Actor kaise bane? पूरी जानकारी हिंदी में

हेलो दोस्तों catchit.in में आपका स्वागत है आज हम इस पोस्ट में बताएँगे कि Actor kaise bane या Actress kaise bane से सम्बंधित पूर्ण जानकारी हिंदी में देंगे क्या आप भी एक्टर बनना चाहते तथा एक्टिंग करने शौक रखते है तो इस आर्टिकल को पढ़ते रहे।

बहुत लोगो का बचपन से एक सपना होता है कि हमे बड़े होकर हीरो या हीरोइन बनना है लेकिन कुछ बड़ा करने के लिये स्टेप बाई स्टेप guidance की आवश्यकता होती है तथा उसके साथ साथ आपकी कबिलियल और मेहनत की बहुत ज़रूरत होती है।

actor-kaise-bane
actor-kaise-bane-hindi

फिल्म इंडस्ट्री एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री है जहा फेमस होने के बाद पैसा और शोरत दोनों कमा सकते है इस फील्ड में कोई भी आसानी से अपना करियर बना सकता है बस उसे Talent की ज़रूरत होती है यहाँ जितना टैलेंट हो उतना ही कम होता है इसलिए फिल्म इंडस्ट्री के में जाने के लिये आपको बहुत मेहनत की ज़रूरत होती है।

एक्टर कैसे बने – Actor kaise bane in hindi?

एक्टर बनने से पहले आप एक शांत जगह पर बैठकर अपने आप से कुछ ऐसे सवाल करो और पूछो कि एक्टर क्यों बनना है पहला सवाल क्या आपको एक्टिंग करने का शौक है एक्टिंग करना आपका प्रोफेशन है तथा दूसरा सवाल क्या आप केवल पैसे और फेम के लिये एक्टर बनना चाहते हो जो अगर आपका पहला सवाल है तो आप बिलकुल एक्टर बन सकते है जो अगर आपका दूसरा सवाल तो आपको एक्टर बनना बहुत मुश्किल है।

एक्टर बनना कोई बहुत बड़ी बात नहीं होती लेकिन एक एक्टर बनने के लिए आपको बहुत मेहनत की आवश्यकता ज़रूर होती है फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री करना थोड़ा मुश्किल होता है।

ये भी पढ़े:-Air Hostess क्या है-Air Hostess कैसे बने?

लेकिन आप मेहनत करने से पीछे नहीं हटते तथा संघर्ष करते रहेंगे तो एक दिन ज़रूर अपने आप में एक एक्टर देखेंगे।

एक्टिंग कैसे सीखे?

एक्टिंग की शुरुआत आपको एक छोटे लेवल से करनी चाहिये कुछ इन टिप्सों पर खास ध्यान देना चाहिए तो आइये जानते है आपको इस प्रकार से एक्टिंग की शुरुआत करना होगा आपके अंडर कुछ नेचुरल टैलेंट होना ज़रूरी है एक्टिंग कैसे सीखे आइये स्टेप बाई स्टेप जानते है।

Acting center join kare.

जो अगर आप एक्टिंग को लेकर सीरियस हो तो सबसे पहले कोई अच्छी एक्टिंग सेंटर ज्वाइन कर लेना चाहिये जिससे आपको एक्टिंग की सारी छोटी बड़ी जानकारिया मिल जाये तथा आपको एक्टिंग सिखने में थोड़ा आसानी हो जाये।

ये भी पढ़े:-Netflix क्या है और कैसे यूज़ करे?

एक्टिंग के कोर्स करने के लिये बड़े शहरों में बहुत सारे इंस्टिट्यूट मिल जाते है जहा पर आप एक्टिंग सिख सकते हो तथा एक अच्छे एक्टर बन सकते हो।

Social media se jude.

एक्टिंग की शुरुआत करने के लिए आपको सोशल मीडिया प्लेटफार्म का सहारा ज़रूर लेना चाहिये वर्तमान समय में फेमस होने के लिए सोशल मीडिया बहुत बड़ा जरिया बन गया है यहाँ कोई भी अपना करियर बना सकता है।

Tik Tok-सबसे पहले हम टिक टोक की बात करते है क्योकि टिकटोक पर यूजर बहुत तेजी से बढ़ रहे है टिक टोक के माध्यम आप बहुत जल्दी फेमस हो सकते हो टिक टोक पर एक अकाउंट बनाकर अपने एक्टिंग को विडिओ के जरिये से टिकटोक अकाउंट पर अपलोड करके टिक टोक पर रियल फॉलोवर्स बढाकर फेमस हो सकते है।

Youtube-एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा से फेमस होने का बहुत बड़ा माध्यम है यूट्यूब के जरिये आप पैसे और फेम दोनों साथ कमा सकते है यूट्यूब के जरिये लाखो लोग फेमस होकर अच्छा पैसा कमा रहे है यूट्यूब पर आने के लिये एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा उसके माध्यम से अपने एक्टिंग को पेश कर सकते हो।

Instagram-फेमस होने के लिए बहुत अच्छा प्लेटफार्म बन गया है यहाँ से कोई भी अपना अकाउंट बनाकर फोटोज और विडिओ अपलोड करके इंस्टाग्राम पर आसानी से फोल्लोवर बढ़ा सकते हो और फेम पा सकते हो।

Theatre kaise join kare.

जो अगर आप कम समय में एक्टिंग में महारथ हासिल करना चाहते तो आपको थिएटर ज्वाइन करना चाहिए जिससे थोडे समय में ज्यादा एक्टिंग की जानकारी मिल सके।

theatre kaise kare थिएटर करने के लिए आपको कोई एक थिएटर ज्वाइन कर लेना चाहिए जहा आपको छोटे पर्दो कर काम दिया जाता है बिना किसी शुल्क के तो ये आपके बहुत अच्छा साबित हो सकता है यहाँ आपको एक प्रकार से प्रैक्टिकल जानकारी मिल जाता है तथा एक कॉन्फिडेंस भी मिल जाता है इससे एक्टिंग करने में आसानी मिल जाती है।

Film industry me career kaise banaye?

फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री कैसे करे इसके लिए आपको ऑडीशन देना होगा ऑडीशन क्लियर होने के बाद आपको टीवी सीरियल या फिल्म इंडस्ट्री में काम मिल जाता है जिसके लिए आपको मुम्बई जाना होगा वहा कई प्रोडक्शन हाउस और कॉस्टिंग एजेंसी मिल जाते है।

जहा हर रोज लाखो लोगो के actor banne ka sapna सच होता है जो अगर फिल्म इंडस्ट्री में करियर बनाना है तो मुम्बई जाना होगा और ऑडिशन देकर सिलेक्शन पाना होगा तभी आप Film indistry entry in hindi कर सकते हो।

Flim industry me entry kaise kare?

एक्टर कैसे बने ये तो समझ आ गया होगा लेकिन अब बात करते है कुछ महत्वपूर्ण जानकारिया पर एक नजर डाल लेते है फिल्म इंडस्ट्री की आवश्यकतायें।

Age-जो अगर अभी बात करे कि फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश के लिए निश्चित आयु सीमा की तो मै आपको बता दू ये एक ऐसी इंडस्ट्री जहा कोई निश्चित आयु की मांग नहीं होती है यहाँ आप पचपन से लेकर बुढ़ापे तक कभी भी काम कर सकते है।

Skill-अब बात करते कि क्या क्या स्किल होनी चाहिए फिल्म इंडस्ट्री प्रवेश पाने के लिए तो यहाँ कोई खास स्किल की डिमांड नहीं होती है लेकिन आपको हिंदी इंग्लिश भाषो की समझ होनी चाहिए तथा इसके साथ साथ आपकी पर्सनलिटी, लुक, और एक्टिंग की भी ज़रुरत होती है।

Qualification-फिल्म इंडस्ट्री में शैक्षिक योग्यता की बात करे तो यहाँ कोई qualification की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन कुछ ज्ञान होना ज़रूरी होता है जिससे पढ़ने लिखने तथा समझने में आसानी हो।

Best acting Institute in india

  • Film and Television Institute of India “Pune”
  • Bharatendu Natya Academy “Lucknow”
  • Whistling Woods International “Mumbai”
  • National School of Drama “New Delhi”
  • Kishore Namit Kapoor Acting Institute “Mumbai”
  • Institute of creative excellence “Mumbai”
  • RK Films & Media Academy “New Delhi”
  • AAFT “Noida, New Delhi, Kolkata, Mumbai”
  • Roshan Taneja School of Acting “Mumbai”
  • Barry John Acting Studio “Mumbai”

इस आर्टिकल से क्या सीखे है?

इस पोस्ट के जरिये हम लोग सीखे है कि actor kaise bane. एक्टिंग कैसे सीखे super star kaise bane. Film industry me career kaise banaye. Flim industry me entry kaise kare. Theatre kaise join kare. actor banne ka sapna पूरा कैसे करे. ऐसे सवालो का जवाब मिल गया होगा।

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको एक्टर कैसे बने – Actor kaise bane इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको Actor kaise bane hindi से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

4 thoughts on “Actor kaise bane? पूरी जानकारी हिंदी में”

  1. I’ve been browsing online more than 2 hours today, yet I
    never found any interesting article like yours. It is pretty worth enough for me.
    In my opinion, if all website owners and bloggers made good content
    as you did, the net will be much more useful than ever before.

    Look into my homepage; blog3009

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!