आर्ट्स में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं – आर्ट्स सब्जेक्ट लिस्ट।

आर्ट्स स्टीम में बहुत सारे सब्जेक्ट होते है लेकिन स्टूडेंट को यह लगता है। कि आर्ट्स में कुछ ही चुनिंदे सब्जेक्ट होते है। और आर्ट्स स्टीम के लिए करियर अवसर भी कम होते है। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है आर्ट्स स्टीम में बहुत सारे सब्जेक्ट होते है। आर्ट्स में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं इसकी जानकारी के साथ आर्ट्स स्टीम के बाद करियर की भी जानकारी प्राप्त करेंगे।

बहुत सारे स्टूडेंट आर्ट्स स्टीम की पढाई करने से इसलिए कतराते है की इसमें करियर बनाने के अधिक अवसर नहीं होते है। लेकिन यह गलत है आर्ट्स में भी और स्टीम के तरह बहुत सारे करियर विकल्प होते है। जिस तरह और स्टीम से पढाई करके अलग अलग क्षेत्र में रूचि के मुताबिक करियर बनाते है। उसी तरह आप आर्ट्स स्टीम में भी करियर बना सकते है।

कोई भी कोर्स स्टीम हो वो स्टूडेंट को स्वम् चुनना चाहिए जिसमे विद्यार्थी का इंटरेस्ट रहता है। वही चुने तो उसके लिए बेहतर हो सकता है। क्योकि कई विद्यार्थी अपने फ्रेंड को देखकर या उनके कहने पर वह स्टीम चुन लेते है। या कोई कोर्स चुन लेते है। जिसमे उनका रूचि बिलकुल भी नहीं होता है। इसमें विद्यार्थी आगे की पढाई सही ढंग से करने के बजाये वह पढाई छोड़ भी देते है या फेल हो जाते है।

जब भी आप कोई कोर्स चुने वो अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुने जिसमे आपका मन लगता हो। जो आप करना पसंद करते हो। इस तरह कोर्स चुनने के बाद विद्यार्थी का पढाई करने में अधिक मन लगने के साथ आगे की पढाई करने में आसानी हो जाती है।

आर्ट्स में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

arts-me-koun-koun-se-subject-hote-hai

Arts बैकग्राउंड से पढ़ने वाले विद्यार्थी के पास बहुत सारे विकल्प होते है जैसे राजनीती, वकालत, प्रशाशनिक सेवा अधिकारी, जर्नलिस्म, सोशल वर्क्स, आर्ट्स स्टूडेंट के पास इसके अलावा भी कई विकल्प होते है जोकि एक आर्ट्स विद्यार्थी को मिल जाते है।

आईटी और सॉफ्टवेयर में दिलचस्पी रखने वाले स्टूडेंट भी आर्ट्स स्टीम में बड़ी आसानी से करियर सेट कर सकते है। इसके साथ फैशन डिज़ाइनर इवेंट मैनेजमेंट ग्राफ़िक डिज़ाइनर और टीचिंग क्षेत्र में रूचि रखने वाले भी इस क्षेत्र में करियर सेट कर सकते है।

आर्ट्स स्टीम में कई सब्जेक्ट होते है। लेकिन सभी कक्षा के लिए अलग अलग सब्जेक्ट निर्धारित किये गए है। जैसे जो 12वी के लिए आर्ट्स स्टीम में सब्जेक्ट निर्धारित किये गए है वही आप पढ़ सकते है। साथ ही बीए कोर्स में जो सब्जेक्ट निर्धारित किये गए है। वही सब्जेक्ट पढ़ाये जायेंगे वही 11 क्लास के लिए भी आर्ट्स के कुछ सब्जेक्ट निर्धारित किये गए है। वही विद्यार्थी को बढ़ाया जाएगा।

सभी क्लास में आर्ट्स स्टीम हो या कोई अन्य स्टीम हो उसके लिए अलग अलग सब्जेक्ट निर्धारित किये है। जो हर क्लास में सब्जेक्ट निर्धारित किये गए है। वही विद्यार्थी को पढ़ाया जाता है। अब हम लोग जानते है आर्ट्स में कौन कौन से सब्जेक्ट होती है. आर्ट्स में कौन कौन सी जॉब होती है.

आर्ट्स सब्जेक्ट लिस्ट।

आर्ट्स स्टीम के पॉपुलर सब्जेक्ट बड़ी संख्या में छात्रों के द्वारा 12वी में चुने जाते है। इन सब्जेक्ट की पढाई आप 12वी में कर सकते है उसके साथ स्नातक और परास्नातक भी कर सकते है। यह सब्जेक्ट ऑप्शनल होते है। विद्यार्थी को जिस सब्जेक्ट में इंटरेस्ट रहता है। वह अपने दिलचस्पी के अनुसार इसमें से सब्जेक्ट चुन सकता है।

गृह विज्ञानHome Science
सूचना प्रथाओंInformatics Practices
शारीरिक शिक्षाPhysical Education
कंप्यूटर विज्ञानComputer Science
उद्यमिताEntrepreneurship
मीडिया अध्ययनMedia Studies
फैशन अध्ययनFashion Studies
संगीतMusic
भूगोलGeography
इतिहासHistory
राजनीति विज्ञानPolitical Science
मनोविज्ञानPsychology
अंग्रेज़ीEnglish
हिन्दीHindi
संस्कृतSanskrit
समाज शास्त्रSociology
अर्थशास्त्रEconomics

आर्ट्स में कौन कौन से सब्जेक्ट होती है?

निचे लिस्ट में मेंशन सभी सब्जेक्ट आर्ट्स स्टीम में ही आते है। इन सब्जेक्ट को आप आर्ट्स स्टीम में चुन सकते है। इसमें भारतीय कई भाषाएँ के सब्जेक्ट भी शामिल है। जिसे आप चुन सकते है उसके अलावा कई अन्य सब्जेक्ट है जिसे आप 12वी में या आगे की पढाई जैसे बीए कोर्स में चुन सकते है। और इन सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन कोर्स पूरा कर सकते है। इसके अलावा इन्ही सब्जेक्ट में आगे की पढाई के लिए एमए कोर्स भी कर सकते है उसके बाद पीएचडी कोर्स इन सब्जेक्ट से भी कर सकते है।

लीगल स्टडीजLegal Studies
गणितMathematics
गृह विज्ञानHome Science
इनफार्मेशन प्रैक्टिसInformatics Practices
शारीरिक शिक्षाPhysical Education
कंप्यूटर विज्ञानComputer Science
उद्यमिताEntrepreneurship
मीडिया अध्ययनMedia Studies
फैशन अध्ययनFashion Studies
संगीतMusic
नृत्यDance
चित्रPainting
ग्राफिक्सGraphics
प्रतिमाSculpture
वाणिज्यिक कलाCommercial Art
हिज़नग्लिशHindiEnglish
अरबीArabic
असमियाAssamese
बंगालीBengali
फ्रांसीसीFrench
जर्मनGerman
गुजरातीGujarati
जापानीJapanese
कन्नड़Kannada
कश्मीरीKashmiri
लेपचाLepcha
लिम्बोLimboo
मलयालमMalayalam
मणिपुरिमराथीManipuriMarathi
मिजोMizo
नेपालीNepali
ओडियाOdia
फ़ारसीPersian
पंजाबीPunjabi
रूसीRussian
संस्कृतSanskrit
सिंधीSindhi
स्पेनिशSpanish
तामिलTamil
तांगखुलTangkhul
तेलुगू एपीTelugu AP
तेलुगूTelugu
तेलंगानाTelangana
तिब्बतीTibetan
उर्दूUrdu

11th आर्ट्स में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

कई विद्यार्थी 10वी आर्ट्स स्टीम से पास कर लेते है। लेकिन कई बार उन्हें आगे के पढाई के लिए सब्जेक्ट चुनने में कठिनाई आती है। और उन स्टूडेंटों को समझ ही नहीं आता है 11th arts subject list in hindi. में कौन कौन से सब्जेक्ट आते है किन सब्जेक्ट को चुनकर आगे की पढाई करे।

अगर आप 10वी पास कर चुके है तो निचे मेंशन किये सब्जेक्ट अपने दिलचस्पी के अनुसार चुन सकते है। इसमें कई सब्जेक्ट है जिसे विद्यार्थी अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुनकर पढाई कर सकते है।

1Geographyभूगोल
2Political Scienceराजनीति विज्ञान
3Englishअंग्रेज़ी
4Home Scienceगृह विज्ञान
5Legal Studiesविधिक अध्ययन
6Mass Media Studiesमास मीडिया अध्ययन
7Entrepreneurshipउद्यमिता
8Physical Educationशारीरिक शिक्षा
9Fashion Studiesफैशन अध्ययन
10Fine Artsललित कला
11Psychologyमनोविज्ञान
12Sociologyसमाज शास्त्र
13Philosophyफिलॉसफी
14Musicसंगीत
15Human Rights and Gender Studiesमानवाधिकार और लिंग अध्ययन
16Informatics Practicesइनफार्मेशन प्रैक्टिस
17Public Administrationसार्वजनिक प्रशासन
18Historyइतिहास
19Economicsअर्थशास्त्र

BA आर्ट्स में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है?

ऊपर लेख में बताये गए सब्जेक्ट में से अधिकतर सब्जेक्ट आपको बीए स्नातक कोर्स में देखने को मिल जाते है। उन में से किसी सब्जेक्ट को चुनकर विद्यार्थी ग्रेजुएशन पूरा कर सकता है। इसके अलावा इन्ही सब्जेक्ट को लेकर एमए कोर्स भी कर सकता है।

आर्ट्स में आने वाले किसी सब्जेक्ट को चुनकर विद्यार्थी अपनी पढाई पूरी कर सकता है। और डिग्री प्राप्त करने के बाद इन्ही क्षेत्र में आसानी से नौकरी भी प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा अपने पढाई के मुताबिक व्यवसाय और अलग अलग क्षेत्र में करियर बना सकता है।

आर्ट्स में कौन कौन सी जॉब होती है?

Arts Steam से पढाई पूरी करने के बाद किन किन क्षेत्र में नौकरी के अवसर मिलते है। कहा कहा पर नौकरी प्राप्त कर सकते है इसकी चिंता अधिकतर स्टूडेंट में बनी रहती है। लेकिन स्टूडेंट नौकरी उसी क्षेत्र में प्राप्त कर पायेगा जिसे क्षेत्र में उसने अपनी पढाई पूरी की है। जैसे स्टूडेंट ने वकालत की पढाई की है तो वह वकालत के क्षेत्र में ही करियर बना सकता है ग्राफ़िक डिजाइनिंग की पढाई की तो उसी क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर सकता है।

आर्ट स्टीम से पढाई करके स्टूडेंट इन क्षेत्र में अपना करियर सेट कर सकते है। इसके अलावा भी बहुत सारे करियर ऑप्शन होते है। उसमे भी टराई कर सकते है। आगे की पढाई करके प्रशानिक सेवाओं में रूचि रखने वाले स्टूडेंट भी अपना करियर यहाँ सेट कर सकते है।

आर्ट्स क्या है?

जिस तरह साइंस स्टीम से स्टूडेंट पढाई करते है। उसमे फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी मैथमेटिक्स जैसे सब्जेक्ट पढ़ाये जाते है। कॉमर्स स्टीम से पढाई करने वाले स्टूडेंट को बैंकिंग एकाउंटिंग इकोनॉमिक्स बिज़नेस लॉ सम्बंधित कई सब्जेक्ट पढ़ाये जाते है। उसी तरह आर्ट्स स्टीम भी इसमें भी कई सब्जेक्ट आते है। इन सभी स्टीम में बड़ी संख्या में स्टूडेंट पढाई करते है।

आशा करते है इस लेख से आपको हेल्प मिला होगा इसमें जानकारी की बात करे. तो इसमें आर्ट्स में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं आर्ट्स सब्जेक्ट की लिस्ट मैंने शेयर किया है। यह जानकारी आपको पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पर पहले से पब्लिश किये गए आर्टिकल पढ़ सकते है। और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है। यह लेख पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

Leave a Comment

error: Content is protected !!