बैंक के लिए कंप्यूटर कोर्स | सरकारी नौकरी के लिए कंप्यूटर कोर्स।

बहुत सारे स्टूडेंट सरकारी नौकरी करना चाहते है या बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी करना चाहते है लेकिन कई नौकरीयो में कंप्यूटर कोर्स की मांग की जाती है तो इस लेख में हम लोग यही जानेगे की बैंक के लिए कंप्यूटर कोर्ससरकारी नौकरी के लिए कंप्यूटर कोर्स कौन सा करे इसी विषय की जानकारी इस ब्लॉग पोस्ट में जानेगे।

आज सभी विद्यार्थी के लिए कंप्यूटर कोर्स करना ज़रूरी हो गया है कंप्यूटर की जानकारी होना सभी के लिए आवश्यक है लेकिन कई विद्यार्थी को समझ नहीं आता है कौन सा कंप्यूटर कोर्स करे कई सरकारी नौकरियों में अलग अलग कोर्स की मांग की जाती है इसलिए आपको उसी हिसाब से कंप्यूटर चुनना चाहिए।

अगर आपकी ये मनसा है की आगे जाकर हम बैंकिंग सेक्टर में या सरकारी विभाग में नौकरी करेंगे तो आपको उसी हिसाब से पढाई करनी होती है और उसी के मुताबिक कई कोर्स पुरे करने पड़ते है वैसे सरकारी नौकरी पाना इतना आसान तो नहीं है इसके लिए काफी मेहनत और पढाई में मन लगाकर पढाई करना होता है उसके साथ कंप्यूटर की बेहतरीन जानकारी होना भी ज़रूरी है।

कंप्यूटर के बहुत सारे कोर्स है जो अलग अलग कामो के लिए कराये जाते है लेकिन हम लोगो को वो कोर्स करने है जो अधिकांश सरकारी नौकरीयो में मागे जाते है वैसे कंप्यूटर की बेसिक जानकारी हर एक व्यक्ति को होना ज़रूरी है जिस प्रकार से टेक्नोलॉजी बढ़ रही है उस हिसाब से आने वाले समय में हर एक काम कंप्यूटर से ही होने वाला हूँ।

बैंक के लिए कंप्यूटर कोर्स।

bank-ke-liye-computer-course

अक्सर विद्यार्थी ऑफिसियल प्रोफेशन की तलाश करते है इस मामले में बैंक की जॉब काफी पॉपुलर है बहुत सारे विद्यार्थियों की बैंक में जॉब करने का एक सपना होता है लेकिन बैंकिंग सेक्टर में भी काफी कम्पटीशन हो गया है इसके लिए बैंक High Qualification वाले उमीदवार को ही चुनना पसंद करता है पहले बैंक में 12वी पास करने के बाद नौकरी मिल जाती थी लेकिन अभी किसी विद्यार्थी को बैंक में जॉब के लिए ग्रेजुएट होना पड़ता है।

बैंक में जॉब पाने के लिए ग्रेजुएशन कोर्स पूरा करना ज़रूरी हो गया है अगर बैंक के अच्छे पोस्ट पर नियुक्त होना चाहते है तो उन पदों पर पोस्ट ग्रेजुएट उमीदवार की नियुक्ति की जाती है इसके अलावा एक्सपेरिंस और कंप्यूटर कोर्स की मांग की जाती है जैसे बैंक के चार्टर्ड अकाउंटेंट की पद पर High Educated उम्मीदवार और Experience उम्मीदवार की नियुक्ति होती है। उसी तरह कई पदों पर नियुक्ति के लिए हाई क्वालिफिकेशन की आवश्यकता होती है।

वैसे अधिकतर बैंक की जॉब में ऐसा कुछ बताया नहीं जाता है की फला कंप्यूटर कोर्स होना चाहिए चाहे वो IBPS PO, IBPS Clerk, हो या SBI बैंक की वैकेंसी हो कोई निश्चित कंप्यूटर कोर्स करने के लिए अभी ऑफिसियल अनाउंसमेंट नहीं हुआ है लेकिन मैं आपको बता दू बैंक में जॉब के लिए कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होना जरूरी है।

बैंक में नौकरी पाने के लिए बेसिक कंप्यूटर के कोर्स करने ज़रूरी होते है इसके लिए आप DCA, CCC, या कोई अन्य Basic Computer कोर्स पूरा कर सकते है और बैंक के क्षेत्र में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है बेसिक कंप्यूटर कोर्स 6 महीना से लेकर 1 वर्ष तक के होते है।

सरकारी नौकरी के लिए कंप्यूटर कोर्स।

गवर्नमेंट जॉब पाने के लिए काफी मेहनत की आवश्यकता होती है शैक्षणिक योग्यता के साथ गवर्नमेंट जॉब में कंप्यूटर कोर्स भी मागे जाते है लेकिन सभी गवर्नमेंट जॉब में कंप्यूटर कोर्स नहीं मागे जाते है ऐसे कई कंप्यूटर कोर्स है जो अधिकतर सरकारी नौकरी में मागे जाते है अगर आप गवर्नमेंट नौकरी की तैयारी करते है तो आपको ये कंप्यूटर कोर्स करना ज़रूरी है।

गवर्नमेंट जॉब के लिए कंप्यूटर कोर्स की लिस्ट।

  • CCC (Course on Computer Concepts)
  • ADCA (Advance Diploma in Computer Applications)
  • ADFA (Advanced Diploma in Financial Accounting)
  • ‘O’ Level Course (Ordinary Level)
  • The Data Entry Operator Course

अक्सर गवर्नमेंट जॉब में इन कम्यूटर कोर्स की मांग की जाती है अगर गवर्नमेंट सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहते है तो इन कोर्सो को करना ज़रूरी है अगर आप इनमें से किसी एक कोर्स को पूरा कर लेते है तो नौकरी पाने के चान्सेस अधिक हो जाते है चाहे वो गवर्नमेंट सेक्टर हो या प्राइवेट सेक्टर हो।

सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स।

कंप्यूटर कोर्स की लिस्ट काफी बड़ी है हर एक काम के लिए अलग अलग कोर्स कराये जाते है हर एक विद्यार्थी के लिए बेस्ट कंप्यूटर कोर्स अलग अलग हो सकता है क्योकि हर एक स्टूडेंट अपने इंटरेस्ट के हिसाब से अपनी आवश्यकता के हिसाब से कोर्स करना पसंद करता है इसलिए आपके लिए कोई कोर्स अच्छा हो सकता है हमारे लिए कोई दूसरा कोर्स अच्छा हो सकता है।

आइये बेस्ट कम्प्यूटर की लिस्ट देखते है कौन कौन से कंप्यूटर कोर्स होते है हर एक स्टूडेंट चाहता है की कोई ऐसा कोर्स करे जिसे पूरा करने के बाद अच्छी जॉब लग जाये और अच्छी सैलरी मिले ऐसे कई कंप्यूटर कोर्स है जिसका मार्किट में काफी डिमांड है।

  • DCA Course
  • PGDCA Course
  • CCC Course
  • ‘O’ Level Course
  • Tally Course
  • ADCA
  • ADFA
  • WEB Designing
  • VFX And Animation
  • Hardware And Networking Course
  • Software And Programing Language Course
  • Cyber Security Course
  • MS Office And Typing Course
  • Hardware Maintenance Course

अगर कंप्यूटर कोर्स करके ही अपना करियर इस क्षेत्र में बनाना चाहते हो तो इन में किसी कोर्स को करके बड़ी आसानी से करियर सेट कर सकते है इन सभी कोर्सो की मार्किट में काफी डिमांड है और हर एक कंपनी को अच्छे स्किल वाला उमीदवार हमेशा चाहिए होता है इसलिए आप इन में से किसी कोर्स को कर सकते है और इसी क्षेत्र में नौकरी भी प्राप्त कर सकते है।

जॉब के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स करे?

नौकरी करने के लिए ऊपर कंप्यूटर कोर्स की लिस्ट में आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कोर्स चुन सकते है और उस कोर्स को पूरा करके नौकरी प्राप्त कर सकते है जिस कोर्स का डिमांड ज्यादा जिसमे आपका अधिक इंटरेस्ट है जो काम करने में आपको अच्छा लगता है आप वही कोर्स चुने आपके लिए बेहतर होगा।

इस लेख में हम लोगो ने बैंक के लिए कंप्यूटर कोर्स सम्बंधित विषय पर बात की है और सरकारी नौकरी के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए इस पर भी मैंने बात किया है आशा है इस लेख से आपके प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा ऐसी ही जानकारी मैं अपने पाठक के लिए लाता रहता हूँ अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पब्लिश होने अन्य आर्टिकल पढ़े।

इस आर्टिकल से आपके प्रश्न का उत्तर न मिला हो इसके अलावा आपका कोई प्रश्न हो उसका उत्तर जानना चाहते हो तो आपको इस लेख के निचे कमेंट बॉक्स का ऑप्शन मिल जायेगा उसका प्रयोग करे अपना नाम ईमेल आईडी और प्रश्न टाइप करे मुझे सेंड करदे उसका जवाब आपको उसी माध्यम से बहुत जल्दी दिया जायेगा लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!