12वीं के बाद यूपीएससी की तैयारी कैसे करें – upsc के लिए योग्यता, बुक्स।

अधिकतर स्टूडेंट का यूपीएससी परीक्षा को उत्तीर्ण करके आईएएस, आईएफएस, आईपीएस, जैसे पदों पर भर्ती होने का सपना होता है। लेकिन अक्सर कई कैंडिडेट को यह समझने में परेशानी आती है। कि 12वीं के बाद यूपीएससी की तैयारी कैसे करें, यूपीएससी के लिए योग्यता क्या होती है। इन प्रश्नो के उत्तर इस लेख में जानेगे।

अगर आपका भी बहुत सारे स्टूडेंट के जैसा IAS Officer बनने की खुवाहिश है। तो आपको UPSC Exam के बारे में जानना अतिआवश्यक है। अगर यूपीएससी सम्बंधित जानकारी से रूबरू होना चाहते है। तो आपको यह पूरा लेख पढ़ना चाहिए। इस लेख से आपको यूपीएससी एग्जाम से सम्बंधित जानकारी के साथ तैयारी कैसे करते है। इसकी जानकारी भी मैं आपको देता हूँ।

यूपीएससी का पूरा नाम UPSC (Union Public Service Commission) लोक संघ सेवा आयोग होता है। इस परीक्षा को हर वर्ष आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के द्वारा 24 पोस्टो पर भर्ती जाती है। जो राज्य सरकार और केंद्र सरकार के अधीन आते है।

UPSC Exam देश की सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करना एक अभियार्थी के बड़ा टास्क होता है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर अभियार्थी सिविल सेवाओं में अपना योगदान दे सकता है। परीक्षा में शामिल होने की सीमा भी तय की गयी है। जो केटेगरी वाइज़ लिमिट सेट की गयी है।

12वीं के बाद यूपीएससी की तैयारी कैसे करें?

12th-ke-bad-upsc-ki-taiyari-kaise-kare

अधिकतर विद्यार्थी 12वी पास करने के बाद आईएएस बनने के लिए तैयारी शुरू कर देते है। आईएएस के अलावा बहुत सारे पदों के लिए विद्यार्थी अपनी तैयारी प्रारम्भ कर देते है। लेकिन कई परीक्षाओ की तैयारी 12वी के बाद तैयारी कर सकते है। लेकिन परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते है। परीक्षा में शामिल होने के लिए स्नातक कम्पलीट होना अनिवार्य है।

अगर आप भी सिविल सेवा मे जाना चाहते है तो आप बारहवीं के बाद अपनी तैयारी शहुरु कर सकते है। लेकिन आप परीक्षा में तभी शामिल हो सकते है। जब आपका ग्रेजुएशन कम्पलीट हो जायेगा। ग्रेजुएशन आप किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी कोर्स से पूरा कर सकते है।

ग्रेजुएशन कोर्स करने के दौरान आप यूपीएससी परीक्षा की साथ ही तैयारी कर सकते है। क्योकि सही ढंग से तैयारी योग्यता के अलावा अनुशाशन की पढाई यूपीएससी कैंडिडेट के लिए आवश्यक होती है। यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करना काफी कठिन होता है। इस परीक्षा के लिए अभियार्थी सालो तैयारी करते है। तब इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर पाते है।

स्नातक डिग्री प्राप्त करने के बाद इस परीक्षा के लिए आवेदन किया जाता है। आईएएस परीक्षा हर वर्ष यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर कराइ जाती है। UPSC Exam से Group ‘A’ और Group ‘B’ के कर्मचारी की भर्ती होती है।

इस परीक्षा में कोई भी स्नांतक कैंडिडेट आवेदन कर सकते है। और परीक्षा में शामिल हो सकते है। परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद लोक संघ सेवा आयोग के अंदर आने वाली पोस्ट पर नियुक्त हो सकते है।

दूसरे आर्टिकल

Upsc के लिए योग्यता।

कई अभियार्थी इस विषय को लेकर काफी चिंतित रहते है। की इस परीक्षा में शामिल होने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होना चाहिए। वही कई अभियार्थी को कंफ्यूजन होती है। की बारहवीं पास करके इस परीक्षा में शामिल हो सकते है या नहीं। यह प्रश्न भी कई अभियार्थी के जहन में रहता है।

UPSC Exam में शामिल होने के लिए अभियार्थी को 12वी पास करने के बाद ग्रेजुएशन डिग्री हासिल करनी होगी। यानि इस परीक्षा के लिए वही अभियार्थी आवेदन कर पाएंगे। जो ग्रेजुएट होंगे। इस परीक्षा के लिए बारहवीं पास विद्यार्थी इस शामिल नहीं हो पाएंगे।

UPSC की तैयारी कैसे करे?

  • यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे पहले अभियार्थी को 12वी पास करना होगा। अगर आपने यह तय कर लिया है। की प्रशाशनिक सेवा अधिकारी ही बनना है। तो आपको ग्रेजुएशन के साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करनी शुरू कर देनी चाहिए।
  • परीक्षा की तैयारी करने के लिए दो विकल्प है। पहला स्वम् परीक्षा की तैयारी और दूसरा आप यूपीएससी की कोचिंग ज्वाइन करके तैयारी कर सकते है। बहुत सारी यूपीएससी की कोचिंग शहरों में चलती है जिसे आप ज्वाइन करके तैयारी शुरू कर सकते है।
  • तैयारी पूरी करके ग्रेजुएशन कम्पलीट होते ही यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के पश्चात् इस परीक्षा में शामिल होकर परीक्षा उत्तीर्ण कर सकते है। और प्रशाशनिक सेवा अधिकारी बन सकते है।

आईएएस की तैयारी के लिए बुक्स।

आईएएस की तैयारी करने के लिए बहुत सारी बुक मार्किट में प्रयाप्त है। लेकिन NCERT की Books से तैयारी कर सकते है। Ncert (National Council of education research and training) की बुक आईएएस की तैयारी के लिए अलग अलग सब्जेक्ट की मार्किट में मिल जाती है। अधिकतर अभियार्थी ncert की book से ही अपनी तैयारी करते है।

इसके अलावा न्यूज़ पेपर मैगजीन से भी यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने के लिए अभियार्थी जानकारी ले सकते है। जिससे करंट अफेयर की जानकारी अभियार्थी बढ़ा सकते है। इसके अलावा ऑनलाइन upsc की class करके ऑनलाइन जानकारी भी प्राप्त कर सकते है। गूगल पर बहुत सारे आर्टिक्ल पब्लिश किये चुके है। जिसे पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी।

आईएएस बनने के लिए कोई ज़रूरी नहीं है। की आप कोचिंग करके ही तैयारी करे। फिर परीक्षा में हो शामिल हो। आप बिना कोचिंग से तैयारी किये हुए भी आईएएस परीक्षा में शामिल हो सकते है। आईएएस बनने के लिए स्वम् घर से भी तैयारी कर सकते है। इसके लिए आपको अधिक से अधिक बुक पढ़नी होगी। साथ ही न्यूज़ पेपर, मैगजीन, देखना होगा। उसके अलावा इंटरनेट पर आर्टिकल, यूट्यूब पर विडिओ, और सोशल मीडिया पर आईएएस से जुड़े कई पेज है जिसे आप फॉलो करके तैयारी कर सकते है।

इंटरनेट पर बहुत सारा कंटेंट आईएएस की तैयारी के लिए प्रयाप्त है। जिसे आप consume कर सकते है। और घर बैठकर तैयारी करके आप आईएएस की परीक्षा भी उत्तीर्ण सकते है।

आशा करते है इस लेख में दी हुयी जानकारी से आपको हेल्प मिला होगा। क्या आप 12वीं के बाद यूपीएससी की तैयारी कैसे करें इसकी जानकारी मिल गयी। अगर इससे जुडी जानकारी आपको मिल गयी हो। तो कमेंट सेक्शन में ज़रूरी बताये।

इस लेख से जुड़े प्रश्न का उत्तर जानने के लिए आप कमेंट कर सकते है। इस लेख से आपको सहायता मिला हो। लेख पसंद आया हो। तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले। ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!