बैंक क्लर्क कैसे बने? – क्लर्क के लिए योग्यता।

बैंकिंग सेक्टर में ज्यादातर स्टूडेंट अपना करियर बनाना चाहते है बैंक के क्षेत्र में इस प्रकार के जॉब पर भर्ती होती है बैंक मैनेजर या पीवो केशियर और बैंक क्लर्क लेकिन अधिकांश स्टूडेंट को पूर्ण जानकारी न होने के कारण अवसर प्राप्त नहीं कर पाते है तो इस पेज पर यही जानकारी दी जाएगी कि बैंक क्लर्क कैसे बने. क्लर्क के लिए योग्यता, clerk ki taiyari kaise kare, इसके अलावा भी कुछ महत्वपूर्ण सवाल के जवाब जानेगे।

अधिकांश स्टूडेंट का सपना होता है की बैंक के क्षेत्र में अपना करियर बनाये लेकिन सरकारी नौकरी पाना एक चुनौती भरे काम से कम नहीं साथ में काफी कम्पटीशन भी होता है लेकिन मेहनत के आगे सारी कठिनाई असफल हो जाती है अगर आप मेहनत और संघर्ष करते है तो ज़रूर किसी भी पद पर भर्ती हो सकते है इस लेख में बैंक क्लर्क से जुडी हुयी जानकारिओं को स्टेप बाई स्टेप जानेगे की क्लर्क का मतलब, होता है बैंक क्लर्क सैलरी, क्या होती है आइये विस्तृत जानकारी हासिल करते है।

बैंक में क्लर्क कौन होता है?

बैंकिंग सेक्टर काफी बड़ा है कई लोगो को समझ नहीं आता है की क्लर्क कौन है मैनेजर केशियर कौन है या Bank me clerk ka kya kaam hota hai, जो बैंकिंग क्षेत्र में नए है उन्हें नहीं पता होगा लेकिन चिंता करने की ज़रुरत नहीं है बल्कि इस पोस्ट में सारे सवाल के जवाब मिल जायेंगे।

हर बैंक के ब्रांच में मैक्सिमम मात्रा में बैंक क्लर्क होते है बैंक क्लर्क को बैंक का कोई भी काम दिया का सकता है अक्सर बैंक क्लर्क के द्वारा नगद पैसे निकलना, नगद राशि जमा, चेक क्लियर, चेक ट्रांसफर करना, RTGS, NEFT, IMPS, करना पासबुक प्रिंट, नए अकाउंट के लिए फॉर्म प्रोवाइड करना, नए अकाउंट ओपन, बैंक स्टेटमेंट निकलना, इत्यादि काम पुरे किये जाते है।

क्लर्क को बैंक में एक केबिन मिलता है उसी में बैठर डेली बेस पर बैंक में होने वाले कामों को पूरा करना तथा सारे कामो का एक डॉक्यूमेंट या हिसाब तैयार करके बैंक मैनेजर को सौपना होता है बैंक क्लर्क का कार्य होता है अब क्लर्क का मतलब, समझ गए होंगे।

देखे.

बैंक क्लर्क कैसे बने?

bank clerk kaise bane
Bank clerk kaise bane?

बैंक में क्लर्क बनने से पहले ये निश्चित करना होगा की आप सरकारी बैंक या प्राइवेट बैंक में क्लर्क बनना चाहते है क्योकि सारे बैंक क्लर्क के लिए न्यूनतम योग्यता, अलग अलग होती है इसलिए आपको पहले ये तय कर लेना चाहिए किस बैंक में जॉब करना है उसी हिसाब से आगे की पढाई में मन लगाये

बैंक में क्लर्क बनने के लिए योग्यता के साथ बैंकिंग फील्ड की तैयारी और जागरूकता बहुत आवश्यक है इस लिए बैंकिंग की कोचिंग ज्वाइन करके बैंकिंग की तैयारी करना बहुत ज़रूरी है आइये जानते की योग्यता क्या होना चाहिए।

क्लर्क के लिए योग्यता

  • क्लर्क की नौकरी प्राप्त करने के लिए उमीदवार को पहले 12th पास करना होगा।
  • फिर ग्रेजुएशन में प्रवेश लेना है और पूरा करना है ग्रेजुएशन आप किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कोई भी कोर्स से पूरा कर सकते है इन कोर्स से B.A, B.sc, B.com, B.AA, B.tech से पूरा कर सकते है।
  • आवेदन करने वाले राज्य की रीजनल भाषा के साथ इंग्लिश भाषा जानना क्लर्क के लिए बहुत ज़रूरी है।
  • बैंक में जॉब के लिए कम्प्यूटर की जानकारी के साथ एकाउंटिंग की जानकारी भी होनी चाहिए क्योकि बैंक के अधिकांश कामो कंप्यूटर से किये जाते है।
  • उमीदवार की न्यूनतम उम्र 20 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 28 वर्ष तक होनी चाहिए।

Clerk ki taiyari kaise kare?

  • सबसे पहले आपको ये तय करना होगा किस बैंक में आप नौकरी पाना चाहते है फिर उसी प्रकार से तैयारी करनी है।
  • अभ्यार्थी को ग्रेजुएशन में वही विषय चुनना चाहिए जो बैंकिंग फील्ड से जुड़े हो इससे बैंकिंग एग्जाम में काफी मदद मिल सकती है।
  • ग्रेजुएशन पूरा करने के साथ बैंक क्लर्क की तैयारी भी करते रहे इसके लिए आप नजदीकी कोई बैंकिंग कोचिंग ज्वाइन कर सकते है।
  • उसके बाद क्लर्क वैकेंसी का इंतिजार करना होगा जैसे वैकेंसी ओपन हो आवेदन करे उसका एग्जाम दे एग्जाम पैटर्न की आगे बात करेंगे।

क्लर्क एग्जाम पैटर्न।

क्लर्क के भर्ती के लिए बैंक के द्वारा तीन परीक्षा करवाया करता है जिसे पास करना ज़रूरी है स्टेप बाई स्टेप परीक्षा देने होते है।

  1. Preliminary Exam
  2. Main Exam
  3. Interview कुछ बैंक में इंटरव्यू होता है कुछ में नहीं होता है।
  • Preliminary Exam (प्राम्भिक परीक्षा) – यह पहली परीक्षा है बैंक क्लर्क बनने के लिए इसमें 100 सवाल पूछे जायेंगे जो 100 अंक के होगे इसमें रीज़निंग, क्वांटिटेटिव एप्टीटुड, जनरल इंग्लिश, विषय शामिल होते है।
विषय प्रश्न अंक
Reasoning Ability3535
Quantitative Aptitude3535
General English3030
Tolat 100 100
  • Main Exam (मुख्य परीक्षा) – यह बैंक क्लर्क की मुख्य एग्जाम होती है इस एग्जाम में जब बैठ सकते है जब पहला परीक्षा पास किये होंगे यह परीक्षा 190 सवाल का होता है और 200 अंक का होता है इसमें कुछ विषय बढ़ गए जो निचे टेबल में देख सकते है।
विषय प्रश्नअंक
Financial Awareness5050
General English4040
Reasoning Aptitude / Computer Aptitude5060
Quantitative Aptitude5050
Total190200
  • Interview (साक्षात्कार) – यह परीक्षा क्लर्क के लिए कई बैंको में नहीं कराया जाता है मैंन परीक्षा के बाद तुरंत सिलेक्शन हो जाता है लेकिन किसी किसी बैंक में इंटरव्यू होता है उसमे नार्मल सवाल जवाब तथा व्यक्तिगत जीवन से जुड़े सवाल किये जाते है।
  • ये सारी प्रकिर्या पूरा होने पर आपकी जोइनिंग बैंक के क्लर्क पद पर हो जाएगी।

बैंक क्लर्क सैलरी।

अब बात आती है की एक बैंक क्लर्क को सैलरी कितनी मिलती है तो मैं आपको बता दूँ सारे बैंको के क्लर्क की सैलरी शेम नहीं होती है हर अपने हिसाब और काम को देखकर कर्मचारी की वेतन निर्धारित करता है उसी प्रकार से बैंक के क्लर्क की होती है।

बैंक क्लर्क की सैलरी 11,765 रूपये से लेकर 31,000 रूपये तक होती है वेतन शुरुआती दौर में कम होता है लेकिन तीन साल के बाद वेतन में इजाफा हो जाता है।

सारांश

मुझे आशा है कि इस पेज पर बताई गयी जानकारी बैंक क्लर्क कैसे बने? और क्लर्क के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए आपको क्लियर हुआ होगा इसके अलावा भी कई जानकारी मैंने इस पोस्ट में मेंशन की क्लर्क का मतलब, होता है योग्यता सैलरी इत्यादि की सम्पूर्ण इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी दी गयी है।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में किसी प्रकार का सवाल हो डाउट हो तो कमेंट करके पूछ सकते है अगर इस ब्लॉग से जुडी कोई जानकारी देना चाहते है तो आप दे सकते है इसके लिए आपको कांटेक्ट पेज पर जाना होगा।

यह लेख आपको पसंद आया हो इससे हेल्प मिला हो तो शेयर करे जिससे किसी और को मदद मिल सके इसे सोशल मीडिया पर और दोस्तों के साथ शेयर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!