BA के बाद मेडिकल कोर्स के विकल्प एक नहीं कई है,

After Ba Medical Course in Hindi : मेडिकल क्षेत्र में तेजी से बढ़ रहे स्कोप के कारण बहुत सारे स्टूडेंट अपना कैरियर मेडिकल लाइन में देखते हैं। हालांकि सभी स्टूडेंट अपना मेडिकल लाइन में नहीं बनाना चाहते हैं। उसमें से बहुत सारे स्टूडेंट फाइनेंस, गवर्नमेंट जॉब, बैंकिंग, मेडिकल, अन्य क्षेत्र में जाना पसंद करते हैं। वही बहुत सारे स्टूडेंट मेडिकल क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं। यदि आप BA के बाद मेडिकल कोर्स करना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण है।

BA के बाद मेडिकल कोर्स, BA-ke-bad-medical-course-ke-option

हर एक स्टूडेंट का अपना एक सपना होता है। कि वह किस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहता हैं। वह अपने भविष्य में क्या बनना चाहते हैं किस क्षेत्र में पढ़ाई करना चाहता है। किस विद्यालय और विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा हासिल करना चाहता है। लेकिन वहीं पर कुछ और स्टूडेंट होते हैं जिनका आगे कैरियर के बारे में कोई डिसीजन नहीं होता है।

इसलिए कई स्टूडेंट का 12वीं के बाद आर्ट स्टीम चुन लेते है उसके बाद उनको ख्याल आता है। कि अभी मेडिकल लाइन में कोई कोर्स कर के कैरियर बनाया जाए। तो उनके लिए यह आर्टिकल लाभकारी हो सकता है। बीए के बाद कौन से मेडिकल कोर्स कर सकते हैं कौन से नहीं कर सकते हैं, उस पर हम आपको डिटेल में जानकारी देंगे।

BA के बाद मेडिकल कोर्स इन हिंदी

अगर आपने 12वीं पास किया है और उसके बाद बीए कोर्स चुनकर कंप्लीट किया है। और फिर आप समझ रहे हैं कि मेडिकल लाइन में कोई कोर्स करके कैरियर बनाया जाए। वैसे मेडिकल क्षेत्र में बहुत सारे ऐसे कोर्स है जिसे चुनकर कैरियर बना सकते हैं।

12वीं के बाद अधिकांश स्टूडेंट जो मेडिकल लाइन में कैरियर बनाने वाले होते है ऐसे कोर्स चुनते हैं जिसमें फार्मेसी, नर्सिंग, लैबोरेट्री टेक्नोलॉजी, से जुड़े कई ऐसे कोर्सेज मौजूद हैं। जिनमें स्टूडेंट प्रवेश लेकर शिक्षा कंप्लीट करते हैं और फिर मेडिकल लाइन में अपना कैरियर बताने हैं।

अगर आप ने बीए से स्नातक कर रखा है और फिर चाहते हैं। कि मेडिकल लाइन में कोई कोर्स किया जाए। फिर यह निर्भर करेगा अपने 12वी किस सब्जेक्ट से पास किया है। आपने साइंस स्टीम से पास किया है तो आपके लिए काफी बेहतर होगा। वहीं पर आपने आर्ट स्ट्रीम से पास किया है। और फिर आपने b.a. किया है तो आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

क्योकि मेडिकल लाइन में कैरियर बनाने के लिए मेडिकल लाइन में पढ़ाई करने के लिए साइंस स्ट्रीम काफी जरूरी है। और उसमे खास करके बायोलॉजी का होना जरूरी है अगर आप बायलॉजी लेकर पढ़ाई करते हैं। तो मेडिकल लाइन के कई ऐसे कोर्सेज है जिनमें आप प्रवेश लेकर पढ़ाई कर सकते हैं। और वो भी बिना नीट प्रवेश परीक्षा दिए आप मेडिकल लाइन के कई कोर्स कर सकते हैं।

आपको साफ शब्दों में समझ लेना चाहिए। अगर आपने 10वीं 12वीं की पढ़ाई Art Steam में से किया है। तो  मेडिकल में कोई कोर्स नहीं कर पाएंगे। यदि आपने साइंस साइट है उसके बाद आपने b.a. किया है या फिर कोई अन्य कोर्स किया हो। तो फिर आप के लिए कई ऐसे विकल्प है और आप मेडिकल लाइन में कोर्स कर सकते हैं।

12वी के बाद मेडिकल कोर्स साइंस स्टीम स्टूडेंट के लिए, 

मेडिकल लाइन में कैरियर बनाना चाहते हैं और आपने साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास किया है। और उसके बाद BA Course किया है तो यह मायने नहीं रखता है। कि आपने Art से पढाई कर राखी है। क्योंकि आपने पहले साइंस टीम से 12वीं पास कर रखी है। तो आप बारहवीं के बाद मेडिकल लाइन में कई ऐसे कोर्स है जिनमें प्रवेश ले सकते हैं जैसे:-

डी फार्मा कोर्स :-

यदि आपने 12 महीने साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई कर रखी है खास करके बायोलॉजी चुनकर 12वीं पास किया है। फिर आप चाहते हैं फार्मेसी में कैरियर बनाना, बी फार्मा और बी फार्मा आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता हैं। डी फार्मा एक डिप्लोमा कोर्स है जिसकी अवधि 2 वर्ष की है 2 वर्ष की अवधि में आप फार्मेसी में डिप्लोमा हासिल कर सकते हैं।

बी फार्मा कोर्स :-

फार्मेसी का डिग्री कोर्स जो कि 4 साल में कंप्लीट कर सकते हैं। इसका पूरा नाम बैचलर ऑफ फार्मेसी है और इस कोर्स को आप 8 सेमेस्टर और 4 वर्ष में कंप्लीट कर सकते हैं। इसमें फार्मेसी से संबंधित डीप जानकारी दी जाती है जिसमें रिसर्च, मार्केटिंग, स्टोरेज, सेलिंग, आदि संबंधित कई अन्य जानकारियां दी जाती है। तो आप चाहे तो मेडिकल लाइन में फार्मेसी चुन सकते हैं। और डिप्लोमा और डिग्री कोर्स हासिल करके फार्मेसी में अपना करियर बना सकते हैं।

बीएससी नर्सिंग कोर्स :-

मेडिकल लाइन का 12 के बाद किया जाने वाला काफी पॉपुलर कोर्स है। इस कोर्स को आप 3 से 4 वर्ष में कंप्लीट कर सकते हैं। इसमें आपको बीएससी और नर्सिंग की दोनों डिग्रियां मिल जाती है। और मेडिकल लाइन से जुड़ी नर्सिंग से जुड़ी कई जानकारियों से रूबरू करवाया जाता है। यह काफी बेहतरीन और मेडिकल लाइन में कैरियर बनाने के लिए एक अच्छा कोर्स हो सकता है।

जीएनएम कोर्स :-

नर्सिंग के लिए यह भी काफी पॉपुलर एक कोर्स है। इसको भी आप चाहे तो 12वीं के बाद चुनकर कर सकते हैं इस कोर्स को करने के पश्चात भी आप मेडिकल लाइन में अपना कैरियर बना सकते है अगर आप भी नर्स बनकर मेडिकल लाइन में जॉब करना चाहते हैं। यह कोर्स आपके लिए परफेक्ट हो सकता है।

डीएमएलटी कोर्स :-

मेडिकल लाइन में सिर्फ डॉक्टर और नर्स की जरूरत नहीं होती है। इसमें मेडिकल लैब टेक्नीशियन आदि की भी जरूरत होती है। इसमें कई अन्य मशीनों को ऑपरेट करने और मशीनों से संबंधित कई जानकारियां दी जाती हैं। ताकि जो टेस्टिंग मशीनें होती है उन्हें प्रॉपर परफॉर्म करके एक किसी पेशेंट की रिपोर्ट निकाली जा सके।

बीएमएलटी कोर्स : इस टेक्निशियन कोर्स में आप चाहे तो डिग्री कोर्स भी हासिल कर सकते हैं। जिसके लिए आपको बीएमएलटी कोर्स करना होगा। यह भी 3 से 4 वर्ष का कोर्स होता है और डीएमएलटी 2 से 3 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स है। इसमें से आप अपने पसंद और बजट के अनुसार चुनकर मेडिकल लाइन में इस कोर्स को चुन सकते हैं।

नीट की तैयारी :- 

अगर आप 12वीं के बाद मेडिकल लाइन में एमबीबीएस डॉक्टर, बीडीएस डॉक्टर, आयुष प्रोग्राम, या एमडी डॉक्टर की ओर जाना चाहते हैं। किसी प्रसिद्ध मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाना चाहते हैं। तो आपको नीट की तैयारी करनी चाहिए। नीट की परीक्षा 12वीं के बाद दे सकते हैं और यहां परीक्षा हर वर्ष NTA के द्वारा आयोजित करवाई जाती है। जिसमें लाखों की तादाद में स्टूडेंट भाग लेते हैं लेकिन कुछ ही ऐसे स्टूडेंट है जो अच्छे अंक हासिल करके प्रसिद्ध मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेकर एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष प्रोग्राम, कोर्स में हिस्सा लेते हैं।

बीए के बाद मेडिकल कोर्स

दसवीं के बाद आपने आर्ट स्ट्रीम से पढ़ाई कर रखी 12 में भी आपने आर्ट स्टीम से पढ़ाई किया है। तो आपके लिए बीए के बाद या 12वीं के बाद कोई भी मेडिकल कोर्स करने का विकल्प नहीं है। यदि आपने साइंस स्टीम 12वीं में लेकर पढ़ाई किया है। तो आपके पास b.a. के बाद और 12वीं के बाद कई ऐसे मेडिकल कोर्स मौजूद हैं। जिनमे आप प्रवेश लेकर डिग्री और डिप्लोमा कोर्स हासिल कर सकते हैं।

साइंस स्टीम से मेडिकल लाइन के लिए काफी आवश्यक है। क्योंकि साइंस के बिना मेडिकल क्षेत्र अधूरा है मेडिकल लाइन में कैरियर बनाने के लिए, आपको 12वीं और 10वीं में साइंस स्ट्रीम चुनना चाहिए खास करके बायोलॉजी, सुबेज्क्ट से कक्षा 12वी की पढ़ाई करके मेडिकल लाइन में बनाना चाहिए।

अंतिम शब्द

लेख में शामिल जानकारी से आपको हेल्प मिला हो। और आपको यह जानकारी मिल गया हो कि BA के बाद मेडिकल कोर्स कौन सा कर सकते हैं, कमेंट सेक्शन में जरूर मेंशन करें यदि इस जानकारी से आपको हेल्प मिला हो तो इसे आगे भी शेयर करें ताकि और स्टूडेंट को ऐसी जानकारी मिल पाए।

अन्य संबंधित जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर और भी दूसरे आर्टिकल पब्लिश किए गए। उन्हें भी देख सकते हैं क्योंकि उसमें भी मेडिकल कोर्सेज के बारे में डिटेल में जानकारी दिया गया है उन्हें देखकर अधिक जानकारी ले सकते है।

और पढ़े :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *