एटीएम का पासवर्ड कैसे जाने – पिन भूल जाने पर क्या करे?

आज के आधुनिक युग में ज्यादातर व्यक्ति डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड तथा इसके अलावा कई तरह के कार्ड का इस्तेमाल करते है यही कार्ड के पासवर्ड या पिन को याद रखना एक चुनौती भरा काम है लेकिन आपको घबराने की ज़रुरत नहीं है बैंक अपने ग्राहकों को आसानी से पिन जेनरेट करने में मदद करता है तो इस लेख में इसी विषय पर बात करेंगे कि एटीएम का पासवर्ड कैसे जाने. या एटीएम पिन भूल जाने पर क्या करे।

अकाउंट में जमा राशि को अपने वक़्त और ज़रुरत पर निकालने के लिए अकसर लोग कैश राशि लेकर नहीं चलते है बशर्ते बैंक अकाउंट में जमा करके सेफ रखते है क्योकि कैश लेकर चलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है तथा इसी स्थिति में आप अपने एटीएम का पासवर्ड भूल जाये तो क्या करेंगे मैं आपको बताऊंगा।

किसी कार्ड का पिन रिकवर करने के कई विकल्प होते है लेकिन हर बैंक हर कम्पनी के कार्ड का पिन जेनरेट करने के लिए अलग अलग तरीका हो सकता है लेकिन आसानी से कम समय में जेनरेट किया जा सकता है इस लेख में बताई गयी जानकारी को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करना है जिससे आप आसानी से अपने भूले एटीएम पिन रिकवर कर सकते है।

एटीएम पिन क्या होता है?

ATM ka password kaise jane
ATM ka password kaise jane?

पिन क्या होता है. तो मैं आपको बता दू ये 4 डिजिट का एक रैंडम नंबर होता है जिसे कार्ड स्वामित खुद चुन सकता है यही पिन है जो कार्ड की प्राइवेसी सुरक्षित रखता है बिना इस पिन के उस कार्ड से किसी प्रकार का कोई लेनदेन नहीं कर सकता है इस पिन को बार बार बदला भी जा सकता है।

एटीएम पिन को आप इस प्रकार से जान सकते है किसी एक वस्तु का लॉक है जिससे उसी पिन के द्वारा ओपन किया जा सकता है अगर यही पिन भूल जाये तो क्या करना है इसी सलूशन पर बात करेंगे की online atm pin kaise banaye. या sms se atm pin kaise banaye. आइये विस्तृत जानकारी लेते है।

जानकारी.

एटीएम का पासवर्ड कैसे जाने?

हर बैंक के एटीएम कार्ड के भूले पासवर्ड को रिकवर करने के कई अलग तरीके है जिनके बारे में आगे लेख में विस्तार से जानेंगे लेकिन सबसे पहले देश के सबसे बड़े बैंक यानि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के एटीएम कार्ड के भूले पासवर्ड का नया पिन जेनरेट करने के बारे जानेगे।

SBI बैंक के एटीएम का पिन कैसे जेनरेट करे?

स्टेट बैंक के एटीएम का नये पिन बनाने के लिए कई तरीके है जिनके माध्यम से आसानी से नया पासवर्ड जेनरेट कर सकते है।

  • सबसे एसएमएस के माध्यम से पिन जेनरेट करते है इसके लिए आपको एक मैसेज टाइप करना है जिसमे टाइप करे PIN (Space) एटीएम कार्ड फ्रंट पर दिए कार्ड नंबर के आखिरी 4 डिजिट लिखने है (Space) देना है और अकाउंट नंबर आखीर के 4 डिजिट लिखना है जो इस प्रकार से लिखा जायेगा PIN card no. 1234 A/c no. 5678 और इसे 567676 पर सेंड कर देना है उसके तुरंत बाद आपके नंबर पर एक पिन आएगा उसी पिन की मदद से आप 24 घंटे के अंदर एटीएम मशीन में कार्ड को लगाकर पिन जेनरेट कर सकते है।
  • पिन रिसेट करने के लिए आप एटीएम मशीन का भी यूज़ कर सकते है लेकिन SBI का ही मशीन होना चाहिए मशीन में कार्ड इन्सर्ट करना है उसके बाद सामने कई विकल्प स्क्रीन पर दिखेंगे जिसमे से आपको PIN Genrate करने का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है उसके बाद अकाउंट नंबर रजिस्टर मोबाइल नंबर पूछा जायेगा जैसे इंटर करते है मोबाइल नंबर पर एक पिन आएगा उसी पिन की मदद से आप 24 घंटे के भीतर एक अस्थाई पिन जेनरेट कर पाएंगे।

दूसरे बैंको का पिन कैसे बनाये?

अगर आपका SBI बैंक का कार्ड नहीं है तो क्या करेंगे आइये जानते है इसके लिए आप इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते है इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन करे एटीएम पिन जेनरेट का विकल्प मिल जायेगा वहा से कर सकते है नहीं तो बैंक के अप्प्स डाउनलोड करे जिस बैंक का कार्ड है उसमे लॉगिंग करके आसानी से पिन जेनरेट कर सकते है।

बैंक ब्रांच जाकर आप पिन रिसेट करना चाहे तो ये बहुत सिक्योर और आसान है इसके लिए आपको अपने नजदीकी ब्रांच जाना है वहा आपको रिसेट पिन के लिए एक फॉर्म भरना है और बैंक के कर्मचारी को देना है कुछ ही समय में आपको एक लिफाफा में पिन मिल जायेगा जिसे आप तुरंत इस्तेमाल कर सकते है।

आपने क्या सीखा?

अगर बात करे इस लेख से आपने क्या सीखा मैं बताता हूँ एटीएम का पासवर्ड कैसे जाने. पिन क्या होता है और mobile se atm pin change kaise kare. ऐसे सवाल के जवाब सीखे इस लेख को कोई भी पढ़कर आसानी से अपने भूले पिन या पासवर्ड को रिसेट करके परमानेंट पिन जेनरेट कर सकता है।

निष्कर्ष

मैं उम्मीद करता हूँ कि इस आर्टिकल में बताई गयी जानकारी एटीएम का पासवर्ड कैसे जाने. और पिन भूल जाने पर क्या करे. इसे पढ़कर आपको हेल्प मिला होगा पिन रिसेट करने में आशा है की इस जानकारी से आप सहमत होंगे तथा आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा।

पोस्ट में दी जानकारी में किसी प्रकार का डाउट हो या सवाल हो तो निचे कमेंट बॉक्स का सहारा लेकर अपना सवाल हम तक पंहुचा सकते है इसका जवाब मैं आपको अवश्य दूंगा अगर इस ब्लॉग से सम्बंधित किसी प्रकार का सुझाव देना चाहते है तो आप कांटेक्ट पेज से सम्पर्क कर सकते है।

इस लेख से आपकी सहायता हुयी हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना न भूले पता नहीं आपके एक शेयर से किस किस की सहायता हो जाये पता नहीं किस तक पहुंच जाये ये आर्टिकल जिसे ज़रुरत हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!