Air hostess meaning in hindi – पूरी जानकारी हिंदी में

airhostess-meaning-in-hindi

क्या आप Airhostess के बारे में जानना चाहते हैं। जो अगर हाँतो यह लेख अंतिम तक पढ़े। यहां पर हम आपको “Air hostess meaning in hindi” क्या है। और एयर होस्टेस कौन होता है, इस पर विस्तार से आपको जानकारी देने वाला हूं।

Airhostess शब्द तो आपने कई बार सुना होगा। लेकिन एयर होस्टेस का मतलब क्या है। तो मैं आपको बता दूं। एयर हॉस्टेस “हवाई जहाज में यात्रियों की सेवा करने वाली महिलाएं” होती हैं। इसमें पुरुष भी हो सकते हैं।

हर एक Airplane में Airhostess की जरूरत होती है। बिना एयर हॉस्टेस के कोई भी पैसेंजर प्लेन यात्रा नहीं करता है। क्योंकि यात्रा के दौरान यात्रियों को कई प्रकार की सुविधाओं और सुरक्षाओं की जरूरत होती है। उन सुविधाओं को Airhostess के द्वारा Provide करवाया जाता है।

एयर होस्टेस कोई भी 12वी उत्तीर्ण करने के बाद बन सकता है। इसके लिए तैयारी करनी होती है। पढ़ाई करने के लिए एयर होस्टेस का कोर्स करना होगा। और वैकेंसी आने पर एग्जाम देकर क्वालीफाई करना होगा।

Air hostess meaning in hindi – एयर हॉस्टेस मीनिंग

Air hostess को हिंदी में “हवाई जहाज में सुविधा देने वाली महिला” “हवाई जहाज में यात्रियों को जरूरत की चीजों को देने वाली महिलाओ” को एयर होस्टेस कहते हैं। Airhostess को हिंदी में भी एयर होस्टेस कहते हैं।

एयर होस्टेस अधिकतर विमान में होती है। क्योंकि जहाज में जब पैसेंजर यात्रा करते हैं। तो उन्हें कई प्रकार की सुविधाओं की जरूरत होती है। जैसे- चाय, कॉफी, पानी, जूस, खाना, और अन्य की सुविधाओं की जरूरत होती है।उन सुविधाओं को देने के लिए Airhostess का Flight में होना जरूरी है।

एयर होस्टेस महिला भी होती है। और एयर होस्टेस पुरुष भी होते हैं। एयर होस्टेस बनने के लिए 12वीं के बाद एयर होस्टेस का कोर्स कर सकते हैं। और अलग-अलग Airline Companies में एयर होस्टेस के लिए वैकेंसी आती है। उसमें अप्लाई कर के एग्जाम देकर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

airhostess की डिटेल्स जानकारी पहले भी इस ब्लॉग पर एक विस्तार से आर्टिकल लिखा जा चुका है। अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। एयर होस्टेस कैसे बनते हैं, उसकी फीस क्या है, airhostess के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ेगा। एयर होस्टेस के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होना चाहिए इसके लिए आप इस लेख को पढ़े।

एयर हॉस्टेस मीनिंग इन हिंदी डिटेल्स में

Airhostess को Flight Attendant और Cabin Crew भी कहा जाता है। और इन कर्मचारियों की हर एक व्यवसायिक विमान, उद्योग विमान, एयरलाइन विमान, जेट विमान, सैन्य विमान, अन्य विमानों में Airhostess या Flight Attendant की जरूरत होती है।

इन फ्लाइट अटेंडेंट के द्वारा यात्रियों की विमान में ट्रैवल करने वाले व्यक्तियों की सुरक्षा (Security) करने और सुविधा (Service) देने की जिम्मेवारी होती है।

एयर होस्टेस को केबिन क्रु भी बोलते है केबिन क्रु कई अलग-अलग  विमानों में देखने को मिल जाते हैं। और इनके द्वारा यात्रियों को पूरी सुविधाएं देने का जिम्मेदारी होता है। साथ ही सुरक्षा करने और विमान के स्थिति को बताने, अवगत कराने, या विमान के किसी इमरजेंसी लैंडिंग के बारे में बताने अवगत कराने, अन्य संबंधित जानकारी देने के लिए केबिन क्रु का कार्य विमान में होता है।

बिना एयर होस्टेस के विमान उड़ान नहीं भर्ती है। क्योंकि एयर होस्टेस की काफी सख्त जरूरत होती है। एयर होस्टेस के द्वारा विमान में कई प्रकार के कार्यों को संभाला जाता है।

एयर होस्टेस बनने के लिए 12 वीं पास होना अनिवार्य होता है। उसके पश्चात एयर होस्टेस का कोर्स करके एयर हॉस्टेस की तैयारी करके एयर होस्टेस का एग्जाम पास करके और इंटरव्यू क्वालीफाई करके एयर होस्टेस बन सकते हैं।

एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती है?

अगर Airhostess की सैलरी की बात की जाए। तो शुरुआती दौर में 15000 से 75000 रूपये तक का मिल सकता है। जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता जाएगा। सैलरी भी बढ़ती जाएगी।

वहीं पर बात की जाए। विदेशी विमान में Cabin Crew की सैलरी कि तो यहां पर 1 लाख से 3 लाख रूपये के बीच में हो सकता है। यहां पर भी अनुभव बढ़ने पर सैलरी बढ़ सकती है।

यह निर्भर करता है। कि किस विमान में आपका जॉब है। लेकिन यह सैलरी शुरुआती दौर में कम होता है। और धीरे-धीरे बढ़ता जाता है।

अंतिम शब्द

उम्मीद करते हैं। अब आपको “मीनिंग ऑफ एयर हॉस्टेस इन हिंदी” मिल गया होगा। अगर यह रोस्टर से जुड़े और जानकारी जानना चाहते है। तो हमारे ब्लॉग पर पहले से ही एयर होस्टेस की डिटेल्स में जानकारी शेयर की गई है। उसका लिंक आपको पर मिल जाएगा। उस पर क्लिक करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर और भी दूसरे कोर्स और नौकरी संबंधित लेख पब्लिश हैं। उन्हें भी पढ़ें और अधिक जानकारी प्राप्त करें। इस जानकारी को आगे शेयर करें। ताकि और लोगो को भी हेल्प मिल सके और ऐसी जानकारी पाएं।

और जानकारी-

Leave a Comment

error: Content is protected !!