एयरफोर्स में भर्ती का मौका अभी करे रजिस्ट्रशन, जाने कितने पदों पर होगी भर्ती,

airforce-me-bharti

Afcat 2024: भारतीय वायु सेवा में नौकरी का देख रहे सपना अब साकार होने वाला है। एएफसीएटी 2024 यानी एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके माध्यम से 317 खाली पदों पर भर्ती होना है। अगर आप भी IAF यानी इंडियन एयर फोर्स में जाना चाहते हैं। या सपना देख रहे हैं तो अब आप इसके लिए तैयार हो जाइए।

एएफसीएटी 30 मई 2024 से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करदी है। अब जिन भी छात्रों का भारतीय वायुसेना में जाने का एक सपना है। तो उनके लिए बेहतर अवसर है। एएफसीएटी 2024 में आवेदन कर सकते हैं और एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट को पास करके भारतीय वायु सेना में नियुक्ति हो सकते हैं।

AFCAT 2024 में आवेदन कैसे करें?

एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट यानी एएफसीएटी 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया काफी सिंपल है। ऑफिशल वेबसाइट careerindianairforce..cdac.in या afcat.cdac.in पर जाकर बड़ी आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण के लिए कुछ निजी जानकारी आपसे मांगा जाएगा। वो देकर पंजीकरण करवा सकते हैं।

ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, नाम से साइन अप करना है। और आवेदन के लिए जानकारी यानी नाम मोबाइल नंबर ईमेल आईडी माता-पिता का नाम शैक्षिक योग्यता और अन्य जानकारी के साथ पूरा करने के पश्चात शुल्क का भुगतान करना है। और फिर आपका पंजीकरण सफलता पूर्वक हो जाएगा।

एएफसीएटी 2024 में रजिस्ट्रेशन के लिए सभी वर्गों के उम्मीदवार को 550 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा। यह भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है इसके अलावा और भी मैथर्ड मौजूद है। जैसे डेबिट और क्रेडिट कार्ड और बैंकिंग मेथड भुगतान के लिए मौजूद है।

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज

हर एक स्टूडेंट को किसी भी वैकेंसी या किसी भी फॉर्म को भरने के लिए कई जरूरी दस्तावेज की जरूरत होती है। उसी प्रकार से यहां भी आपको कई जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी। जिसमें आधार कार्ड, क्रेडिट और डेबिट कार्ड, 12वीं मार्कशीट, और स्नातक / डिप्लोमा मार्कशीट, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, और बाय अंगूठे के निशान, की स्कैनिंग की छवि की आवश्यकता पड़ेगी। जो आप खुद से या फिर साइबर कैफे यानी सीएससी सेंटर से जाकर करवा सकते हैं।

इसे भी पढ़े: पुलिस कांस्टेबल कैसे बने – पुलिस की सैलरी कितनी होती है?

AFCAT 2024 के लिए शैक्षिक योग्यता

भारतीय वायु सेवा की इस वैकेंसी में आवेदन के लिए आवेदक की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं और स्नातक या डिप्लोमा होना आवश्यक है। वह टेक्निकल या नॉन टेक्निकल बैकग्रॉउंड से हो इसके लिए पात्र है। यानी विद्यार्थी ग्रेजुएट होना जरूरी है रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते है।

कुल कितने पदों पर होगी भर्ती?

खाली पदों में फ्लाइंग ब्रांच के साथ-साथ ग्राउंड ड्यूटी यानी तकनीकी और गैर तकनीकी शाखों के लिए भर्ती होनी है। इसके लिए अलग-अलग क्वालिफिकेशन की भी जरूरत होगी। लेकिन कुल 317 पदों पर होगी भर्ती, आवेदक इन रिक्तियों के लिए 30 मई से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। और परीक्षा 9, 10, और 11 अगस्त 2024 तक आयोजित हो सकती है।

फ्लाइंग ब्रांच में नियुक्ति के लिए उम्मीदवार की मिनिमम ऐज 20 वर्ष और मैक्सिमम ऐज 24 वर्ष होना जरूरी है। जबकि ग्राउंड ड्यूटी तकनीकी और गैर तकनीकी शाखों के लिए 30 से 36 वर्ष के बीच तक के उमीदवार पात्र है वह आवेदन कर सकते हैं।

इस IAF रिक्तियों में तकनीकी और गैर तकनीकी दोनों क्षेत्र से आए विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इसलिए अगर आप टेक्निकल या नॉन टेक्निकल बैकग्राउंड से तो चिंता न करे आप भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। और अधिक जानकारी ऑफिशल वेबसाइट afcat.cdac.in से ले सकते हैं।

2 thoughts on “एयरफोर्स में भर्ती का मौका अभी करे रजिस्ट्रशन, जाने कितने पदों पर होगी भर्ती,”

Leave a Comment