बैंक में कौन कौन से पद होते हैं?

क्या आप एक स्टूडेंट है बैंक में नौकरी करना चाहते है और आपको ये नहीं पता है कि बैंक में कौन कौन से पद होते हैं. बैंक परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता क्या होनी चाहिए बैंक में सबसे बड़ा पद कौन सा होता है. बैंकिंग के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता है. इन सभी प्रश्नो के उत्तर इस लेख में आपको देने वाला हूँ जोकि बहुत सारे लोगो को नहीं पता होता है।

हर वर्ष लाखो स्टूडेंट बैंक की नौकरी के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में बैठते है अधिकतर पदों की भर्ती बैंक में क्लर्क और पीओ के जरिये कराई जाती है लेकिन इसके अलावा बैंकिंग क्षेत्र में कई अलग अलग पद मौजूद है उन पदों पर भी बैंक कर्मचारी की भर्ती करता है लेकिन इन सभी पदों पर भर्ती के लिए उमीदवार की क्वालिफिकेशन अलग अलग मांगी जाती है।

बैंक की जॉब काफी समय से सुरक्षित मानी जाती है बहुत सारे उमीदवार बैंकिंग क्षेत्र में अपना करियर सेट करना चाहते है वो भी क्लर्क और पीओ जैसे पद पर नियुक्त होना चाहते है लेकिन मैं आपको बता दूँ इसके अलावा भी कई पद है जिस पर बैंक कर्मचारियों की नियुक्ति करता है इन सब पदों की अधिकतर लोगो जानकारी नहीं होती है इसलिए आप लेख को पूरा पढ़े।

हर समय बैंक अपने सर्विस को ग्राहक को बेहतर से बेहतर देने का प्रयास कर रही है वर्तमान में बैंकिंग सेवाएं काफी एडवांस हो गयी है बैंक के बहुत सारे कामो ऑनलाइन कर दिया गया है जिससे ग्राहक को कोई परेशानी किसी भी समय न आये इसके लिए अधिक कर्मचारियों की भी आवश्यकता पड़ती है इसलिए बैंक अधिक से अधिक कर्मचारियों की भर्ती करता है।

बैंक में कौन कौन से पद होते हैं?

bank-me-koun-koun-se-pad-hote-hai

बैंक में सभी कामो के लिए अलग अलग विभाग बनाया गया है जिससे सभी कामो को सही समय पर सही ढंग से पूरा किया जा सके यही कारण है बैंक अपने ग्राहकों को सभी सेवाएं सही समय पर दे पा रही है बैंक में टेक्निकल इनफार्मेशन ऑफिसर, लॉ ऑफिसर, मार्केटिंग ऑफिसर, एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर, जैसे और कई ऑफिसर मौजूद होते है इन सभी पदों के बारे में बारे आगे जानकारी प्राप्त करेंगे।

वैसे बैंक में चपरासी से लेकर बड़े ऑफिसर की आवश्यकता होती है बैंक के मार्केटिंग के लिए ऑफिसर बैंक के मैनेजमेंट को सभालने के लिए ऑफिसर बैंक के कानूनी मसलो के लिए ऑफिसर लोन सम्बंधित जानकारी देने वाले ऑफिसर एग्रीकल्चर फील्ड की जानकारी के लिए बैंकिंग सिस्टम को सही ढंग से चलाने के लिए बड़ी टीम की आवश्यकता होती है।

बैंक में नौकरी करने के लिए आप इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है।

  1. एचआर / पर्सनल ऑफिसर
  2. लॉ ऑफिसर
  3. एग्रीकल्चर ऑफिसर
  4. इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ऑफिसर
  5. मार्केटिंग ऑफिसर
  6. फोरेक्स ऑफिसर
  7. ऑफिसियल लैंग्वेज ऑफिसर
  8. बैंकिंग डिपार्टमेंट
  9. ब्रांच मैनेजर
  10. क्लर्क असिस्टेंट

एचआर / पर्सनल ऑफिसर :- जिस तरह सभी कम्पनीयो और कार्यालयों में एक एचआर ऑफिसर की आवश्यकता होती है उसी तरह बैंक में भी एक एचआर ऑफिसर की ज़रुरत पड़ती है बैंक के कर्मचारियों की इंटरव्यू, ट्रेनिंग, अपॉइंटमेंट, की ज़रूरत को पूरी करने और बैंक की Requirement को पूरा करने की जिम्मेदारी एचआर ऑफिसर की होती है।

लॉ ऑफिसर :- हर एक बड़ी संस्था को चलाने में कई लीगल मामले सामने आते है उसे देखने के लिए कानून की जानकारी रखने वाले वकील की आवश्यकता होती है इस पद पर भी बैंक कर्मचारी की नियुक्ति करता है इस ऑफिसर को लीगल नोटिस, रिपोर्ट एवं पत्राचार, और लीगल मामलो को सुलटाने के लिए बैंक में एक लीगल ऑफिसर के तौर पर रखा जाता है।

एग्रीकल्चर ऑफिसर :- ग्रामीण क्षेत्र में स्थित बैंको में एक एग्रीकल्चर ऑफिसर की आवश्यकता पड़ती है इन ऑफिसर के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के उपभोकताओ के लिए नई स्कीम, योजना, प्रोडक्ट, बनाने तथा ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले ग्राहकों तक पहुंचाने का कार्य करते है अधिकतर बैंको को इन ऑफिसर की ज़रुरत पड़ती है।

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ऑफिसर :- वर्तमान समय टेक्नोलॉजी का जमाना है अधिकतर कामो को टेक्नोलॉजी से जोड़ा जा रहा है सभी सेवाओं को ऑनलाइन ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा लेना ही पड़ता है इन ऑफिसर के अंतर्गत डेटा सेंटर, एटीएम, ऑनलाइन लेनदेन, एप्लीकेशन सिस्टम, प्रोडक्ट ऑफिस, सिक्योरिटी सेक्शन, बैंक की वेबसाइट, जैसे चीजों को सभालना पड़ सकता है।

मार्केटिंग ऑफिसर :- आज के समय में बैंक ही नहीं बल्कि सभी बड़ी संस्थाओ को मार्केटिंग करने की आवश्यकता है बैंक को भी मार्केटिंग करने की आवश्यकता होती है बैंक अपने सेवाओं और प्रोडक्ट को सेल करने और अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाने के लिए मार्केटिंग करता है लेकिन इसके लिए बैंक को मार्केटिंग के लिए ऑफिसर की आवश्यकता पड़ती है।

फोरेक्स ऑफिसर :- हर बैंक में फोरेक्स ऑफिसर की आवश्यकता होती है विदेशी मुद्रा का लेनदेन, विदेशी बैंक जमा, और विदेशी बैंक से जुड़े कामो को फोरेक्स ऑफिसर के द्वारा हैंडल किया जाता है ये अफसर सभी बैंको में होते है लेकिन सभी ब्रांच में नहीं होते है इस पद पर भी उमीदवार आवेदन कर सकता है।

ऑफिसियल लैंग्वेज ऑफिसर :- बैंक के अधिकतर प्रमुख शाखाओ में लैंग्वेज ऑफिसर की नियुक्ति की जाती है इन ऑफिसर के द्वारा कामकाज में राजभाषा हिंदी को लेकर नीतिया बनाना होता है ताकि बैंक कर्मचारी राजभाषा का इस्तेमाल करे और ग्राहक कर्मचारियों की बाते अच्छे से समझ पाए और अपने काम को आसानी से करवा सके।

बैंकिंग डिपार्टमेन्ट :- बैंक में बहुत सारे काम होते है इसमें बैंक में ओपन पब्लिक अकाउंट डिपार्टमेंट सम्बंधित जानकारी ग्राहकों को देनी होती है बैंक अकाउंट से जुडी जानकारी ग्राहक को देनी होती है इस पद पर भी बैंक कर्मचारी की भर्ती करता है।

ब्राँच मैनेजर :- हर बैंक ब्रांच में एक मैनेजर की आवश्यकता पड़ती है इस पर बैंक उमीदवार की नियुक्ति करता है इस पद पर सभी बैंको के द्वारा नियुक्ति की जाती है चाहे वो प्राइवेट बैंक या सरकारी बैंक हो बैंक मैनेजर के द्वारा बैंक की शाखा में होने सभी कार्यो को सही ढंग से पूरा करवाना और हिसाब रखने का काम होता है।

क्लर्क असिस्टेंट :- बैंक में क्लर्क की काफी आवश्यकता होती है इस पद के लिए संबसे अधिक भर्तियां निकलती है अधिकतर कर्मचारी बैंक के इसी पद पर नियुक्त होते है और बैंक के कार्यभार को संभालते है।

बैंक परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता।

बैंक में नौकरी पाने के लिए उमीदवार की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए यदि आप बैंक में नौकरी पाना चाहते है तो आपको सबसे पहले ग्रेजुएशन पूरा करना होगा फिर बैंक के लिए आयोजित होने वाली परीक्षाओ के लिए आवेदन कर सकते है 12वी के बाद ग्रेजुएशन के किसी कोर्स में प्रवेश लेकर पूरा कर सकते है और बैंक में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है।

बैंकिंग के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता है?

स्टूडेंट के मन ये प्रश्न बार बार आता है की बैंक में नौकरी के लिए कोई अलग अलग कोर्स करना पड़ेगा लेकिन ऐसा नहीं है मैं आपको बता दूँ बैंक में नौकरी करने के लिए स्टूडेंट 12वी पास करके ग्रेजुएशन किसी कोर्स से कम्पलीट करके बैंक में नौकरी के लिए आयोजित होने परीक्षा में आवेदन कर सकते है।

बैंक में नौकरी के लिए कोई अतिरिक्त कोर्स करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि बैंकिंग की तैयारी करने की आवश्यकता होती है ताकि बैंक की परीक्षा क्वालीफाई करने में आसानी हो।

बैंक में सबसे बड़ा पद कौन सा होता है?

अगर बात करे की बैंक में सबसे बड़ा पद कौन सा होता है तो सार्वजानिक क्षेत्र के बैंको का सबसे बड़ा पद MD (Managing Director) और CEO (Chief Executive Officer) का होता है ये बैंक के सबसे शीर्ष पद होते है जोकि सभी बैंको के होते है इन्ही के द्वारा बैंक को रेगुलेट किया जाता है।

इस लेख में हम लोगो ने जाना की बैंक में कौन कौन से पद होते हैं. इन पदों पर हमने इस लेख में विशेष चर्चा की है इसके अलावा भी बैंकों मे कई पदों पर भर्ती की जाती है बैंक में नौकरी करने के बारे में सोचने वाले स्टूडेंट इस लेख को पढ़ सकते है बैंक क्लर्क और पीओ के अलावा भी पद है जिस पर बैंक द्वारा नियुक्ति की जाती है।

आशा है लेख आपको पसंद आया हो इस ब्लॉग पर ऐसी ही जानकारी शेयर की जाती है अधिक जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर पब्लिश और आर्टिकल पढ़ सकते है इस लेख में कुछ न समझ आया हो कोई प्रश्न हो तो कमेंट करके पूछ सकते हो उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!