन पदों पर कर्मचारियों की भर्ती की जाती है चाहे वो सरकारी बैंक हो या प्राइवेट बैंक हो सभी बैंको में कर्मचारियों की आवश्यकता होती है और उस पर भर्ती की जाती है लेकिन कुछ पदों की भर्ती के लिए आवेदक के पास कुछ सालो का एक्सपीरियंस होना चाहिए और कुछ पदों पर फ्रेशर की भर्ती की जाती है इसकी जानकारी आपको आगे के लेख में देता हूँ।

यदि आप भी बैंक में नौकरी करना चाहते है बैंकिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है या फिर आप अभी 10वी और 12वी की पढाई कर रहे है और आगे बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने का रुझान है तो यह लेख आपको काफी हेल्प कर सकता है बैंक में करियर कैसे बनाते है इसी टॉपिक पर विशेष चर्चा करेंगे।

बैंक में नौकरी के लिए कौन सा कोर्स करें?

bank-me-noukari-ke-liye-koun-sa-course-kare

बैंक में सिक्योर्टी गार्ड से लेकर प्रोविशनरी ऑफिसर तक पद होते है सभी पदों पर बैंक के द्वारा भर्ती निकाली जाती है और उस पर भर्ती की जाती है लेकिन सभी पद के लिए अलग अलग क्वालिफिकेशन की आवश्यकता पड़ती है यदि स्टूडेंट उस पद के लिए योग्य है तो भर्ती निकलने पर स्टूडेंट आवेदन कर सकता है और एग्जाम देकर बैंक में नौकरी प्राप्त कर सकता है।

लेकिन आपको बता दूँ बैंक में जॉब पाना इतना आसान तो नहीं है अगर आप बैंक में एक अच्छे पद पर नियुक्त होना चाहते है तो आपको मेहनत से पढाई करना होगा उसके बाद बैंक की वैकेंसी आने पर आप आवेदन कर सकते है और एग्जाम में बैठ सकते है एग्जाम क्वालीफाई करके बैंक में नौकरी ले सकते है।

कुछ समय पहले बैंक में नौकरी लेने के लिए 12वी पास स्टूडेंट बैंक के आईबीपीएस की परीक्षा दे सकते थे लेकिन जिस तरह से कम्पटीशन बढ़ रहा है उस हिसाब से बैंक में अच्छी नौकरी के लिए स्टूडेंट ग्रेजुएशन पास होना चाहिए और अच्छे पद के लिए पोस्ट ग्रेजुएट होने चाहिए तभी बैंक के वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते है यदि आप इंटरमीडिएट पास कर चुके और आप बैंक में नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो आपको किसी भी ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेकर पढाई करना चाहिए।

अधिकतर बैंको में कर्मचारी की भर्ती IBPS (Institute of Banking Personnel Selection) के द्वारा कराई जाती है आईबीपीएस एग्जाम करवाता है फिर कर्मचारी की सिलेक्शन होती है इसके अतिरिक्त SBI (State Bank Of India) और RBI (Reserve Bank Of India) भी कर्मचारी के भर्ती के लिए वैकेंसी निकलता है इसका आवेदन करके स्टूडेंट एग्जाम दे सकते है और क्वालीफाई करके बैंक में नौकरी पा सकते है।

बैंक परीक्षा के लिए योग्यता।

अधिकतर स्टूडेंट का सपना होता है की ऑफिसियल जॉब करे ऑफिसियल जॉब में बैंक सबसे आगे आता है बैंकिंग क्षेत्र बहुत बड़ा है इस क्षेत्र में स्टूडेंट के लिए अवसर भी अधिक है बहुत सारे स्टूडेंट बैंक में जॉब करना चाहते है लेकिन उन्हें सही दिशा नहीं मिल पाता है बैंकिंग की तैयारी कैसे की जाती है क्या योग्यता होनी चाहिए इसकी जानकारी मैं आपको देता हूँ।

योग्यता की बात की तो स्टूडेंट 12वी पास करके किसी ग्रेजुएशन कोर्स में प्रवेश लेकर ग्रेजुएशन कम्पलीट करले बैंक में जॉब पाने के लिए ग्रेजुएट होना ज़रूरी है बैंक के कुछ पदों पर नौकरी पाने के लिए पोस्ट ग्रेजुएट होना भी ज़रूरी है बैंक में अधिकतर पद के लिए स्टूडेंट को ग्रेजुएट होना अनिवार्य कर दिया गया है।

यदि स्टूडेंट ग्रेजुएट होने से पहले चाहे की बैंक में नौकरी प्राप्त करले तो मुश्किल है सबसे पहले स्टूडेंट किसी भी विश्वविद्यालय में किसी ग्रेजुएशन कोर्स में प्रवेश लेकर अपना ग्रेजुएशन कम्पलीट करले उसके बाद बैंक की वैकेंसी आने तक का इन्तिज़ार करे जैसे वैकेंसी आती है आवेदन करे और एग्जाम देकर क्वालीफाई करे।

प्राइवेट बैंक में जॉब कैसे पाये?

प्राइवेट बैंक में नौकरी पाना भी कोई आसान कार्य नहीं है बल्कि प्राइवेट बैंक में भी नौकरी पाने के लिए काफी मेहनत करने की आवश्यकता पड़ती है जिस तरह सरकारी बैंक में नौकरी पाने के लिए स्टूडेंट बैंकिंग की तैयारी करता है उसी तरह से प्राइवेट बैंक में नौकरी की तैयारी करनी होती है लेकिन हाँ प्राइवेट बैंक में स्टूडेंट दो तरीको से नौकरी पा सकता है पहला डायरेक्ट बैंक में सीवी जमा करके और दूसरा आईबीपीएस एग्जाम देकर क्वालीफाई करके पा सकते है।

यदि स्टूडेंट हाई क्वालिफिकेशन हासिल कर चूका है तो प्राइवेट बैंक में डायरेक्ट नौकरी के लिए बायोडेटा यानि सीवी जमा करके इंटरव्यू देकर बैंक में नौकरी पा सकता है लेकिन इस तरह से किसी सरकारी बैंक में नौकरी नहीं पा सकते है इसमें पद के हिसाब से स्टूडेंट की शैक्षणिक योग्यता मांगी जाती है यदि आप वेल एडुकेटेड है तो डायरेक्ट प्राइवेट बैंक में नौकरी प्राप्त कर सकते है।

अब बात आती है आईबीपीएस की यहाँ से कई बैंक के कर्मचारी की भर्ती कराई जाती है जिसमे कई कुछ प्राइवेट बैंक और कुछ सरकारी बैंक भी होते है आईबीपीएस एग्जाम के लिए स्टूडेंट ग्रेजुएट होना चाहिए यह एग्जाम हर वर्ष होता है जिसमे आप आवेदन कर सकते है और आईबीपीएस एग्जाम देकर बैंक में नौकरी पा सकते है।

कैसे 12 वीं के बाद एक बैंक मैनेजर बनने के लिए पढाई करे?

बैंक मैनेजर बनने के लिए स्टूडेंट सबसे पहले 12वी पास करे उसके बाद ग्रेजुएशन के लिए किसी कोर्स में प्रवेश लेकर पढाई करे और ग्रेजुएट होकर आईबीपीएस पीओ या एसबीआई पीओ के लिए तैयारी करे वैकेंसी आने पर आवेदन करे एग्जाम दे एग्जाम क्वालीफाई करके स्टूडेंट बैंक मैनेजर आसानी से बन सकता है।

आशा है आपके प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा इसमें हम लोगो ने जाना कि बैंक में नौकरी के लिए कौन सा कोर्स करें, और बैंक परीक्षा के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए इस पर विशेष चर्चा की है और जानकारी प्राप्त की है यह लेख बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने वाले स्टूडेंट को काफी हेल्प कर सकता है ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर पब्लिश की जाती है साथ अपने पाठक के सभी प्रश्नो के उत्तर दिया जायेगा।

यदि आपका इस लेख से जुड़ा या कोई अन्य प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है इस वेबसाइट पर ऐसे ही आर्टिकल पब्लिश किये जाते है ऐसी ही जानकारी के लिए आप इस ब्लॉग पर पब्लिश आर्टिकल पढ़कर और जानकारी प्राप्त कर सकते है यह लेख आपको पसंद आया हो सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक स्टूडेंट तक यह आर्टिकल पहुंचे और स्टूडेंट को जानकारी मिले।

Leave a Comment

error: Content is protected !!