आधार कार्ड नंबर से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

बैंक बैलेंस चेक करने की आवश्यकता अधिकांश लोगो को पड़ती है। बैंक बैलेंस चेक करने के लिए कई मेथड है. इस लेख में हम जानेगे। की आधार कार्ड नंबर से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें. ऐसे बहुत सारे लोग इंटरनेट पर प्रश्न पूछते है। आधार नंबर से बैंक बैलेंस चेक करें। इस लेख में हम लोग इसी विषय की विस्तार से चर्चा करेंगे। और जानकारी प्राप्त करेंगे।

यदि आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक है। तो बड़ी आसानी से बैंक बैलेंस जांचने के साथ साथ बैंक अकाउंट में प्रयाप्त राशि को विथड्रावल भी कर सकते है। यानि कही से भी आधार कार्ड की मदद से खाते में जमा राशि को निकाल सकते है। वो भी बहुत आसानी से बैंक जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतर खाताधारक बैंक न जाकर बल्कि मिनी ब्रांच या साइबर कैफ़े पर जाकर निकाल सकते है।

सभी खाताधारक यह जानना चाहते है। की घर बैठे अपने खाते के बैलेंस को कैसे चेक करे। जिसकी बहुत सारे लोगो को जानकारी नहीं होती है। और बैंक के द्वारा बैलेंस इन्क्वारी के लिए कोई टोलफ्री नंबर भी जारी हुआ होता है। इसलिए खाताधारक को बैंक ब्राँच जाने की आवश्यकता पड़ती है। फिर बैंक पहुंच लम्बी लाइनों में लगकर बैंक बैलेंस की जाँच कर पाते है।

बैंक अकाउंट आधार कार्ड लिंक होना काफी ज़रूरी होगा। आधार न लिंक होने के कारण कई सरकारी योजनाओ का लाभ लेने में लोग असर्मथ रहते है। इस लिए बैंक ने भी आधार कार्ड को अकाउंट से लिंक करना ज़रूरी कर दिया है। वर्तमान में अधिकतर बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक कर दिया जाता है। जिससे कई सेवाओं का लाभ ले पाते है। आइये जानते है आधार कार्ड से बैंक अकाउंट में बची हुयी राशि कितना है।

आधार कार्ड नंबर से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

aadhar-card-number-se-bank-balance-kaise-check-kare

बहुत सारे लोगो को आधार कार्ड से बैलेंस चेक करने में कठिनाई होती है। क्योकि आधार कार्ड से बैंक बैलेंस इन्क्वारी करने के लिए खाताधारक को आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होता है। uidai aadhar की वेबसाइट पर जाकर बैलेंस इन्क्वारी करना पड़ता है। जोकि सभी के द्वारा नहीं किया जा सकता है। ऐसे चेक करने के लिए खाते से आधार कार्ड लिंक होना आवश्यक है। तभी आप बेलेन्स इन्क्वारी कर पाएंगे।

वैसे बैंक बैलेंस चेक करने के लिए कई तरीके है। आप इन तरीको को आजमा सकते है। बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से *99* डायल करना है। जैसे डायल करेंगे। कुछ ही सेकंड में स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन दिख जायेगे। उसमे वहा आपसे भाषा चुनने के लिए बोला जायेगा। आप भाषा चुने उसके बाद कुछ ऑप्शन दिखेंगे। जिसमे Balance Enquiry का भी एक ऑप्शन होगा। जिस नंबर पर Balance Enquiry का ऑप्शन आ रहा है। ओके करके वही नंबर डायल करदे। खाते में बचा राशि आपके सामने दिख जायेगा।

आपके मोबाइल नंबर ये USSD कोड काम न करे। तो आप इस USSD कोड *99*99*1# को अप्लाई करके देख सकते है। इस कोड के जरिये भी आप बैंक बैलेंस की इन्क्वारी कर सकते है। इसमें भी आपको कुछ ऑप्शन देखने को मिल जायेगे। उसमे से बैलेंस इन्क्वारी का ऑप्शन सेलेक्ट करना है। कुछ सेकंड में अकाउंट का अमाउंट दिख जायेगा।

इसके अलावा भी घर बैठे बैंक बेलेन्स चेक करने के लिए बैंक कई विकल्प देता है। कई बैंको के द्वारा बैलेंस इन्क्वारी के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया जाता है। जिससे ग्राहक आसानी से अपने खाते का बैलेंस जांच सकता है। जो बैंक के द्वारा टोल फ्री नंबर जारी किया जाता है। उस पर मिस्ड कॉल करके बैलेंस इन्क्वारी कर सकते है।

मिलते जुलते लेख

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा भी बैलेंस की जाँच की जा सकती है। अधिकांश बैंको के द्वारा इन सुविधाओं का लाभ ग्राहक को दिया जाता है। कुछ बैंको के द्वारा मोबाइल एप्लीकेशन भी डेवलप किया गया है। उसके माध्यम से भी ग्राहक बैलेंस की इन्क्वारी कर सकता है। लेकिन बैंक के ऑफिसियल एप्लीकेशन का ही इस्तेमाल करे। जिससे आपका खाता सुरक्षित रहे।

आज के इस आधुनिक युग में इंटरनेट पर बहुत सारे एप्लीकेशन मौजूद है। जैसे गूगल पे, फ़ोन पे, पेटीएम, भीम यूपीआई, के जरिये भी आप बैंक बैलेंस चेक कर सकते है। लेकिन इन एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए अकाउंट से डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड होना चाहिए। तभी आप इन एप्लीकेशन को बैंक अकाउंट से कनेक्ट कर पाएंगे।

ये एप्लीकेशन काफी ट्रस्टेड है। बड़ी संख्या में लोग इन एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे है। इससे बैलेंस इन्क्वारी ही नहीं बल्कि और कई कामो को आसानी से पूरा कर सकते है। जैसे ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना रिचार्ज करना बिल पेमेंट करना और कामो को आसानी से पूरा कर सकते है।

आधार कार्ड से बैंक अकाउंट की जानकारी

अगर बैलेंस इन्क्वारी के लिए बैंक ब्रांच नहीं जा सकते है। तो आप अपने नजदीकी साइबर कैफ़े या मिनी बैंक ब्रांच से बैलेंस इन्क्वारी कर सकते है। और चाहे तो यहाँ से पैसे भी निकाल सकते है। चाहे वो सरकारी बैंक या प्राइवेट बैंक में अकाउंट हो।

लेकिन इसके लिए आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना ज़रूरी है। तभी आप बैलेंस इन्क्वारी और आधार कार्ड से पैसे निकाल पाएंगे।

बैलेंस इन्क्वारी करने के लिए बैंक के द्वारा कई विकल्प ग्राहक को दिया जाता है। उन्हें इस्तेमाल करके लोग बैलेंस इन्क्वारी कर सकते है।

लेकिन ट्रस्टेड प्लेटफार्म का ही इस्तेमाल करे। तो बेहतर होगा। जैसे बैंक का ऑफिसियल एप्लीकेशन इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा कुछ ट्रस्टेड अप्प भी इंटरनेट पर मौजूद है। उन्हें आप इस्तेमाल में ले सकते है।

इंटरनेट बैंकिंग से भी आप बैलेंस की जाँच सकते है। जोकि इसके लिए आपको बैंक से आईडी और पासवर्ड के लिए अप्लाई करना होगा।

अकाउंट नंबर से बैलेंस चेक करें?

कई खाताधारक के द्वारा अकाउंट नंबर से बिना बैंक जाये खाते के बैलेंस की जाँच करने की कोशिश की जाती है। लेकिन ये पॉसिबल नहीं होता है। हर कोई अपने अकाउंट नंबर से डायरेक्ट बैलेंस नहीं चेक कर सकता है।

अकाउंट नंबर से बैंक जाकर ही बैलेंस इन्क्वारी कर सकते है। क्योकि बैंक अपने डेटा को पब्लिक नहीं करता है. सुरक्षा बरकरार रखने के लिए बैंक अपने सभी डेटा को सुरक्षित रखता है।

बैंक बैलेंस चेक ऑनलाइन

ऑनलाइन बैलेंस इन्क्वारी भी आप कर सकते है। इसके लिए इंटरनेट बैंकिंग, या थर्ड पार्टी मोबाइल अप्प से आपका अकाउंट लिंक होना चाहिए। उसके जरिये से आप ऑनलाइन बैलेंस इन्क्वारी कर सकते है।

आशा है। यह लेख आपको पसंद आया होगा। इसमें हम लोगो ने जाना है। की आधार कार्ड नंबर से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें, इसके अलावा किन किन तरीको से ग्राहक अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकता है। बिना बैंक जाये। इस लेख में बताया गया है।

इसे कोई खाताधारक पढ़कर आसानी से बैंक राशि को जांच सकता है। ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर डेली बेसेस पर पब्लिश की जाती है। अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पहले से पब्लिश आर्टिकल को पढ़ सकते है।

यदि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कोई डाउट लग रहा हो। कोई प्रश्न आपके मन में आ रहा हो। तो आप कमेंट बॉक्स का सहारा ले और हमें अपना प्रश्न बताये। उसका उत्तर आपको उसी कमेंट के निचे मिल जायेगा।

यह लेख पसंद आया हो सहायता मिला हो। तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!