B.Voc कोर्स क्या है- B.voc full form in hindi, सब्जेक्ट फीस, कॉलेज, सैलरी

क्या आप वोकेशनल कोर्स से सम्बंधित जानकारी खोज रहे है। कि B.Voc कोर्स क्या है कैसे करे, B.voc full form in hindi, बीवीओसी कोर्स के सब्जेक्ट, फीस, कॉलेज, और कोर्स करने के बाद कितना सैलरी मिलेगा, इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे। और B.voc course details in hindi, इस लेख में शेयर करने वाला हूँ।

हर स्टूडेंट चाहता है की उसे एक अच्छा प्रोफेशनल जॉब मिले जिसमे वेतन भी अच्छा हो। जिससे स्टूडेंट अपने जीवन को अपने तरीके से जी सके। अपने आवश्यकताओ को पूरा कर सके। साथ ही अपने शौख और अपने परिवार के शौख को आसानी से पूरा कर सके। उसके योग बन सके इसके लिए स्टूडेंट काफी मेहनत भी करते है।

आज के युवा पीढ़ी का अच्छे सैलरी वाले नौकरी के तरफ झुकाव होता है। जिसमे कई युवा विदेशो में नौकरी करना चाहते है। जिससे उन्हें एक अच्छी सैलरी और जीवन शैली मिल सके। लेकिन बढ़ते कम्पटीशन के चलते है अपने मन पसदं नौकरी पाना मुश्किल है। चाहे देश में हो या विदेश में हो हर जगह बड़ी कम्पटीशन का सामना करना पड़ता है।

सभी स्टूडेंट अपनी पढाई पूरी करने के बाद अच्छी सैलरी वाली नौकरी खोजते है। जिससे वह अपने तरह से अपने जीवन को व्यतीत कर सके। लेकिन इस कम्पटीशन भरी दुनिया में आपको नौकरी के लिए कुछ कोर्स चुनकर पढाई करना होगा। या स्किल प्राप्त करना होगा। जिससे आपको अच्छी जॉब आपके ज्ञान और स्किल के अनुसार मिल सके। B.Voc course काफी चर्चित है इसे आप चुन सकते है।

B.Voc कोर्स क्या है – B.voc kya hai?

B.Voc कोर्स क्या है, b.Voc-course-kya-hai

बीवीओसी एक वोकेशनल डिग्री कोर्स है। जिसमे स्टूडेंट को कई विषयो और क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करने का मौका मिलता है। जैसे- Hotel Management, Entrepreneur Development, Engineering, Healthcare skill, Metal construction, Commerce, Accounting, Teaching, आदि विषयो की शिक्षा स्टूडेंट (B.Voc Course) से प्राप्त कर सकते है।

बीवीओसी यह एक अंडर ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है। जिसे बारवी पास करने के बाद स्टूडेंट कर सकते है। इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष की है। वोकेशन डिग्री प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट को 6 सेमेस्टर के एग्जाम उत्तीर्ण करने होंगे। इस कोर्स की पढाई करने के लिए स्टूडेंट अपने पसंद के अनुसार सब्जेक्ट चुन सकते है।

इस डिग्री कोर्स का मुख्य उद्देश्य है विभिन्न-विभिन्न क्षेत्रो में रोजगार के लिए स्टूडेंट को शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करना। ताकि क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ाये जा सके। और छात्र को रोजगार के लिए आवश्यक ज्ञान और प्रशिक्षण देना जिससे स्टूडेंट क्षेत्र नौकरी के काबिल हो पाए।

वोकेशनल डिग्री कोर्स में स्टूडेंट अपने दिलचस्पी के अनुसार विषय चुनकर शिक्षा प्राप्त करने के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करके देश और विदेश में नौकरी के काबिल बन सकते है। वोकेशनल डिग्री कोर्स को 12वी पास स्टूडेंट के द्वारा किया जा सकता है।

दूसरे से जुड़े लेख

BBA क्या है और कैसे करे?सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने?
B.ed क्या है और कैसे करे?बीफार्मा क्या है कैसे करे?
B.Com क्या है और कैसे करे?BCA क्या है और कैसे करे?

B.voc full form in hindi

B.Voc का फुल फॉर्म Bachelor of Vocational Education है हिंदी अर्थ व्यवसाय में स्नातक होता है। यह एक तीन वर्षीय बैचलर डिग्री कोर्स है। इस कोर्स को विश्वविद्यालय और विद्यालय से कर सकते है इस कोर्स को 6 सेमेस्टर में बाटा गया है। यानि छः सेमेस्टर का एग्जाम क्वालीफाई करना होगा।

बैचलर ऑफ़ वोकेशनल डिग्री कोर्स में प्रवेश लेने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वी 50% अंक से पास होना चाहिए। वोकेशनल कोर्स करने के लिए स्टूडेंट साइंस, कॉमर्स, आर्ट, स्टीम से पास कर सकते है। लेकिन जिस स्टीम से स्टूडेंट बारहवीं पास करता है। उसी हिसाब से उसे वोकेशनल कोर्स में विषय या स्टीम चुनना होगा।

B.voc course subjects

बीवीओसी कोर्स में स्टूडेंट अपने मन पसंद विषय और स्टीम चुनकर पढाई कर सकता है। सब्जेक्ट निर्भर करता है स्टूडेंट कौन सा स्टीम चुन रहा है। उसके अनुसार स्टूडेंट को वोकेशनल डिग्री कोर्स में सब्जेक्ट की पढाई करनी होगी। स्टूडेंट स्टीम चुनने के बाद अपना सिलेबस देख सकते है। की उसे कौन कौन से सब्जेक्ट की पढाई करनी होगी।

सब्जेक्ट जानने से पहले आपको यह तय करना होगा। की आप वोकेशनल कोर्स करने के लिए कौन सा स्टीम या विषय चुन रहे है। उस स्टीम में आपको अलग अलग सेमेस्टर में अलग अलग सब्जेक्ट की पढाई करनी होगी।

B.voc course fees

सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी का फीस अलग हो सकता है। क्योकि सभी शैक्षणिक संस्थान का किसी भी कोर्स का फीस सेम नहीं होता है। इसलिए निर्धारित फीस बताना मुनासिब नहीं है। लेकिन एवरेज फीस ज़रूर आपको बता देता हूँ। वोकेशनल डिग्री कोर्स सरकारी और प्राइवेट कॉलेज और यूनिवर्सिटी से कर सकते है। सरकारी और प्राइवेट संस्थान में कोर्स के फीस का काफी अंतर होता है।

यदि एवरेज फीस की बात करे तो 15,000 से 50,000 रुपए तक प्रतिवर्ष हो सकता है। इससे अधिक और कम भी हो सकता है। क्योकि किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी का फीस निर्धारित नहीं होता है। किसी भी संस्थान में प्रवेश लेने से पहले आप फीस के बारे में ज़रूर डिस्कस करले।

B.Voc कोर्स कैसे करे?

  • वोकेशनल डिग्री में कोर्स की पढाई करने के लिए स्टूडेंट को सबसे पहले 12वी पास करना होगा। बारहवीं स्टूडेंट किसी भी विषय से पूरा कर सकते है।
  • 12th अच्छे अंक से पास करने के बाद स्टूडेंट बैचलर ऑफ़ वोकेशनल एजुकेशन कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होगा। यदि प्रशिद्ध कॉलेज से कोर्स करना चाहते है तो वैसे डायरेक्ट भी इस कोर्स के लिए प्रवेश ले सकते है।
  • एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करके प्रसिद्ध कॉलेज और यूनिवर्सिटी से कोर्स पूरा कर सकते है। एंट्रेंस क्वालीफाई करने के बाद स्टूडेंट को कॉलेज में एडमिशन मिल जायेगा।
  • प्रवेश मिलने के पश्चात् स्टूडेंट को 3 वर्ष की क्लासरूम स्टडी प्राप्त करनी होगी। साथ ही 6 सेमेस्टर के एग्जाम देने होंगे और क्वालीफाई करने होंगे। तीन वर्षो की पढाई के बाद स्टूडेंट वोकेशनल कोर्स की डिग्री प्राप्त कर सकते है।

B.voc के लिए कॉलेज

क्र०कॉलेज का नामकॉलेज का पता
1जामिआ मिलिया इस्लामिआन्यू दिल्ली
2यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्लीदिल्ली
3अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटीअलीगढ
4इंटीग्रल यूनिवर्सिटीलखनऊ
5यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलाहाबादइलाहाबाद
6यूनिवर्सिटी ऑफ़ लखनऊलखनऊ
7सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ राजिस्थानअजमेर
8पारुल यूनिवर्सिटीवड़ोदरा
9जैन यूनिवर्सिटीबंगलोर
10एमिटी यूनिवर्सिटीमहाराष्ट्र

बी वॉक की सैलरी

जिस तरह सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी की फीस फीस फिक्स्ड नहीं होती है। उसी तरह नौकरी में सैलरी भी फिक्स्ड नहीं होती है। कई स्टूडेंट को शुरूआती दौर में अच्छा सैलरी पैकेज मिलता है। वही कई स्टूडेंट को एक्सपीरियंस के बाद अच्छी सैलरी मिलती है लेकिन एवरेज सैलरी की बात की जाये तो 3 – 7 लाख रूपये अनुवल यानि वार्षिक हो सकती है।

आखरी शब्द

इस लेख में मैंने B.Voc कोर्स क्या है, B.voc full form in hindi, और कोर्स से जुड़े प्रश्न जैसे- सब्जेक्ट, फीस, कॉलेज, सैलरी, की भी पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है। आशा करते है। लेख में मेंशन इनफार्मेशन से आपको वोकेशनल डिग्री कोर्स से जुडा सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हुआ होगा।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है। जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। उसे कमेंट सेक्शन के जरिये पूछ सकते है। ऐसे ही अधिक जानकारी के लिए ब्लॉग पर पहले से कई कई आर्टिकल पब्लिश किये जा चुके है। उसे भी आप पढ़ सकते है।

2 thoughts on “B.Voc कोर्स क्या है- B.voc full form in hindi, सब्जेक्ट फीस, कॉलेज, सैलरी”

Leave a Comment

error: Content is protected !!