एडवांस पीएफ कितनी बार निकाल सकते हैं?

एडवांस पीएफ कितनी बार निकाल सकते हैं, advance-pf-kitni-bar-nikal-sakte-hai

क्या आप भी अपने PF Account से Advance पैसा निकालना चाहते हैं। और आपको यह जानकारी नहीं है। कि Advance पीएफ कैसे निकालते हैं। एडवांस पीएफ कितनी बार निकाल सकते हैं. इसकी जानकारी मैं आपको देने वाला हूं। इसके लिए लेख अंतिम तक पढ़े।

सरकारी कर्मचारी या प्राइवेट कर्मचारी हो। इनके पास सबसे अच्छा निवेश विकल्प EPFO होता है। ईपीएफओ में हर महीने उनकी सैलरी से कुछ प्रतिशत और कंपनी का कुछ हिस्सा होता है। जो उसके PF Account में हर महीने जमा की जाती है। उसके अलावा उस पर कुछ परसेंट का ब्याज भी सरकार के द्वारा दिया जाता है। और कई तरह के फायदे दिए जाते हैं।

लेकिन Pf Account से एडवांस पैसा निकाला जा सकता है। तो हां बिल्कुल निकाला जा सकता है। इसकी जानकारी हम आपको स्टेप बेस्ट लेख में देने वाले हैं। यह एक तरह से कर्मचारियों का ठोस निवेश होता है। जब मर्जी तब इस पैसे को इमरजेंसी में कर्मचारी निकाल कर अपने काम को पूरा कर सकता हैं।

EPFO के द्वारा कई तरह की सुविधाएं और फायदे कर्मचारियों को दिए जाते हैं। यह पैसा इमरजेंसी के लिए भी होता है। और इमरजेंसी में यह काम के लिए कर्मचारी इस पैसे को इस्तेमाल कर सकता हैं।

एडवांस पीएफ कितनी बार निकाल सकते हैं?

दरअसल बहुत सारे लोगों को लगता है। PF का पैसा जब निकाल सकते हैं। जब नौकरी छोड़ेंगे। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। पीएफ का पैसा एडवांस भी निकाल सकते हैं। और यह लाभ आप कई बार ले सकते हैं। पीएफ का पैसा आप Advance में तीन बार निकाल सकते हैं।

अगर आपके घर में कोई Emergency आती है। पैसों की आवश्यकता होती है। जैसे- शादी-विवाह, बच्चो की पढ़ाई के लिए, घर खरीदने के लिए, घर बनवाने के लिए, मेडिकल इमरजेंसी के लिए, इसके अलावा अन्य कामों के लिए पैसों की आवश्यकता है। तो आप पीएफ अकाउंट से Advance Withdrawal कर सकते हैं।

अगर आपके पास EPF Account है। और उसमें पैसे हैं। तो बड़ी आसानी से वहां से withdrawal कर सकते हैं। इसके लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। फिर आप आसानी से एडवांस पीएफ का पैसा निकाल पाएंगे।

वही आप 2 महीने या इससे अधिक से वेरोजगार है। नौकरी नहीं है। नौकरी छोड़ दिए है या नौकरी से निकाल दिए गए है। तो इस अवस्था में आप PF Account से पैसे भी निकाल सकते है।

Advance PF कैसे निकाले?

Advance Withdraw करने के लिए सबसे पहले आपको Epfindia की आधारित वेबसाइट पर जाना होगा। आधारिक वेबसाइट का लिंक https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface है। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आप बड़ी आसानी से Advance PF Claim कर पाएंगे।

लेकिन उससे पहले UAN Number और Password से Login करना होगा। उसके पश्चात् ही आप एडवांस पीएफ का पैसा निकाल सकते है। 

इस आधारिक वेबसाइट पर जाकर Advance Claim का ऑप्शन मिल जायेगा। उस पर क्लिक कर सकते है। Online Services में जाये Claim Form- 31, 19, 10C, और 10D भरना होगा। 

वेरिफिकेशन के लिए बैंक अकाउंट की ज़रूरत होगी। उसके जरिये से वेरीफाई करे फिर Proceed For online का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करे। PF advance का विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक करे। फिर किस कारण से निकाल रहे है। ये बताना होगा। वो आप अपने हिसाब से चुन सकते है। 

अब कितने पैसे निकालने वो बताना है। साथ ही आपको चेक की कॉपी भी अपलोड करना होगा। और निजी दस्तावेज की आवश्यकता होगी। उसके जरिये से आप pf advance claim कर सकते है। 

पीएफ का पैसा चेक करना है?

पीएफ का पैसा चेक करना आज के समय में काफी सिंपल है। और इसके लिए कई ऑप्शंस मौजूद है। जैसे- Official Portal पर जाकर अपने यूएन नंबर और पासवर्ड के साथ लॉगिन कर सकते हैं। और वहां से Passbook देख सकते हैं। पासबुक से आप पूरा पीएफ अकाउंट का डिटेल से देख सकते हैं। उस अकाउंट में कितना बैलेंस प्रयाप्त है।

इसके अलावा भी कई अलग-अलग विकल्प मौजूद है। उसके जरिए से भी आप पीएफ अकाउंट में जमा राशि जान सकते हैं जैसे-

  • Umang App
  • इन्क्वारी नंबर – 011-22901406 
  • मैसेज के जरिये- EPFOHO UAN ENG टाइप करे 7738299899 नंबर पर भेजे

एडवांस पीएफ कितने दिन में निकल जाता है?

सफलतापूरक आवेदन के बाद 3 working day में पीएफ राशि बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जायेगा।

PF का पूरा पैसा निकालने के लिए क्या करें?

पूरा पैसा विथड्रावल करने के लिए Form 19 और 10C भरना होगा।

सैलरी का कितना परसेंट पीएफ कटता है?

कर्मचारी के वेतन से हर महीने 12% पीएफ कटता है।

अंतिम शब्द

इस आर्टिकल के माध्यम से आपके साथ साझा की गई जानकारी से आपको हेल्प मिला होगा। और आपके प्रश्नों के उत्तर मिल गए होंगे। यदि ऐसा हुआ है तो आप कमेंट सेक्शन में जरूर मेंशन करें। इस ब्लॉग पर इसी तरह के जरूरी इंफॉर्मेशन आपके साथ साझा किए जाते हैं। इसलिए आप इस ब्लॉग के कंटेंट को फॉलो कर सकते हैं। ब्लॉग पर ऐसे बहुत सारे आर्टिकल्स पब्लिश है। आप पढ़ सकते हैं और इस विषय पर अधिक जानकारी ले सकते हैं।

यदि संबंधित आपको किसी प्रकार का कोई प्रश्न है। कोई डाउट है। उसे क्लियर करना चाहते है। तो उसके लिए भी आप कमेंट सेक्शन का सहारा ले सकते हैं। और अपने प्रश्न का उत्तर जान सकते हैं। इसी तरह की मोर इंफॉर्मेशन के लिए आपको दूसरे Articles पढ़ने होंगे

और आने- www.catchit.in

Leave a Comment

error: Content is protected !!