एंजेल ब्रोकिंग अप्प क्या है?

इस लेख के अंदर हम बात करेंगे एंजेल ब्रोकिंग अप्प क्या है. angel broking kya hai. एंजेल ब्रोकिंग में डीमैट अकाउंट कैसे खोले, एंजेल ब्रोकिंग कस्टमर केयर नंबर क्या है. एंजेल ब्रोकिंग ब्रोकरेज शुल्क क्या है ऐसे कई प्रश्नो के उत्तर इस आर्टिकल में मिलने वाले है इसलिए इसे शुरू से अंत तक पढ़े बेसिक जानकारी देने वाला हूँ।

इंटरनेट पर कई ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफार्म मौजूद है लेकिन एंजेल ब्रोकिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा आसानी से ट्रेडिंग कर सकते है एंजेल ब्रोकिंग ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए कई ट्रेडिंग माध्यम मुहैया करवाती है जैसे एंजेल ब्रोकिंग अप्प, एंजेल ब्रोकिंग वेब, एंजेल ब्रोकिंग स्पीडप्रो, आदि ट्रेडिंग प्लेटफार्म एंजेल ब्रोकिंग के द्वारा शुरू किया गया है।

एंजेल ब्रोकिंग क्या है. यह CDSL यानि Central Depositary Service Limited के साथ Depositary Participant है डिपॉजिटरी का मतलब क्या है तो मैंने आपको बता दू स्टॉक मार्किट में Depositary एक ऐसी संस्था है जहा निवेशकों का डीमैट अकाउंट खोला जाता है साथ ही निवेशकों के लेखा जोखा को डिपोजिटरी सभालकर रखता है जब स्टॉक कंपनी Dividend का फैसला करती है तो डिपॉजिटरी निवेशकों का Bank Account Details भी देती है।

एंजेल ब्रोकिंग सीडीएसएल के साथ NSE नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, BSE बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, MCX मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज, और NCDEX नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड का सदस्य है और इन सभी नेशनल एक्सचेन्जो के साथ एंजेल ब्रोकिंग मिलकर कार्य कर रही है और एक्सचेन्जो की सदस्यता भी है।

एंजेल ब्रोकिंग अप्प क्या है?

एंजेल ब्रोकिंग के बारे अब आपको एक आईडिया लग गया होगा यह एक Online Trading Platform है एंजेल ब्रोकिंग अपने ग्राहकों को Mobile App के माध्यम से सेवाएं देती है एंजेल ब्रोकिंग कुछ समय पहले ही अपना अप्प लॉन्च किया है यह पहले वेब के थ्रो ही एंजेल ब्रोकिंग ट्रेडिंग करना अल्लॉव करता था।

लेकिन कुछ समय पहले एंजेल ब्रोकिंग के थ्रो एप्लीकेशन के जरिये भी निवेशको को सेवाएं देने का फैसला किया है इसके अलावा एंजेल ब्रोकिंग का सॉफ्टवेयर भी है जिसे आप अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप में इस्तेमाल करके ऑनलाइन ट्रेडिंग कर सकते है।

एंजेल ब्रोकिंग को अब Angel Broking Limited के नाम से भी जाना जाता है इसकी स्थापना 1987 में हुयी थी इसका हेडक्वाटर महाराष्ट्र मुंबई में है यह एक Finance Service देनी वाली public कंपनी है और यह फुल सर्विस स्टॉक एक्सचेंज है जो कम ब्रोकरेज शुल्क के साथ ग्राहकों को रिसर्च और टिप्स की सुविधा भी देती है जो काफी उपयोगी प्लेटफार्म है ट्रेडिंग के लिए।

Angel Broking भारत की चौथी सबसे बड़ी स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी है नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एक्टिव क्लाइंट मामले में यह चौथी सबसे बड़ी ब्रोकिंग कंपनी है जिसकी जून 2020 में बाजार हिस्सेदारी 6.3% प्रतिशत थी वही Zerodha ब्रोकिंग की करीब 16% प्रतिशत हिस्सेदारी रही है इसलिए वही उसे पहला स्थान स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी में प्राप्त हुआ है Zerodha kya hai? इसे पढ़े।

एंजेल ब्रोकिंग कंपनी के पास 21.5 लाख से अधिक Active Client है इस प्लेटफार्म को ट्रेडिंग के लिए इस्तेमाल करते है इसके साथ यह कंपनी क्लाइंट के 13,254 करोड़ रूपये से अधिक मैनेज करती है एंजेल ब्रोकिंग के 11,500 से अधिक सब-ब्रोकर और पुरे भारत में 900 से अधिक आउटलेट मौजूद है इससे यह समझ आता है यह प्लेटफार्म काफी ट्रस्टेड और सिक्योर है।

एंजेल ब्रोकिंग की सेवाएं।

एंजेल ब्रोकिंग कौन सी सुविधाएं अपने ग्राहकों देता है जिस कारण से इतने एक्टिव यूजर है आइये जानते है।

  • स्टॉक ब्रोकर
  • इक्विटी ट्रेडिंग
  • कमोडिटी ट्रेडिंग
  • करेंसी ट्रेडिंग
  • पोर्टफोलिओ मैनेजमेंट सर्विस
  • म्यूच्यूअल फण्ड
  • लाइफ इन्शुरन्स
  • हेल्थ इन्शुरन्स
  • आईपीओ
  • एसआईपी
  • इन्वेस्टमेंट अडवाइसरी
  • डिपॉजिटरी सर्विस

इसे भी पढ़े.

एंजेल ब्रोकिंग का मालिक कौन है?

हर नए निवेशक के मन ये प्रश्न ज़रूर रहता है की एंजेल ब्रोकिंग का फाउंडर कौन है तो मैं आपको बता दूँ इसके MD Dinesh Thakkar है जो chairman के साथ Managing director भी है स्टॉक ब्रोकिंग के क्षेत्र में काफी बड़ा नाम है जो अपने जीवन के एक सफल इंसान भी है।

एंजेल ब्रोकिंग में अकाउंट कैसे बनाये?

एंजेल ब्रोकिंग में अकाउंट बनाना काफी सिंपल है आसानी से आप 5 के अंदर अपना अकाउंट बना सकते है लेकिन इस प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने ज़रूरी है।

अगर ये सारे डॉक्यूमेंट से आपके पास है तो बड़ी आसानी से अकाउंट बना सकते है इसके लिए आप एंजेल ब्रोकिंग अप्प या वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है हम आपको अप्प के थ्रो अकाउंट बनाना बताएँगे।

Step 1:- सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में Angel Broking App इनस्टॉल करना है इसके आप इस लिंक Angel Broking पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

angel-broking-app-kya-hai

Step 2:- जैसे एंजेल ब्रोकिंग एप्लीकेशन डाउनलोड होकर इनस्टॉल हो जाये ओपन पर क्लिक करे फिर आपको कुछ इस तरह इन्फेरफेस दिखेंगा जिमे लैंग्वेज सेटेक्ट करने के लिए आएगा जिस भी लैंगुएज को सेलेक्ट करना है करके Proceed पर क्लिक करे।

angel-broking-app-kya-hai

Step 3:- फिर आपको अपना डीमैट अकाउंट ओपन करना है अकाउंट ओपन करने का कोई चार्ज नहीं लगता है आप फ्री में आसानी से अकाउंट ओपन कर सकते है अब आपको Register पर क्लिक करना है।

angel-broking-app-kya-hai

Step 4:- उसके आपके सामने ऐसा इंटरफेस खुलेगा इसमें बैंक डिटेल्स के अलावा कुछ बेसिक जानकारी भरनी है जैसे Email ID, Data Of Birth, Pan Number, Bank Account Number, और IFSC भरकर Proceed पर क्लिक करे।

angel-broking-app-kya-hai

Step 5:- उसके बाद आपको अपना कुछ पर्सनल डिटेल्स भरना है जैसे Annual Income, Occupation, Gender, Marital Status, और father name, भरकर प्रोसीड पर क्लिक करे।

angel-broking-app-kya-hai

Step 6:- यह फाइनल स्टेप होगा एंजेल ब्रोकिंग में अकाउंट बनाने का इसमें आपको कुछ Document Upload करना है जैसे एक सेल्फी, पैन फोटो, बैंक स्टेटमेंट, और सिग्नेचर, अपलोड करना है ये डॉक्यूमेंट स्कैन करके आप अपलोड कर सकते है अपलोड होने के बाद आप Proceed पर क्लिक करे।

angel-broking-app-kya-hai

ये स्टेप्स कम्पलीट करने के बाद आपका अकाउंट फाइनल एंजेल ब्रोकिंग में बन जायेगा ये सारे स्टेप एक एक करके पुरे करने होंगे इसमें कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी जो आपको पता चल गया होगा ऊपर मैं बता चूका हूँ कुछ समय में आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जायेगा।

एंजेल ब्रोकिंग ब्रोकरेज शुल्क।

  • एंजेल ब्रोकिंग खाता ओपनिंग चार्ज :- शुन्य
  • डीमैट अकाउंट ओपनिंग चार्ज :- शुन्य
  • ट्रेडिंग खाते का सालाना संरक्षण शुल्क (AMC) :- शून्य
  • डीमैट अकाउंट का सालाना संरक्षण शुल्क (AMC) :- 450

एंजेल ब्रोकिंग कस्टमर केयर नंबर।

अब प्रश्न है की एंजेल ब्रोकिंग के कस्टमर से कैसे बात करे किसी समस्या के लिए किसी सहायता के लिए या किसी अन्य जानकरी लेने के लिए कैसे कांटेक्ट करे तो मैं आपको बताता हूँ।

अगर एंजेल ब्रोकिंग में आपको मीडिया से सम्बंधित कोई समस्या या क्विरी है तो इस कांटेक्ट नंबर 022 – 4000 3600 पर कांटेक्ट कर सकते है यहाँ पर अपनी समस्या को बताकर समाधान पा सकते है।

वही आपको एंजेल ब्रोकिंग में किसी प्रकार इन्वेस्टमेंट अडवाइजरी चाहिए तो आप इस नंबर 022 – 40003600 पर कांटेक्ट कर सकते है और यहाँ से जानकारी हासिल कर सकते है।

अगर आप एंजेल ब्रोकिंग के पार्टनर बनना चाहते है तो इस नंबर पर 022 – 49393999 से कांटेक्ट कर सकते है किस प्रकार के पार्टनर एंजेल ब्रोकिंग बनाती है इसके बारे में विस्तृत जानकारी ले सकते है।

यदि आपको किसी प्रकार का एंजेल ब्रोकिंग से सपोर्ट चाहिए तो इस नंबर के माध्यम से 022 – 49394939 कांटेक्ट कर सकते है इसके लिए इस फ़ोन पर कॉल करके इनफार्मेशन प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

जैसे की मैंने स्टेप वाई स्टेप इस लेख में बताया है मुझे आशा है की आपको यह लेख पसंद आया होगा इसमें बताई गयी जानकारी एंजेल ब्रोकिंग अप्प क्या है? समझ आया होगा यदि इस लेख से सम्बंधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न है तो आप मुझे कमेंट में बता सकते है उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा।

यदि आप ऐसी ही जानकारी जानने में इंटरेस्ट रखते है तो हमारे ब्लॉग पर ऐसी ही जानकारी पब्लिश की जाती है आप रेगुलर पढ़ सकते है और यूज़फुल जानकारी प्राप्त कर सकते है यह जानकरी आपको अच्छी लगी हो सहायता मिला हो तो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना न भूले ताकि यह जानकारी और लोगो तक पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!