बैंक मैनेजर (Bank Manager) कैसे बने? हिंदी में.

क्या आप बैंक मैनेजर बनकर अपना करियर बनाना चाहते है तो इस पोस्ट में हम लोग यही जानेगे कि बैंक मैनेजर कैसे बने. और इसके शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए, बैंक मैनेजर की सैलरी कितनी होती है, बैंक की तैयारी कैसे करे? अगर आप एक बैंक कर्मचारी बनकर करियर बनाना चाहते है और इन सवालो के जवाब जानना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़े।

अगर भविष्य में आप बैंकिंग फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है इस आर्टिकल में उस जानकारी से आपको रुहबरू करवाऊंगा जो की बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने के लिए काफी मदद कर सकती है इसलिए जिस क्षेत्र की पढाई करने के बारे में सोच रहे है उसके बारे विस्तृत जानकारी ज़रूर प्राप्त करे।

हर छात्र अपने लाइफ में एक अच्छा इंसान और पैसे वाला बनना चाहता है पैसो के अलावा शान और शोहरत भी कामना चाहता है ये उन्ही कामो में से एक है जो आपको दोनों प्रदान कर सकता है इसमें आप पैसो के साथ शोहरत इज्जत भी कमा सकते है यही वजह है जो अधिकांश छात्र बैंकिंग क्षेत्र चुनते है क्यों आइये विस्तृत जानकारी प्राप्त करते है।

बैंक मैनेजर कैसे बने?

Bank manager kaise bane
Bank manager kaise bane?

बैंक मैनेजर बनने से पहले ये जान लेते है कि बैंक मैनेजर क्या होते है तथा कार्य क्या होता है मैं आपको बताता हु ये बैंक ब्रांच के मुख्य कर्मचारी के रूप नियुक्त किये जाते है बैंक में डेली बेसेस पर होने वाली प्रकिर्याओ को डॉक्यूमेंट बनाकर अपने अपर अधिकारी को भेजना है और बैंक होने वाले छोटे बड़े एक्टिविटीज को मैनेज करना होता है बैंक मैनेजर सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक दोनों सेक्टर में नियुक्त किये जाते है।

बैंक मैनेजर हर बैंक के ब्रांच में होते है अगर बैंक मैनेजर बनना चाहते है तो आपको ये भी निश्चित करना होगा की किस बैंक में मैनेजर बनना है क्योकि सारे बैंको के कर्मचारी Employee नियुक्त करने के प्रोसीज़र अलग अलग है इस लिए आपको उसी प्रकार से तैयारी करनी होगी।

वर्तमान समय में सरकारी नौकरी पाना इतना आसान तो नहीं रहा है जितना की पहले था अभी इतना ज्यादा कम्पटीशन बढ़ चूका है की हर किसी को नौकरी पाना मुश्किल है लेकिन किसी नौकरी के लिए मेहनत और संघर्ष किया जाये तो ज़रूर एक दिन सफल हो सकते है इसलिए मेहनत से तैयारी करे ज़रूर बैंक मैनेजर बनेगे।

आर्टिकल्स,

सरकारी या प्राइवेट बैंक मैनेजर कैसे बने?

अगर आपने ये तय कर लिया है कि फ्यूचर में एक बैंक मैनेजर बनना है तो ठीक है लेकिन आपको ये भी तय करना होगा की सरकरी बैंक में मैनेजर बनना है या प्राइवेट बैंक में इसीलिए क्योकि दोनों सेक्टर के जॉब प्रदान करने या नियुक्ति करने के अलग अलग तरीके हो सकते है।

सरकारी बैंक में

अगर आपने निश्चित कर लिया की सरकारी बैंको में बैंक मैनेजर बनना है तो आपको इसके लिए IBPS (Institute of Banking Personal Selection) की तैयारी करनी चाहिए और इस इंस्टिट्यूट के द्वारा कई सरकारी बैंको के कर्मचारी की भर्ती किया जाता है लेकिन SBI Bank को छोड़कर इसके लिए आपको SBI PO एग्जाम पास करना होगा तथा और बैंको के लिए IBPS PO Exam (Provisionary Ofiicer) पास करना होगा।

बैंक क्या है और कितने प्रकार के होते है?

इस एग्जाम को उत्तीर्ण होने के बाद आपको Assistant Bank Manager के पद पर नियुक्त किया जायेगा क्योकि डायरेक्ट बैंक मैनेजर नहीं नियुक्त किया जाता है इस पद पर 3 से 5 साल कार्य करना होगा उसके बाद प्रमोशन होगा तब आपको Bank Manager बनाया जायेगा।

प्राइवेट बैंक में

हलाकि सरकरी बैंक के मुकाबले प्राइवेट बैंक में बैंक मैनेजर बनना आसान है लेकिन प्राइवेट बैंक में नौकरी पाने की प्रकिर्या अलग होगी प्राइवेट बैंक में नौकरी पाने के लिए Provisionary officer Program ज्वाइन करना होगा यह प्रोग्राम प्राइवेट बैंक और मनिपाल के द्वारा चलाया जाता है इसके तहत प्राइवेट बैंक कर्मचारियों की भर्ती करते है।

बैंक के लिए योग्यता।

  • उमीदवार ग्रेजुएशन में 60% मार्क से पास होना चाहिए।
  • उमीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • कैंडिडेट की उम्र 20 से 30 साल के बीच होना चाहिए।
  • उमीदवार बैंको से जुडी जानकारियों से शिक्षित हो।
  • बैंक मैनेजर के मैनेजमेंट की शिक्षा अति आवश्यक है जैसे MBA या PGDM कोर्स पूरा होने पर कैंपस प्लेसमेंट से डायरेक्ट भी नियुक्ति पा सकते है ये बैंक के ऊपर निर्भर करता है।
  • एक मैनेजर के लिए Accounting और Tally की जानकारी होनी ज़रूर है।

Bank manager kaise bane? पूरी जानकारी

  1. पहले आपको ये निश्चित करना है कि किस बैंक में मैनेजर बनना है।
  2. फिर आपको उसी हिसाब से पढाई करनी है।
  3. जैसे आप ये निश्चित कर लेते है फिर आप ग्रेजुएशन में अड्मिशन ले ग्रेजुएशन में आप वही विषय चुने जो बैंकिंग फील्ड से जुडी हुयी हो. हो सके तो कॉमर्स लेकर ग्रेजुएशन पूरा करे इससे बैंकिंग क्षेत्र में मदद मिल सकता है।
  4. ग्रेजुएशन के चलते PO Exam के लिए तैयारी करे।
  5. ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद Po की वैकेंसी आने तक का इंतिजार करे जैसे आवेदन ओपन हो आवेदन करे।
  6. उसके बाद एग्जाम की तैयारी करते रहना है और एग्जाम देना है PO exam मुख्य चार चरणों में बाटा गया जिसे पास करना अनिवार्य है।
  7. पहला चरण Preliminary Exam इसी परीक्षा से बैंक मैनेजर बनने की प्रारम्भ होती है इस एग्जाम में 100 सवाल पूछे जाते है जिसमे करंट अफेयर सामान ज्ञान सामान इंग्लिश और मैथ शामिल होते है इसे पास करने के बाद ही आगे के परीक्षा में आप बैठ पाएंगे।
  8. दूसरा चरण Main Exam यह परीक्षा वही अभ्यार्थी दे पाते है जो प्रारम्भिक परीक्षा पास किये होते है यह एग्जाम 80 अंक का होता है जबकि इसमें माइनस मार्किंग भी होता है।
  9. तीसरा चरण Interview इस एग्जाम में वह अभ्यार्थी बैठते है जो मुख्य परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते है इस परीक्षा में इंटरव्यू लिया जायेगा।
  10. चौथा चरण Group Discusion यह बैंक मैनेजर बनने का फाइनल एग्जाम होता है इसमें अभ्यार्थी से कुछ सवाल जवाब किये जायेंगे जो कई टीचरो के द्वारा सवाल पूछे और बताये जायेंगे इसे पास करने के बाद आपका फाइनली सिलेक्शन हो जायेगा।

बैंक मैनेजर की सैलरी कितनी होती है?

अब जानते है की Bank Manager ki salary क्या होती है ये सबसे लोकप्रिय सवाल होता है तो मैं आपको बता दूँ यहाँ बात हो रही है एक बैंक मैनेजर की जो की काफी जिम्मेदारी और ईमानदारी से काम करते है और काफी वर्क लोड भी होता है इस लिए एक बैंक मैनेजर की सैलरी लगभग 25,000 से 70,000 रूपये तक हो सकता है इससे कम और ज्यादा भी हो एकता है मैं एक अनुमानित सैलरी की बात कर रहा हूँ।

यह सैलरी हर बैंक के कर्मचारी की अलग अलग हो सकती है जो बैंक के द्वारा निर्धारित किया जाता है ये उस एम्प्लोयी के काम पर भी बहुत मेटर करता है काम देखकर प्रमोशन होगा और सैलरी बढ़ेगा।

आपने क्या सीखा?

मैं आशा करता हूँ की आपने इस लेख से ये सीखा होगा कि बैंक मैनेजर कैसे बने. bank manager in hindi. क्या होते है और bank po kaise bane. बैंक मैनेजर की सैलरी क्या होती है इसके अलावा कई सवालो के जवाब दिए है मैं उम्मीद करता हूँ इस लेख से आपको मदद मिला होगा तथा और सवालो के जवाब मिल गए होगे।

इस आर्टिकल में बताई गयी जानकारी में किसी भी प्रकार का डाउट या सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते है उसका जवाब आपको मिल जायेगा।

अगर इस ब्लॉग से जुडी कोई जानकारी या सुझाव देना चाहते है तो हमे कांटेक्ट पेज से बता सकते है।

इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे जिससे और छात्रों को एक सही दिशा चुनने में आसानी हो और आसानी से अपना करियर बना पाये।

Leave a Comment

error: Content is protected !!