बैंक में खाता खोलना एवं एटीएम लेने की प्रकिर्या [Online & Offline]

क्या आप घर बैठे ऑनलाइन अकाउंट खोलकर एटीएम प्राप्त करना चाहते हैं। या ऑफलाइन बैंक में अकाउंट ओपन करके एटीएम प्राप्त करना चाहते हैं। जो अगर हाँ तो यह लेख को आपके लिए लिखा गया है। इसमें बैंक में खाता खोलना एवं एटीएम लेने की प्रकिर्या बताई गयी है। इस लेख को आप पूरा पढ़े। यहां से आपको अवश्य सम्बंधित जानकारी मिल जाएगी।

आज के इस आधुनिक में अधिकांश लोगों के द्वारा घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से अपने अधिकतर कामों को पूरा किया जाता हैं। उसी प्रकार बिना बैंक जाए बैंक में अकाउंट खोलना और डेबिट कार्ड यानि एटीएम कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं। अगर ऑनलाइन अकाउंट खोलना चाहते हैं। तो इस लेख को अंतिम तक पर है।

बैंक में 1 से अधिक प्रकार के अकाउंट खोले जाते हैं। जैसे- सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट, फिक्स डिपाजिट अकाउंट, रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट, सैलरी अकाउंट, एनआरआई अकाउंट, आदि प्रकार के अकाउंट बैंक में बड़ी आसानी से ऑफलाइन और ऑनलाइन खोले जा सकते हैं। 

Bank में अकाउंट खोलने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज की भी आवश्यकता होती है। जो ग्राहक के पास होना अनिवार्य है। इन्हीं दस्तावेज के आधार बैंक में ग्राहक अपना अकाउंट ओपन कर सकता है। और बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकता है।

बैंक में खाता खोलना एवं एटीएम लेना है-

बैंक में खाता खोलना एवं एटीएम लेना है, bank-me-khata-kholne-evam-atm-process.

बैंक में खाता खोलकर एटीएम लेना काफी आसान है। अधिकांश बैंकों के द्वारा एटीएम कार्ड यानि डेबिट कार्ड  मुहैया करवा दिया जाता है। इसके लिए पहले अकाउंट खोलना होगा। उसके बाद एटीएम कार्ड और बैंकिंग सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है। 

अधिकांश बैंकों में निशुल्क अकाउंट खोलने की सुविधा ग्राहक को दी जाती है। इसलिए ग्राहक किसी भी बैंक में अपना अकाउंट फ्री में ओपन करवा सकता है। ग्राहक जीरो बैलेंस अकाउंट भी खुलवा सकता है इसके अलावा अपने अकाउंट में पैसे जमा करके भी अकाउंट ओपन करवा सकता है।

अकाउंट ओपन करवाने के लिए ग्राहक के पास दो विकल्प होते हैं। एक तो ऑफलाइन दूसरा ऑनलाइन दोनों माध्यम से अकाउंट कैसे खोलते है। इस लेख के जरिये बताएंगे। कि आप कैसे अपना सेविंग अकाउंट बैंक में खोल सकते हैं। वैसे आज के समय में अधिकांश बैंक ऑनलाइन सेविंग अकाउंट ओपन करने का मौका देते है। चाहे प्राइवेट बैंक हो या सरकारी बैंक हो। 

बैंक में अकाउंट खोलने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होती है। जिसमें पहचान प्रमाण पत्र, पता प्रमाण पत्र, फोटोस, आदि दस्तावेज की आवश्यकता होती है। चालू खाता खोलने के लिए व्यवसाय से जुड़े दस्तावेज की मांग की जाती है। इस तरह से ग्राहक अपना अकाउंट ओपन कर सकते है।

सेविंग अकाउंट में कितना ब्याज मिलता है?आधार कार्ड नंबर से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?
कौन सा बैंक सबसे ज्यादा ब्याज देता है?बच्चों का बैंक अकाउंट कैसे खोलें?
एटीएम से कितनी बार पैसे निकाल सकते हैं?भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा है?

ऑनलाइन बैंक में सेविंग अकाउंट कैसे खोलें?

  • ऑनलाइन अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको वह बैंक चुनना होगा। जिसमे आप अकाउंट ओपन करना चाहते हैं। 
  • बैंक चुनने के बाद संबंधित दस्तावेज को इकट्ठा करना होगा।
  • ग्राहक को बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट या ऑफिशियल मोबाइल एप्लीकेशन पर जाना होगा। वहां बैंक अकाउंट ओपन करने का ऑप्शन मिल जाएगा।
  • घर बैठे वीडियो केवाईसी के माध्यम से अपना अकाउंट ओपन कर सकते हैं।
  • केवाईसी पूरा होने के बाद सफलतापूर्वक बैंक में ग्राहक का खाता खुल जाएगा।
  • खाता खुल जाने के बाद ग्राहक बैंक से डेबिट कार्ड यानी एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड, चेक बुक, दूसरे बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते है।

ऑफलाइन सेविंग अकाउंट कैसे खोलें?

  1. सबसे पहले नजदीकी बैंक ब्रांच जाना होगा। जिस बैंक में अकाउंट ओपन करना उसके ब्रांच जाये।
  2.  हेल्पडेस्क से बैंक में बचत खाता खोलने से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। और पूरा प्रोसेस समझ सकते है।
  3. फिर बैंक से निशुल्क खाता खोलने का फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। फॉर्म को सही-सही नीले पेन से भर सकते हैं। अपनी निजी जानकारी उस फॉर्म में भरे। अभिभावक और नॉमिनी की जानकारी भी मेंशन करे।
  4. फॉर्म भरने के बाद मांगें गए दस्तावेज फॉर्म के साथ संलग्न करके बैंक में जमा कर देंगे। 
  5. बैंक में फॉर्म जमा करने के बाद ग्राहक का कुछ ही देर में अकाउंट सफलतापूर्वक ओपन हो जाएगा और उससे लेन-देन भी कर पाएंगे।  
  6. उसके अतिरिक्त बैंक से एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड, चेक बुक ,और दूसरी  बैंकिंग सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

बैंक से एटीएम कैसे ले?

अधिकतर बैंकों के द्वारा एटीएम की सुविधा ग्राहकों की जाती है। एटीएम लेने के लिए ग्राहक के पास विकल्प होता है उसे वह सुन सकता है। यदि उसे आवश्यकता है तो अगर उसे एटीएम  की जरूरत नहीं है तो वह एटीएम ना भी कोई प्रॉब्लम नहीं है।

अगर आप नया खाता खोलने के साथ ही एटीएम लेना चाहते हैं। तो सेविंग अकाउंट का फॉर्म भरने के दौरान  ऑप्शन मिल जाता है। उसे क्लिक कर सकते हैं। फिर अकाउंट खोलने के साथ ही ग्राहक को एटीएम कार्ड मिल जाता है।

अगर आपका पहले से बैंक में अकाउंट है। और आप एटीएम कार्ड लेना चाहते हैं। तो भी ले सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक ब्रांच जाना होगा। और एटीएम का फॉर्म भरना होगा। फॉर्म को बैंक में जमा कर दे। फिर ग्राहक हो कुछ ही दिनों में एटीएम कार्ड मिल जाएगा।

एटीएम कार्ड मिल जाने के बाद ग्राहक एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करके पैसे निकालने पैसे ट्रांसफर करने पर्सनल लोन लेना आदि के लिए इस्तेमाल कर सकता है।

बैंक अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

बैंक में खाता खोलने के लिए कई जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होती है। जो ग्राहक के पास होना जरूरी है जैसे-

  • आधार कार्ड
  •  पैन कार्ड
  •  वोटर आईडी कार्ड
  •  ड्राइविंग लाइसेंस
  •  पासपोर्ट साइज फोटोज

यह दस्तावेज होने पर आवेदक आसानी से सेविंग अकाउंट में ऑनलाइन और ऑफलाइन खोल सकता है। ऑफलाइन बैंक में जाकर ओपन करना होगा। ऑनलाइन घर बैठे अपने मोबाइल से ओपन कर सकते हैं।

ऑनलाइन किस बैंक में अकाउंट खोल सकते हैं?

अधिकांश बैंकों के द्वारा ऑनलाइन अकाउंट खोलने की सुविधा दी जाती है। जिसमें देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, और दूसरे सरकारी बैंकों में ऑनलाइन अकाउंट खोलने की सुविधा दी जाती है।

इसी तरह प्राइवेट बैंकों में भी ऑनलाइन अकाउंट खोलने की सुविधा दी जाती है। जैसे- एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, में ऑनलाइन अपने मोबाइल से घर बैठे अकाउंट ओपन कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आवेदक के पास मांगे गए। दस्तावेज होने जरूरी है। उसी के माध्यम से ऑनलाइन केवाईसी की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

सारांश

यह लेख खास करके यह बताने के लिए लिखा गया है कि बैंक में खाता खोलना एवं एटीएम लेने की प्रकिर्या क्या होती है, इससे संबंधित जानकारी लेख में प्रस्तुत की गई है। आशा करते हैं लेख में दी गई जानकारी से आपको हेल्प मिला होगा। और आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्नों का उत्तर मिला होगा। ऐसी ही जानकारी के लिए एक से अधिक आर्टिकल पब्लिश है उसे पढ़कर बैंक अकाउंट खोलने से संबंधी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि इस लेख से जुड़ा किसी प्रकार के प्रश्न का उत्तर जानना चाहते हैं। उसे आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जाएगा। इस लेख से हेल्प मिला हो। तो इसे आगे भी शेयर करें। जिससे उन लोगों को हेल्प मिल सके जो बैंक में अकाउंट ओपन करके एटीएम प्राप्त करना चाहते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!