12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें?

अधिकतर विद्यार्थीयो का सपना होता है की IAS अधिकारी बने जिसके लिए विद्यार्थी मेहनत से पढाई करते है पहले विद्यार्थी 12वी पास करता है फिर आईएएस की तैयारी करने के बारे सोचता है लेकिन विद्यार्थी को यह जानकारी नहीं होती है कि 12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें तो इसी विषय पर हम आपको जानकारी देने वाले है।

IAS अधिकारी बनने के लिए विद्यार्थी को UPSC (Union Public Service Commission) परीक्षा को उत्तीर्ण करनी पड़ती है यह परीक्षा भारत की कठिन परीक्षाओ में से एक है इस परीक्षा के लिए उमीदवार सालो मेहनत करते है तब जाकर यह परीक्षा उत्तीर्ण करने में सफल हो पाते है।

कई उमीदवार सालो मेहनत करने के बाद भी यूपीएससी एग्जाम पास करने में असफल हो जाते है वही कुछ उमीदवार यूपीएससी एग्जाम एक ही बार में क्रैक करके आईएएस अधिकारी बनने का मौका पा जाते है यह विद्यार्थी के ऊपर निर्भर करता है की विद्यार्थी का यूपीएससी एग्जाम के लिए ज्ञान-समपर्ण और उत्साह कितना है।

यूपीएससी एग्जाम क्रैक करने के लिए उमीदवार के अंदर पढाई का उत्साह और अनुशासन Discipline होना आवश्यक है कई विद्यार्थी को आईएएस अधिकारी बनने की तैयारी से जुडी कई जानकारी नहीं होती है पढाई की सही रणनीति और 12th के बाद क्या करे नहीं पता होता है जिससे कई उमीदवार असफल हो जाते है इसके लिए यह लेख आपको मदद करेंगा।

12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें?

12th-ke-bad-ias-ki-taiyari-kaise-kare

यदि उमीदवार को आईएएस से जुडी सम्पूर्ण जानकारी है तो उसे आगे की पढाई में आसानी होती है उसे अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मार्गदर्शन मिलता है अगर आपका भी सपना आईएएस अधिकारी के रूप अपने आपको देखने की तो मार्गदर्शन स्वपष्ट होने के साथ डेडिकेशन होना भी ज़रूरी है।

सिविल सर्विस एग्जाम के द्वारा UPSC Exam को संचालित किया जाता है इस परीक्षा को 3 चरणों में बाटा गया है एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस अधिकारी बनने के लिए इन तीनो चरण के परीक्षाओ को उमीदवार के द्वारा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है इस परीक्षाओ में सब्जेक्टिव ऑब्जेक्टिव प्रश्न के साथ उमीदवार का इंटरव्यू भी होता है।

प्रशासनिक सेवा अधिकारी बनने के लिए उमीदवार को सिबिल सर्विस एग्जाम में पहला एग्जाम प्रिलिमिनरी एग्जाम, मैन एग्जाम, उत्तीर्ण करने के बाद इंटरव्यू, जैसी परीक्षाओ से होकर उमीदवार को गुजरना पड़ता है ये परीक्षाएं काफी कठिन होती है उसे उत्तीर्ण करने के लिए विद्यार्थी को दिन रात देखे बिना तैयारी करने की आवश्यकता होती है।

सिविल सेवा एग्जाम की तैयारी कर रहे उमीदवार को फिजूल की आदतों को त्याग करके परीक्षा की तैयारी की ओर लक्ष्य के ओर समर्पित होने के अतिरिक्त काफी मेहनत और प्रयासों की आवश्यकता होती है यदि विद्यार्थी ने यूपीएससी एग्जाम के लिए हिम्मत जुटाई है तो यूपीएससी एग्जाम क्रैक करने में कोई बाधा भी आती है तो उसे उमीदवार पार करने में काबिल रहता है।

12th ke baad IAS ki taiyari kaise karen?

IAS अधिकारी बनने के लिए UPSC Exam उत्तीर्ण करना पड़ता है UPSC में आईएएस अधिकारी के अलावा 23 वैकेंसी और होती है यानि आईएएस के अलावा जैसे आईपीएस, आईएफएस, इसके भी कई पद होते है जिस पर भर्ती होने के लिए UPSC एग्जाम पास करना होता है।

  • 12वी के बाद विद्यार्थी को यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए वैसे यूपीएससी एग्जाम में ग्रेजुएट उमीदवार ही बैठ सकते है इसलिए उमीदवार को किसी भी कोर्स से किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा कर लेना चाहिए।
  • लेकिन विद्यार्थी को 12वी के बाद परीक्षा की तैयारी प्रारम्भ कर देनी चाहिए क्योकि यूपीएससी एग्जाम इतना आसान नहीं है की उमीदवार थोड़ी पढाई करके परीक्षा क्रैक करले। इस एग्जाम के लिए विद्यार्थी को साल पढाई करनी पड़ती है इसलिए उमीदवार को 12th पास होते है प्रशासनिक सेवा अधिकारी की तैयारी करना शुरू कर देना चाहिए।
  • तैयारी के साथ साथ विद्यार्थी को किसी भी ग्रेजुएशन कोर्स में प्रवेश ले लेना चाहिए और तैयारी आरम्भ कर देना चाहिए ग्रेजुएशन के थर्ड ईयर पहुंचते पहुंचते विद्यार्थी यूपीएससी एग्जाम के लिए आवेदन कर सकता है और परीक्षा में शामिल हो सकता है उसके साथ ग्रेजुएशन भी पूरा हो जायेगा।
  • ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद विद्यार्थी कोचिंग भी ज्वाइन कर सकता है आईएएस अधिकारी के लिए बहुत सारे कोचिंग इंस्टिट्यूट चलते है प्रवेश लेकर तैयारी कर सकते है कोचिंग से उमीदवार को यूपीएससी एग्जाम क्रैक करने से सम्बंधित कई जानकारी मिल जाती है कैसे पढाई करना चाहिए कौन कौन से सब्जेक्ट की पढाई करनी चाहिए और इससे सम्बंधित कई मार्गदर्शन यहा से मिल जाते है।
  • तैयारी करते समय विद्यार्थी को प्रीवियस ईयर पेपर को सॉल्व करना चाहिए इसके अलावा ऑनलाइन बहुत सारे टेस्ट होते है देकर उमीदवार अपना ज्ञान बढ़ा सकता है इसके अलावा विद्यार्थी को अधिक से अधिक किताबो की पढाई करनी चाहिए। न्यूज़ पेपर, NCERT की बुक, ऑप्शनल सब्जेक्ट की अधिक पढाई करनी चाहिए।

upsc की तैयारी कैसे करे?

लेख पढ़कर आप बड़ी आसानी से यह समझ सकते है की 12वी के बाद यूपीएससी की तैयारी कैसे करे सभी को पता होगा की आईएएस अधिकारी बनने के लिए उमीदवार को ग्रेजुएट होना आवश्यक है यदि उमीदवार चाहता है की 12वी के बाद यूपीएससी की तैयारी करे तो उमीदवार तैयारी करने के लिए कोई भी इंस्टिट्यूट ज्वाइन कर सकता है लेकिन हाँ उमीदवार परीक्षा में शामिल नहीं हो सकता है।

इसलिए विद्यार्थी को इंटरमीडिएट पास करने के तुरंत बाद ग्रेजुएशन कोर्स में प्रवेश ले लेना चाहिए और उसके बाद आईएएस की तैयारी के लिए कोचिंग या स्वम पढाई करके तैयारी करते रहना चाहिए ग्रेजुएट होते ही यूपीएससी एग्जाम के लिए आवेदन करे और परीक्षा में शामिल हो परीक्षाओ को क्रैक करके आईएएस अधिकारी बने। यह पूरा प्रकिया होता है आईएएस अधिकारी बनने की।

12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें इसकी जानकारी मैंने इस देने का सम्पूर्ण प्रयास किया है क्या आपको इस लेख से मदद मिला अगर इस लेख से हेल्प मिला हो तो कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताये ऐसी ही जानकारी मैं इस ब्लॉग पर डेली बेसेस पर आर्टिकल लिखकर अपने पाठको की हेल्प करने की कोशिश करता रहता हूँ।

यदि किसी प्रकार का इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो मुझे कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताये उसका आपको जवाब अवश्य दिया जायेगा ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर पब्लिश अन्य आर्टिकल पढ़ सकते है और जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इस लेख से आपको सहायता मिला हो लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि और दोस्तों तक यह लेख पहुंच सके जो सिविल सेवा एग्जाम को क्रैक करके आईएएस अधिकारी बनना चाहते है।

इस लेख के आलावा हमारे ब्लॉग पर आपको आईएएस से सम्बंधित कई लेख मिल जायेगे अधिक जानकारी के लिए उन लेख को पढ़ सकते है उसका लिंक आपको ऊपर मिल जायेगा उस पर क्लिक करे और दूसरे आर्टिकल पढ़े।

Leave a Comment

error: Content is protected !!