App kaise banaye – अप्प बनाकर पैसे कैसे कमाए?

जिस प्रकार से टेक्नोलॉजी बढ़ रहा है उसी प्रकार से सारी चीजों को सिस्टमैटिक बनाया जा रहा है वर्तमान समय में हर व्यक्ति अपने बिज़नेस के एक वेबसाइट और एंड्रोड अप्प बनाकर अपने ग्राहकों का पूरी तरह से मदद करने की कोशिश करता है तथा हर बिज़नेस मैन चाहता है कि हमारा एक प्रोफेशनल एंड्राइड अप्प्स हो तो आर्टिकल में हम सीखेंगे कि app kaise banaye? और अप्प बनाकर पैसे कैसे कमाए– आइये सीखते है।

app kaise banaye
app kaise banaye

संसार में एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जिस प्रकार से यूजर एंड्राइड सिस्टम का उपयोग करते है उसी प्रकार से अप्प्स डेवलपर भी है कई तरह के अप्प बनाकर एंड्राइड यूजर की मदद करते है वैसे एंड्राइड अप्प्स बनाने के लिये एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की आवश्यकता पड़ती है लेकिन इसमें आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की ज़रुरत नहीं पड़ेगी और आप आसानी से एक एंड्राइड अप्प्स बना सकते हो.

एंड्राइड क्या है?

what is android in hindi– ज्यादातर लोग एंड्राइड फ़ोन का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन बहुत लोगो को ये नहीं पता होगा की आखिरकार एंड्राइड क्या है? बेसिकली ये एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे गूगल Google के द्वारा बनाया गया है ओपन सोर्स मोबाइल प्रचालन तंत्र है जो लिनक्स पर आधारित है इसको ज्यादातर स्मार्ट फ़ोन और टेबलेट में इस्तेमाल किया जाता है।

App kaise banaye?

अब आइये जानते है कि एंड्राइड अप्प बिना कोडिंग के कैसे बनाते है बिना कोडिंग के अप्प बनाने के लिये आपके इंटरनेट कनेक्शन और कंप्यूटर या स्मार्टफोन होना ज़रूरी है।

क्योकि यहा हम ऑनलाइन एक वेबसाइट की मदद से अप्प बनाना सीखेंगे और पूर्ण जानकारी के साथ अप्प बनाये।

पहला स्टेप : सबसे पहले आपको अपने कम्प्यूटर या फ़ोन में एक वेबसाइट ओपन करना होगा वेबसाइट का नाम Appsgeyser है इसी वेबसाइट के माध्यम से हम आपको बतायेगे कि एंड्राइड अप्प कैसे बनाये– वेबसाइट ओपन होते ही कुछ इस प्रकार का दिखाई देगा।

app kaise banaye

दूसरा स्टेप : इसके बाद Create app for Free पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दूसरा पेज ओपन होकर आ जायेगा जिसमे आपसे कुछ इस प्रकार की जनकारी चुनना के लिये बोलेगा।

app kaise banaye

तीसरा स्टेप : इस पेज में आपको दो ऑप्शन मिलेगा पहला create app to grow और दूसरा create app to earn तो आप पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करे क्योकि पहले ऑप्शन पर क्लिक करने से हम वेबसाइट और बिज़नेस से सम्बंधित अप्प बना पाएंगे create app to grow पर क्लिक करे।

app kaise banaye

चौथा स्टेप : इस पेज पर पहुंचते ही कुछ इस प्रकार का इमेज दिखे जिसमे सबसे पहला ऑप्शन ही दिख रहा है business website उस पर क्लीक करे।

app kaise banaye

पांचवा स्टेप : उसके बाद आपके एक ऐसा इंटरफ़ेस दिखेगा और यहाँ आपको उस बिज़नेस का वेबसाइट या अपने ब्लॉग का लिंक डालकर Next पर क्लिक करे।

app kaise banaye

छठा स्टेप : इस स्टेप में आपको अपने वेबसाइट की लोगो और नाम डालना है जो अपने अप्प्स का नाम देना वो आप दे सकते हो।

app kaise banaye

सातवा स्टेप : उसके बाद आपसे एक गूगल अकाउंट पूछेगा और अपना ईमेल id डालेंगे और उस पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा उसे ईमेल id में जाकर लिंक पर क्लिक करके आप appskeyser के डैशबोर्ड में पहुंच जायेंगे वहा आपको अप्प डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा।

app kaise banaye

आठवा स्टेप : उसके बाद आपको कुछ इस प्रकार का डैशबोर्ड दिखेगा इसमे आपको डाउनलोड का ऑप्शन मिल जायेगा और आप वहा से डाउनलोड कर ले डाउनलोड करने के बाद पूरी तरह से यूज़ कर सकते हो किसी भी प्रकार के एंड्राइड सिस्टम में इनस्टॉल करके चला सकते हो।

अप्प बनाकर पैसे कैसे कमाए?

अब बारी आती है अप्प से पैसे कैसे कमाए तो मै आपको बता दू अप्प बन जाने के बाद आपको अपने द्वारा बनाया गया अप्प publish करना होगा जैसे Google Play store पर पब्लिशर आईडी के जरिये पब्लिश करना और Apps store पर आपको उस अप्प्स को पब्लिश करना होगा और उस प्लेटफार्म की सारी प्राइवेसी पालिसी को ध्यान देते हुये।

अप्प से पैसे कैसे कमाए- अप्प से पैसे कमाने बहुत रास्ते जहा से आप अपने अप्प्स को Monetize करके पैसे कमा सकते हो।

  • विज्ञापन – Advertisement
  • एफिलिएट मार्केटिंग – Affiliate Marketing
  • स्पोंसरशिप – Sponsorship
  • रिफरल – Referral Marketing

ये सारे तरीके है अप्प बनाकर पैसे कमाने के ऐसे बहुत सारे तरीके हो सकते है अप्प्स बनाने के बाद कमाई करने के लेकिन ये कुछ पॉपुलर तरीके थे।

इस आर्टिकल से आपने क्या सीखा?

इस पोस्ट से हम लोगो ने सीखा एंड्राइड अप्प कैसे बनायेApp kaise banaye? और उससे पैसे कैसे कमाए मोबाइल अप्प कैसे बनता है- इसके बारे पूर्ण जानकारी जाने है एंड्राइड अप्प क्या होता है ऐसे कई सवाल के जवाब इस आर्टिकल से सिखने को मिला है।

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको App kaise banaye – अप्प बनाकर पैसे कैसे कमाए? इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको एंड्राइड अप्प्स से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

Leave a Comment

error: Content is protected !!