एटीएम से कितनी बार पैसे निकाल सकते हैं?

बहुत सारे एटीएम यूजर के मन में प्रश्न रहता है की एटीएम से कितनी बार पैसे निकाल सकते हैं. एटीएम से एक बार में कितना पैसा निकलेगा. और एटीएम से एक दिन में कितना पैसा निकलेगा. इसकी जानकारी इस लेख में विस्तार से जानेगे जोकि यह लेख सभी के लिए लाभकारी हो सकता है क्योकि अधिकतर खाताधारक एटीएम कार्ड को इस्तेमाल में लेते है।

वर्तमान समय में Debit Card अधिकांश व्यक्ति के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है चाहे वो शहरी हो या फिर दिहाती हो उन सभी व्यक्तियों के द्वारा कॅश विथड्रावल के लिए एटीएम कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है साधारण एटीएम कार्ड से आप देश के किसी कोने से पैसे निकाल सकते है लेकिन हाँ इस एटीएम कार से ट्रांसक्शन फ्री नहीं है बल्कि बैंक इसका चार्ज लेता है सभी बैंको का चार्ज अलग अलग होता है।

एटीएम कार्ड कई अलग अलग कंपनी के होते है जैसे Master Card, Rupay Card, Platinum Card, और Visa card, इन्ही कम्पनियो के डेबिट कार्ड अधिकतर व्यक्ति के पास होते है इन सभी डेबिट कार्डो के अलग अलग रूल है किसी कार्ड से अधिक पैसे निकाल सकते है किसी कार्ड से कम पैसे निकालने की लिमिट होती है।

सभी बैंको के अपने अलग अलग रूल्स होते है उन्ही के हिसाब से डेबिट कार्ड यूजर से चार्ज किये जाते है और पैसे निकालने की लिमिट रखी जाती है इस लिए इस लेख में हम लोग भारत के बड़े बैंक के डेबिट कार्ड से कितना पैसा निकाल सकते है कितनी बार निकाल सकते है इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे।

एटीएम से कितनी बार पैसे निकाल सकते हैं?

atm-se-kitni-bar-paise-nikal-sakte-hai

मैंने पहले बताया की सभी बैंको के अलग अलग नियम है एटीएम से कितनी बार पैसे निकाल सकते है इसकी कोई लिमिट नहीं है आप जितने बार चाहे उतने बार एटीएम से पैसे निकाल सकते है इसके लिए ट्रांसक्शन चार्ज आपको बैंको को देना होगा ट्रांसक्शन चार्ज सभी के अलग अलग होते है कुछ ट्रांसक्शन बैंक के द्वारा फ्री होते है उसे पार करने के बाद आपको ट्रांसक्शन चार्ज देना होगा।

एटीएम से जितनी मर्जी उतनी बार पैसे निकाल सकते है लेकिन आपको ये याद रखना होगा जो आपके डेबिट कार्ड से बैंक के द्वारा पैसे निकालने की लिमिट तय की गयी उससे अधिक पैसा एक दिन में आप नहीं निकाल सकते है मानलो आपके पास स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का Rupay Card है इससे 20 हजार रूपये ही एक दिन में निकाल सकते है तो इस रकम को आप चाहे तो एक बार में निकाल सकते है चाहे तो 5 बार में निकाल सकते है।

आपको ये भी बताते चले की बैंक ग्राहक को महीने में 5 बार एटीएम से फ्री में पैसे निकालने का मौका देता है अगर सेम बैंक के एटीएम से पैसे निकालते है तो। यदि आप किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालते है तो केवल फ्री में 3 बार ही पैसे निकाल सकते है इससे अधिक बार ट्रांसक्शन करने पर आपसे बैंक चार्ज वसूलेगा। यही ग्रामीण एरिया में 5 बार दूसरे बैंक के एटीएम से फ्री में पैसे निकाल सकते है।

इसी तरह से सभी बैंक अपने ग्राहक से पैसे वसूलते है आज के समय में महीने में 5 बार अधिक बार तो एटीएम से पैसे निकालते ही होंगे और दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालने के लिए 3 बार फ्री में निकाल सकते है एटीएम से आप जितनी बार चाहे उतनी बार पैसे निकाल सकते है लेकिन लिमिट क्रॉस नहीं कर सकते है उससे अधिक पैसे आप एटीएम से नहीं निकाल सकते है।

इसे भी पढ़े..

एटीएम से एक दिन में कितना पैसा निकलेगा 2021

अब बात करते है एक दिन में कितना पैसा एटीएम से निकलेगा देश के बड़े बैंको के एटीएम से कितना निकाला जा सकता है इस पर बात कर लेते है इसमें सरकारी बैंक होंगे और कुछ प्राइवेट बैंक होंगे आइये जानते है।

सरकारी बैंक

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया :- यह देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है यदि आप एसबीआई बैंक का एटीएम कार्ड इस्तेमाल करते है तो एक दिन में 20 हजार रूपये निकाल सकते है यह एक दिन का लिमिट है इससे अधिक आप एसबीआई बैंक के डेबिट कार्ड से एक दिन में पैसे नहीं निकाल सकते है।

पंजाब नेशनल बैंक :- यदि आप पीएनबी बैंक का Rupay और Platinum card का इस्तेमाल करते है तो आप एक दिन में 50 हजार रूपये तक निकाल सकते है अगर इसी बैंक का आप Master card या Classic Rupay card इस्तेमाल करते है तो एक केवल 25 हजार रूपये तक ही निकाल सकते है।

इंडियन बैंक :- अगर आप इंडियन बैंक के ग्राहक है तो आप अपने एटीएम कार्ड से 25 हजार रूपये तक एक दिन में निकाल सकते है इससे अधिक निकालने के लिए अगले दिन का इंतिजार करना होगा या बैंक शाखा का मदद लेकर कॅश विथड्रावल कराना होगा।

बैंक ऑफ़ इंडिया :- इस बैंक के एटीएम से आप एक दिन में सिर्फ 15 हजार रूपये तक निकाल सकते है इससे अधिक पैसे एक दिन में नहीं निकाल सकते है यह जानकारी बैंक ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट पर मेंशन है।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा :- अगर आप बरोदा बैंक के ग्राहक है तो एक दिन में केवल 25 हजार रूपये तक ही विथड्रावल करवा सकते है इससे अधिक आप एक दिन में एटीएम से पैसे नहीं निकाल सकते है।

प्राइवेट बैंक

आईसीआईसीआई बैंक :- ये प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक है इस बैंक के एटीएम कार्ड से एक दिन में 1 लाख रूपये निकाल सकते है अगर प्लैटिनम चिप कार्ड इस्तेमाल करते है तो। वही वीजा सिग्नेचर कार्ड के माध्यम से 1.5 लाख रूपये तक कॅश विथड्रावल एक दिन में कर सकते है।

और पढ़े. आईसीआईसीआई बैंक फुल फॉर्म क्या है?

एचडीएफसी बैंक :- इस बैंक के प्लैटिनम डेबिट कार्ड से 1 लाख रूपये तक निकाला जा सकता है इसके अलावा और डेबिट कार्ड के जरिये 25 हजार रूपये तक कॅश विथड्रावल करवा सकते है सरकारी बैंको के मुकाबले प्राइवेट बैंको से अधिक पैसे एटीएम कार्ड से निकाल सकते है सरकारी बैंक की लिमिट कम है और प्राइवेट की लिमिट पैसे निकालने में अधिक है।

अधिक जानकारी के लिए पढ़े. एचडीएफसी का फुल फॉर्म क्या होता है?

एटीएम से एक बार में कितना पैसा निकलेगा?

ATM से पैसे निकालने के सम्बंध में कई डाउट क्लियर हो गए होंगे लेकिन आप ये भी जान लो की एक बार में कितना पैसा निकलता है तो मैं आपको बता दू की एक बार में जो बैंक के द्वारा लिमिट सेट की गयी उतना पैसा निकाल सकते है इससे अधिक नहीं निकाल सकते है लेकिन इससे कम अमाउंट निकाल सकते है।

एटीएम से एक बार में लिमिट के अंदर जितना रकम चाहिए आप निकाल सकते है बसर्ते लिमिट के अंदर होना चाहिए लिमिट पार नहीं होनी चाहिए जो एक दिन की लिमिट है उस रकम को आप जितनी मर्जी उतनी बार में निकाल सकते है लेकिन महीने में 5 बार से अधिक बार ट्रांसक्शन करने पर बैंक आपसे लगभग 20 रूपये का चार्ज वसूलेगा इस बात का खास ध्यान रखकर ही ट्रांसक्शन करे।

डेबिट कार्ड से पैसे विथड्रावल करना काफी सिंपल है बहुत आसानी से आप पैसे किसी भी जगह निकाल सकते है लेकिन कई प्रकार के नियम और कायदे को मद्दे नजर रखते हुए आप किसी भी बैंक का एटीएम कार्ड इस्तेमाल करे तो बेहतर होगा अधिक ट्रांसक्शन करने पर आपसे बैंक चार्ज लेगा लेकिन जो बैंक के द्वारा कॅश विथड्रावल की लिमिट सेट की गयी है उससे अधिक पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट कितनी है?

अगर हम एटीएम से पैसे निकालने के लिमिट पर बात करे तो सभी बैंको का अलग अलग है यह आपने ऊपर के लेख में पढ़ा है इसी तरह सभी बैंक के कॅश विथड्रावल के लिए लिमिट है जो लिमिट बैंक की ओर से तय की गयी उससे अधिक पैसे नहीं निकाल सकते है और यह लिमिट बैंक तय करता है।

लगभग बैंको के एटीएम से 15 हजार से 25 हजार रूपये तक बड़ी आसानी से निकलवा सकते है कुछ बैंको का इससे अधिक लिमिट है इस मामले में प्राइवेट बैंक आगे है उन बैंको की लिमिट अधिक है वहा से आप अधिक पैसे निकाल सकते है।

बैंक से पैसे निकालने की लिमिट।

अधिकांश बैंक ने एटीएम से कॅश करवाने की लिमिट सेट कर रखी है जो सेट है उसी के भीतर तक की रकम को आप एक साथ कॅश विथड्रावल करवा सकते है इस लिमिट से अधिक पैसे कॅश करवाने के लिए आपको बैंक से कॅश करवाना पड़ सकता है यह फिर बैंक से अधिक लिमिट वाला एटीएम कार्ड इशू करवाना पड़ सकता है।

आशा है यह लेख आपको पसन्द आया होगा इसमें हम लोगो ने जाना है कि एटीएम से कितनी बार पैसे निकाल सकते हैं. किस बैंक का कितना लिमिट है इस पर भी हम लोगो ने जानकारी प्राप्त की है इसके अतिरिक्त कई प्रश्नो के उत्तर इस लेख में हम लोगो ने जाना है ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर डेली बेसेस पर पब्लिश की जाती है अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग के होम पेज पर आर्टिकल मिल जायेगे उसे पढ़कर आप अन्य जानकारी हासिल कर सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स के जरिये से पूछ सकते है उसका उत्तर आपको उसी माध्यम से दिया जायेगा अधिक जानकारी के लिए हमारे अन्य लेख को पढ़ सकते है यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सकते है और एटीएम से पैसे निकालने के बारे में जानकारी मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!