आर्ट्स में कौन कौन सी जॉब होती है | आर्ट में करियर कैसे बनाये?

आर्ट्स विषय से पढाई करने वाले कैंडिडेट चिंता में रहते है की आर्ट्स स्टूडेंट के लिए नौकरी के अवसर कम होते है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है अगर आप आर्ट्स के स्टूडेंट है तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए इसमें मैं आपको बताऊंगा कि आर्ट्स में कौन कौन सी जॉब होती है. और आर्ट में करियर कैसे बनाये, इसकी विस्तृत जानकारी आपको देने वाला हूँ।

हर एक विद्यार्थी का सपना होता है की पढाई करके डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, बैंक मैनेजर, पुलिस, जर्नलिस्ट, एयरहोस्टेस, के अलावा बहुत सारे स्टूडेंट की अलग अलग खुवाहिश होती है जो वह अपने लाइफ में पढाई करके बनना चाहते है. इसके अलावा बहुत सारे क्षेत्र हो सकते है कैंडिडेट के दिलचस्पी के अनुसार।

अगर कैंडिडेट आर्ट्स सब्जेक्ट चुनकर पढाई करता है। तो उसे यह लगता है इस क्षेत्र में करियर विकल्प कम है अगर आप भी आर्ट से 12वी पास कर चुके। और यही सोच रहे है की नौकरी नहीं मिल पायेगी तो आप गलत है आर्ट्स स्टीम से पढ़े हुए कैंडिडेट वर्तमान में बड़ी बड़ी कंपनी के सीनियर अफसर है साथ ही सरकारी नौकर है। इसके लिए अलावा बहुत सारे कैंडिडेट अलग अलग क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रहे है।

आर्ट्स साइट लेकर पढाई करने वाले स्टूडेंट के पास भी बहुत सारे करियर ऑप्शन होते है। जिसमे वह अपने दिलचस्पी के अनुसार करियर सेट करने के लिए मेहनत कर सकते है इस लेख में आर्ट्स में कौन सी नौकरी लगती है. इसी विषय पर चर्चा करेंगे।

आर्ट्स में कौन कौन सी जॉब होती है?

arts-me-koun-koun-si-job-hoti-hai

Arts से पढाई करने वाले कैंडिडेट के पास सरकारी नौकरी के अलावा बहुत सारे करियर विकल्प होते है जिसमे कैंडिडेट को अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कोर्स पूरा करना होगा। उसके बाद उन्हें उन क्षेत्रों में नौकरी मिलने के अवसर प्राप्त होंगे। इन कोर्सो के बाद सरकारी नौकरी प्राइवेट के अलावा अपना व्यवसाय भी शुरू कर सकते है वो भी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आप स्किल सीखकर स्टार्टिंग कर सकते है।

लेकिन नौकरी हो या व्यवसाय हो उसके लिए स्किल सिखने ट्रेनिंग लेने की काफी आवश्यकता होती है। अगर आप आर्ट्स बैकग्राउंड से पढाई कर रहे है तो भी बहुत सारे Skill Development के कोर्सेज करने के विकल्प रहते है। साथ ही कई सरकारी नौकरी के लिए भी आर्ट स्टूडेंटों को मौका मिल जाता है।

किसी भी कोर्सो को करने से पहले आपको अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कोर्स चुनना है। जिसमे आपका इंटरेस्ट हो जो आप करना चाहते है। वही सरकारी नौकरी जिस विभाग या क्षेत्र में आप करना चाहते है। उसके लिए आप तैयारी कर सकते है और पढाई कर सकते है।

आर्ट में करियर कैसे बनाये?

आर्ट्स बैकग्राउंड से बारहवीं पास स्टूडेंट के पास बहुत सारे विकल्प और कोर्स करने का मौका मिल जाता है। बहुत सारे ग्रेजुएशन डिग्री प्रोफेशनल डिग्री कोर्स और डिप्लोमा कोर्स है जिसमे आर्ट्स स्टूडेंट प्रवेश ले सकते है। जिसकी पढाई पूरी करके वह उसी क्षेत्र में करियर सेट कर सकते है।

इस लिस्ट में आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कोर्स चुन सकते है इसमें अधिकतर ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है वही कुछ डिप्लोमा कोर्स है इन कोर्सो में आप प्रवेश ले सकते है। और डिग्री पूरा करके इन्ही क्षेत्र में अपना करियर सेट कर सकते है ये कोर्स 2 – 4 वर्ष के बीच हो सकते है सभी कोर्सो की अवधि अलग अलग हो सकती है।

यदि आप बारहवीं पास कर चुके है तो इन कोर्सो को चुन सकते है इन कोर्सो में से आप वही कोर्स चुने जिसमे आपकी दिलचस्पी है जो काम करने में आपका मन लगता है। उन कोर्सो को चुन कर पढाई पूरी कर सकते है उसके पश्चात् उसी क्षेत्र में नौकरी के आवेदन कर सकते है।

आर्ट्स में कौन सी नौकरी लगती है?

अगर आप बारहवीं आर्ट्स से पास कर चुके है और नौकरी करना चाहते है या कोई स्किल सीखना चाहते है तो आप निचे बताये गए क्षेत्र में नौकरी कर सकते है। और इन्ही क्षेत्र से जुड़े स्किल डेवलपमेंट कोर्सेज भी कर सकते है और इन क्षेत्र में अपना करियर पूरी तरह से सेट कर सकते है। निचे बताये गए कोर्स आप कर सकते है।

क्र०करियरCareer
1वकीलLawyer
2होटल मैनेजमेंटHotel Management
3जर्नलिस्टJournalist
4डेस्क राइटरDesk writer
5ग्राफ़िक डिज़ाइनरGraphic Designer
6फैशन डिज़ाइनरFashion Designer
7इवेंट मैनेजरEvents Manager
8टीचरTeacher
9सॉफ्टवेयर डेवलपरSoftware developer
10एयरहोस्टेसAir Hostess
11फ्रंट ऑफिस एग्जीक्यूटिवFront office executive
12फ्लोर सुपरवाइजरFloor supervisor
13वेब डिज़ाइनरWeb designer
14शेफChef
15हाउस कीपिंग एग्जीक्यूटिवHouse Keeping Executive
16रिपोर्टरReporter
17एनिमेटरAnimator

आर्ट से पढाई करने वाले स्टूडेंट इन क्षेत्र में करियर बना सकते है। अगर आर्ट से 12वी पास कर चुके है तो इन नौकरी के लिए आगे की पढाई कर सकते है पढाई पूरी करके इन क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर सकते है। इन नौकरी को आप 12वी के बाद ही नहीं कर सकते है। बल्कि इसके लिए आगे पढाई करनी होगी।

12वीं के बाद आर्ट्स वाले क्या करें?

इसके अलावा भी बहुत सारे ऑप्शन बारहवीं आर्ट्स से पास स्टूडेंट को मिल जाते है। जैसे सरकारी नौकरी की तैयारी करना साथ ही किसी स्किल की ट्रेनिंग लेना। बहुत सारे स्टूडेंट ग्रेजुएशन करने के साथ साथ सरकारी नौकरी की तैयारी भी करते है इसमें बहुत सारी सरकारी नौकरी आ सकती है जैसे बैंक की तैयारी, आईएएस और आईपीएस की तैयारी, रेलवे में नौकरी के लिए तैयारी, इसके अतिरिक्त कई सरकारी नौकरिया है जिसके लिए आप तैयारी कर सकते है।

बैंक के कई अलग अलग पोस्ट होते है जिन पोस्टो के लिए आप तैयारी कर सकते है। इसके अलावा कई सरकारी नौकरीया है जिसके लिए आप तैयारी कर सकते है। उसके साथ ही आप ग्रेजुएशन डिग्री पूरी कर सकते है। या डिप्लोमा कोर्स कर सकते है। फिर ग्रेजुएशन पूरा होने के पश्चात् कैंडिडेट के लिए कई सरकारी नौकरियों के लिए रास्ते खुल जाते है। उसमे आवेदन कर सकते है परीक्षा उत्तीर्ण करके सरकारी नौकरी पा सकते है।

आर्ट सब्जेक्ट से क्या क्या बन सकते हैं?

Arts subject लेकर पढाई करने के बाद ऊपर बताई गयी सभी नौकरी के लिए कैंडिडेट एलिजिबल रहता है। इसमें आवेदन करके नौकरी ले सकता है। या इन्ही क्षेत्र में आगे की पढाई करके अपना करियर इसी क्षेत्र में आसानी सेट कर सकता है इसके अलावा भी बहुत सारे विकल्प आर्ट्स स्टूडेंट को मिल जाते है जो चिंता का विषय नहीं है।

आशा करते है इस विषय से जुड़े कि आर्ट्स में कौन कौन सी जॉब होती है प्रश्नो के उत्तर मिल गए होंगे अब आर्ट्स स्टूडेंट की चिंता कम हुयी होगी। इस लेख के पढ़ने के बाद आर्ट्स कैंडिडेट को कई करियर ऑप्शन के बारे में पता चला होगा जो शायद पहले से पता नहीं रहा होगा। इस लेख से अन्य किसी प्रश्न के उत्तर के लिए कमेंट सेक्शन का इस्तेमाल करे उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा।

ऐसे ही और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है। जिसमे कई अलग अलग विषय से समबन्धित जानकारी दी गयी है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके प्रश्नो के उत्तर मिल गए होंगे इससे सहायता मिला हो तो इस लेख को और लोगो को शेयर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!