बैंक बैलेंस चेक करने का ऐप्स – ऐप्प से बैलेंस कैसे चेक करे?

कई बार बिना बैंक जाये अकाउंट में जमा राशि का जायजा लेना होता है। खाते में कितना राशि प्रयाप्त है। अधिकतर लोगो को यह जानकारी नहीं होती है। की ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करे यह जानकारी आप अपने स्मार्ट से बड़ी आसानी से जान सकते है। लेकिन इससे पहले आपको बैंक बैलेंस चेक करने का ऐप्स डाउनलोड करना होगा। इस लेख में इसी विषय पर विस्तार से लिखा गया है।

यदि आप एक स्मार्ट फ़ोन यूज़ करते है। तो आपके लिए बहुत सुविधा होगी बैंक बैलेंस जानने में या विवरण प्राप्त करने में इंटरनेट पर बहुत सारे bank balance check karne ka apps मौजूद है। जिससे बैंक बैलेंस चेक कर सकते है। लेकिन सभी एप्लीकेशन ट्रस्टफुल नहीं है इंटरनेट पर मौजूद कई फेक एप्लीकेशन है। जो दावा करते है की एक मिनट में अपने बैंक का बैलेंस चेक करे लेकिन सही नहीं होता है।

लेकिन इस आर्टिकल में मैं आपको कई ट्रस्टेड एप्लीकेशन के बारे बताने वाला हूँ। जिसे लाखो लोग इस्तेमाल करते है इन एप्लीकेशन से आप बैलेंस इन्क्वारी के साथ साथ ऑनलाइन कभी भी किसी व्यक्ति को पैसे Send और Receive कर सकते है। इसकी पूरी जानकारी पाने के लिए आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा जिसमे अकाउंट चेक करने वाला ऐप्स बताया गया है।

कई लोग इंटरनेट पर सर्च करते है। paisa check karne wala apps. balance check karne wala apps और मोबाइल नंबर से बैंक बैलेंस चेक इसके लिए बहुत ही सिंपल सी प्रकिर्या है। आपको अपने फ़ोन में एक अप्प डाउनलोड करना है। उसमे अपनी आईडी बना लेनी है। फिर आप कभी भी किसी वक़्त आसानी से बैलेंस चेक कर पाएंगे। इसके अलावा आप बैंक के बैलेंस इन्क्वारी नंबर से भी बैलेंस चेक कर सकते है।

ऑनलाइन बैंक बैलेंस चेक करने के लिए क्या क्या होना चाहिए।

  • एटीएम (डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड)
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • स्मार्ट फ़ोन
  • एप्लीकेशन

बैंक बैलेंस चेक करने का ऐप्स – khata check karne wala apps

यदि आप अपने स्मार्ट फ़ोन से बैंक बैलेंस चेक करना चाहते है। तो आपको इस लेख में बताई गयी जानकारी को फॉलो करना होगा। इसमें आपको चार एप्लीकेशन के बारे में बताया जायेगा। जिसमे आपको पहले अपना अकाउंट बनाना होगा।

इन अप्प्स को उपयोग करने से पहले आपको पहले Play Store से अप्प डाउनलोड करना होगा। लेख में बताये अप्प्स काफी Popular और Trusted Apps है। इन अप्प्स को बड़ी संख्या में यूजर इस्तेमाल कर रहे है। इन अप्प्स से बैलेंस इन्क्वारी ही बल्कि कई ज़रूरी कामो को पूरा कर सकते है।

अकाउंट बन जाने के बाद आपको अपना बैंक अकाउंट लिंक करना होगा। उस एप्लीकेशन से ताकि आप उस एप्लीकेशन के जरिये किसी को पैसे भेज सके या किसी दूसरे से पैसे अपने खाते में मंगवा सके। साथ साथ बैलेंस चेक कर सके टिकट बुकिंग मोबाइल रिचार्ज के इसके अतिरक्त कई प्रकार के कार्य कर सकते है।

मिलते जुलते लेख

1. Google Pay

balance-check-karne-ka-app.

गूगल पे Google का ही एक प्रोडक्ट है जो काफी सुरक्षित और सुविधाजनक है इस एप्लीकेशन के जरिये कई कामो को बहुत कम समय में पूरा कर सकते है।

Google Pay इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से इस अप्प को डाउनलोड करना होगा इसके लिए इस लिंक GooglePay Download पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है यदि आप इस लिंक से डाउनलोड करते है तो आपको 100 रूपये का बोनस भी मिल सकता है जैसे आपका Google Pay Account Activate हो जायेगा फिर आपको 100 रूपये मिल जायेंगे।

इनस्टॉल होने के बाद आप इस अप्प को ओपन करे और अपना एक अकाउंट बनाये अकाउंट बनाने के लिए बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी होना ज़रूरी है उससे आप गूगल पे अकाउंट बना सकते है।

अकाउंट बन जाने पर इस अप्प के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते है इससे रिचार्ज, टिकट बुकिंग, बैंक बैलेंस चेक, अकाउंट में मनी ट्रांसफर, बिल पे, आदि कामो को बड़ी आसानी से कर सकते है।

ऐप्प नामGoogle Pay
साइजडिवाइस के अनुसार हो सकता है
इनस्टॉल50 Cr+
रेटिंग4.4
रिव्यु79 लाख +
ऐप्प डेवलपGoogle LLC

2. PhonePe

balance-check-karne-ka-app

Phonepe एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले PhonePe App Download करना होगा जो इस लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

डाउनलोड होने के बाद इनस्टॉल हो जायेगा फिर इसमें आपको एक Account Create करना होगा इसके लिए आप अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते है और अकाउंट बना सकते है।

फ़ोनपे में अकाउंट बन जाने के बाद आप अपने बैंक को फोनपे ऐप्प से लिंक करे लिंक करने के लिए डेबिट कार्ड होना ज़रूरी है उसके जरिये से लिंक कर सकते है और एक नयी UPI ID Create कर सकते है उसके बाद पूरी तरह से फ़ोन पे अप्प की सुविधा का इस्तेमाल कर सकते है।

फोनपे एक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन है जो ग्राहक और बैंक को जोड़ती है इस ऐप्प में अकाउंट बन जाने के बाद बैंक बैलेंस चेक, आल टाइप रिचार्ज, मनी ट्रांसफर, टिकट बुकिंग, होटल बुकिंग, क्रेडिट कार्ड, एलआईसी इन्शुरन्स, बिल पेमेंट, फास्टैग, के अतिरिक्त सुविधाओ का ग्राहक लाभ ले सकता है।

ऐप्प नामPhonePe
साइज71 MB & डिवाइस के अनुसार
इनस्टॉल10 Cr+
रेटिंग4.4
रिव्यु82 लाख +
ऐप्प डेवलपPhonePe

3. BHIM UPI

balance-check-karne-ka-app

भीम यूपीआई एप्लीकेशन को NPCI यानि (National Payment Corporation in India) के द्वारा डेवलोप किया गया है यह काफी सुरक्षित अप्प है जिसे काफी बड़ी मात्रा में यूजर इस्तेमाल करते है।

Bhim Upi app को डाउनलोड करने के लिए आपको Play Store पर जाकर सर्च करना होगा Bhim Upi उसके निचे अप्प दिख जायेगा जिसे आप डाउनलोड कर ले या आप इस लिंक से Bhim UPI Download कर सकते है।

डाउनलोड होने के बाद आप एप्लीकेशन में मोबाइल नंबर के जरिये अपना Account Create कर सकते है अकाउंट बन जाने के बाद आप अपने बैंक अकाउंट को इस एप्लीकेशन से लिंक कर दे।

अकाउंट लिंक होने के बाद इस अप्प की सारी सुविधाएं इस्तेमाल में ले पाएंगे इससे बैंक बैलेंस चेक करने के अतिरिक्त मनी ट्रांसफर मिनी स्टेटमेंट मनी रिसीव आसानी से कर पाएंगे।

इस ऐप्प की खास बात यह है की इसे भारतीय भाषाओ में यूज़ किया जा सकता है चाहे हिंदी हो या इसके अतिरिक्त कई भारतीय भाषाओ में यूज़ कर सकते है।

ऐप्प नामBHIM
साइज25 MB & डिवाइस के अनुसार
इनस्टॉल5 Cr+
रेटिंग4.6
रिव्यु11 लाख +
ऐप्प डेवलपNPCI

4. PayTM

balance-check-karne-ka-app

पेटीएम एक बहुत ही फेमस एप्लीकेशन है इस अप्प को अधिकांश व्यक्ति अपने इस्तेमाल में लेते है यह एक ट्रस्टेड एप्लीकेशन है जिसे आसानी से यूज़ किया जा सकता है।

Paytm यूज़ करने के लिए पहले इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा आप यहा से भी Paytm Download कर सकते है उसके बाद इस अप्प को ओपन करके अपना रजिस्ट्रेशन करे इसके लिए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होना ज़रूरी है।

उसके बाद पेटीएम अप्प से अपने बैंक अकाउंट को लिंक करना होगा जो बहुत आसानी से बैंक अकाउंट को लिंक कर सकते है इसके लिए भीम यूपीआई वाले ऑप्शन पर जाना है बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बैंक को रिक्वेस्ट भेजना है और अकाउंट लिंक हो जायेगा।

लिंक होने के बाद पेटीएम की बहुत सारी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते है बैंक बैलेंस चेक, मनी ट्रांसफर, टिकट बुकिंग, होटल बुकिंग, बिल पेमेंट, ओपन सेविंग अकाउंट, paytm debit card, इन्शुरन्स पेमेंट, म्यूच्यूअल फण्ड इन्वेस्टमेन्ट, के अतिरिक्त बहुत सारे कामो को आसानी से कर सकते है।

ऐप्प नामPaytm
साइज30 MB & डिवाइस के अनुसार
इनस्टॉल10 Cr+
रेटिंग4.6
रिव्यु1 Cr +
ऐप्प डेवलपPaytm

उपयोगी लिंक

ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करे?

यदि आप ऑनलाइन बैंक बैलेंस चेक करना चाहते है तो ऊपर बताये गए चार एप्लीकेशन में से किसी एक आप्लिकेशन का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन बैंक बैलेंस इन्क्वारी कर सकते है इसके अलावा कुछ और थर्ड पार्टी एप्लीकेशन भी इंटरनेट पर मौजूद है जो ट्रस्टेड नहीं है कई अप्प आपके पर्सनल डेटा को कलेक्ट करके गलत इस्तेमाल करते है।

अगर आप चाहे तो अपने बैंक का ऑफिसियल अप्प इस्तेमाल कर सकते है कई बैंको के द्वारा के खुद के एप्लीकेशन Develop किये है उसे आप इस्तेमाल कर सकते है जिस बैंक में खाता है उसी बैंक का अप्प यूज़ करने पर बैलेंस इन्क्वारी की सकती है।

आधार नंबर से बैंक बैलेंस चेक करें?

मैं आपको बता दू आधार नंबर से बैलेंस आप बैंक की शाखा में जाकर ही पता कर सकते है नहीं तो आपका जिस बैंक में खाता है उस बैंक का किसी के पास मिनी ब्रांच है तो वहा से चेक कर सकते है इसके अलावा कई साइबर कैफ़े से भी आधार कार्ड से बैलेंस इन्क्वारी की जा सकती है यदि आप चाहे की घर बैठे आधार नंबर से बैलेंस चेक कर ले तो ये नहीं हो सकता है।

मोबाइल नंबर से बैंक बैलेंस चेक?

ही हाँ दोस्तों मोबाइल नंबर से भी आप बैलेंस इन्क्वारी कर सकते है इसके लिए आपको बैंक का बैलेंस इन्क्वारी नंबर पता होना चाहिए अधिकतर बैंको के द्वारा एक टोल फ्री बैलेंस इन्क्वारी नंबर जारी किया जाता है जिससे खाताधारक के द्वारा उस नंबर पर मिस्ड कॉल करके बैलेंस की जाँच कर सके।

बैलेंस इन्क्वारी नंबर आप इंटरनेट से खोज सकते है बड़ी आसानी से बैलेंस इन्क्वारी नंबर मिल जायेगा गूगल में अपने बैंक का नाम लिखे और आगे लिखे बैलेंस इन्क्वारी नंबर सर्च करे अगर उस बैंक का कोई बैलेंस जांचने वाला कोई नंबर होगा वो दिख जायेगा उस नंबर पर मिस्ड कॉल करके बैलेंस जांच सकते है।

मोबाइल से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

यह जानकारी आपको प्राप्त हो गयी होगी मुझे आशा है। की इस लेख में आपको बताया गया है की बैंक बैलेंस चेक करने का ऐप्स कौन कौन सा है. khata check karne wala apps जिससे बैंक बैलेंस चेक कर सकते है उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। इससे सहायता मिला होगा।

यदि इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई प्रश्न है या डाउट है उसे आप पूछ सकते है। इसके लिए आपको कमेंट बॉक्स का सहारा लेना होगा। उसमे प्रश्न नाम और ईमेल आईडी टाइप करना है। और कमेंट पर क्लिक कर देना है उसका जवाब आपको आवश्य दिया जायेगा।

बैंक बैलेंस चेक करने का ऐप्स लेख आपके लिए लाभकारी रहा होगा। इस लेख से paisa check karne wala apps के बारे में जानकारी मिला हो। तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना न भूले ताकि और लोगो तक यह जानकारी आसानी से पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!