12 वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स सूची | सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स कौन से है?

अधिकतर स्टूडेंट कंप्यूटर सीखते है कई स्टूडेंट इंटरमीडिएट पास करने के बाद कंप्यूटर कोर्स करते है लेकिन स्टूडेंट को समझ नहीं आती है कि 12वी के बाद कौन सा कंप्यूटर कोर्स करे. 12 वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स सूचीसबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स कौन से है. इन्ही प्रश्नो के उत्तर हम लोग इस लेख में जानेगे इसके लिए आप इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े।

इस आधुनिक युग में अधिकतर स्टूडेंट कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र को अच्छे से समझना और इसी क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है लेकिन स्टूडेंट को ये नहीं समझ आता है की कंप्यूटर में कौन सा कोर्स करे जिससे आगे चलके इसी क्षेत्र में आसानी से करियर बनाया जा सके है इसके साथ अच्छी इनकम भी हो।

हर एक विद्यार्थी यही चाहेगा की इंटरमीडिएट पास करने के बाद कोई अच्छी जॉब लग जाये इसके लिए विद्यार्थी कोई डिप्लोमा या स्किल डेवलपमेंट कोर्स पूरा करता है कई स्टूडेंट कंप्यूटर के क्षेत्र अपना करियर बनाना चाहते है कंप्यूटर को सीखते और सझते है और इसी क्षेत्र से अपने करियर की शुरुआत करते है।

कंप्यूटर की अच्छी जानकारी होने बाद कंप्यूटर का कोई अच्छा कोर्स करने के बाद विद्यार्थी के लिए कई बड़े सेक्टर में जॉब के लिए दरवाजे खुल जाते है अच्छे कोर्स करने के बाद मल्टीनेशनल कंपनी में भी कंप्यूटर कोर्स करके विद्यार्थी अपना करियर सेट कर सकता है इसलिए हम इस लेख बेस्ट कंप्यूटर कोर्स के बारे में आपको बताएँगे जिसका मार्किट में काफी क्रेज है।

12 वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स सूची ।

12th-ke-bad-computer-course-suchi

इस लेख में हम लोग उन कंप्यूटर कोर्स के बारे में जानेगे जिस कोर्स को 12वी के बाद किया जा सकता है और उसे पूरा करने के बाद किसी अच्छे सेक्टर में करियर भी बनाया जा सकता है और इन सेक्टरों की सैलरी पैकेज भी काफी अच्छा रहता है जोकि अधिकतर विद्यार्थी इस कोर्स को करने के लिए तैयार हो जायेगे आइये कोर्स की सूचि देखते है।

बहुत सारे कंप्यूटर कोर्स है जिसे विद्यार्थी के द्वारा 12वी के बाद या पहले किया जा सकता है लेकिन इस लेख में हम आपको कुछ चुनिन्दे कोर्स के बारे में जानकारी देंगे इन कोर्स को पूरा करने के बाद नौकरी अवसर बहुत सारे खुल जाते है इसलिए अधिकतर विद्यार्थी इन कोर्स को करना चाहते है।

इन कोर्स को करके विद्यार्थी इन्ही क्षेत्र में करियर बना सकते है बहुत सारे करियर अवसर कंप्यूटर कोर्स करने के बाद खुल जाते है इन कोर्स की काफी डिमांड है और आने वाले समय में और अधिक डिमांड होने वाला है क्योकि टेक्नोलॉजी धीरे धीरे बढ़ी रहा है इस लिए आने वाले समय में बहुत सारे करियर ऑप्शन इन क्षेत्र में मिलने वाले है।

बेस्ट कंप्यूटर कोर्स लिस्ट इन हिंदी।

  1. बीएफएक्स एंड एनीमेशन
  2. वेब डिजाइनिंग
  3. टैली कोर्स
  4. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कोर्स
  5. बेसिक कम्प्यूटर कोर्स
  6. ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स
  7. कंप्यूटर हार्ड मेंटेनेंस
  8. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स
  9. ऐप्प डेवलपमेंट कोर्स
  10. सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कोर्स
  11. साइबर सुरक्षा कोर्स
  12. कंप्यूटर नेटवर्किंग कोर्स

बीएफएक्स एंड एनीमेशन।

बीएफएक्स और एनीमेशन की काफी तेजी से ग्रोथ हो रही है विडिओ गेमिंग, कार्टून, विडिओ, मूवी, शार्ट फिल्म, इसके अलावा गाने, 3D एनीमेशन, और तरह तरह की विडिओ में बीएफएक्स और एनीमेशन की आवश्यता पड़ती है इन कार्यो को बीएफएक्स और एनीमेशन को अच्छे से समझने वाले विद्यार्थी ही कर सकते है इसके द्वारा विडिओ में कई तरह के एनीमेशन जोड़ना किसी डिज़ाइन को एक लुक देना उसमे चार चाँद लगाने का काम बीएफएक्स और एनीमेशन डिग्री धारक ही कर सकते है।

वेब डिजाइनिंग।

एक अच्छे वेब डेवलपर की आज के समय में काफी ज़रुरत है सभी सेक्टर को ऑनलाइन किया जा रहा है ऑनलाइन किसी भी प्लेटफार्म को सेट करने में एक अच्छे वेब डेवलपर की आवश्यकता होती है जिनके द्वारा एक अच्छी वेबसाइट को डेवेलप किया जा सके इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट मल्टीनेशनल कम्पनी में नौकरी प्राप्त कर सकता है सभी बड़े बिज़नेस सेक्टर को एक अच्छे वेब डिज़ाइनर की आवश्यकता है नौकरी करने के लिए यह कोर्स काफी अच्छा है।

टैली कोर्स।

अगर आप एकाउंटिंग क्षेत्र में करियर बनाने के लिए सोच रहे है तो आपको टैली का कोर्स कर लेना चाहिए टैली में टैक्सेशन, फाइनेंसियल मैनेजमेंट, एकाउंटिंग मैनेजमेंट, जीएसटी और इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से संबधित जानकारी दी जाती है किसी भी कंपनी में जॉब करने के लिए टैली काफी ज़रूरी है इस कोर्स को आप 12वी के बाद कर सकते है इस कोर्स को अधिकतर कॉमर्स स्टूडेंट करते है।

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कोर्स।

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज अप्प डेवलपर, सॉफ्टवेयर डेवलपर, के लिए काफी ज़रूरी होती है कंप्यूटर प्रोग्राम को लिखने में ये सारे लैंग्वेज काम आते है इन लैंग्वेज को आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कोर्स करके सीख सकते है और बड़ी आसानी से इन लैंग्वेज को सीखकर किसी भी प्रोग्राम को लिख सकते है प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में ये सारे लैंग्वेज आते है जैसे C Language, C++, JAVA, PYTHON, JAVA SCRIPT, HACK, PHP, SQL, के अलावा भी कई लैंग्वेज इस कोर्स में स्टूडेंट को सिखाये जाते है।

बेसिक कंप्यूटर कोर्स।

इंटरमीडिएट के बाद कंप्यूटर का बेसिक कोर्स कर लेना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है इस कोर्स में कंप्यूटर की बेसिक जानकारी दी जाती है इसमें कंप्यूटर के ऑन होने से लेकर एडवांस लेबल तक कंप्यूटर की कई जानकारी को विद्यार्थी को दी जाती है जैसे पेंट फोटोशॉप नोट पेड एमएस ऑफिस और कंप्यूटर के कुछ सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की जानकारी इस कोर्स में दी जाती है इस कोर्स को करके भी नौकरी के अवसर बढ़ा सकते है।

ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स।

ऐसे डिज़ाइनर की फोटोग्राफी, विडिओग्राफी, विडिओ के तरह तरह के थमनेल क्रिएट करने में, फोटो को अच्छा लुक देने में, काम आते है इसके अलावा पोस्टर बनाना कार्ड को अच्छी डिज़ाइन देना और तमाम तरह के फोटो को अच्छा लुक देना ये एक ग्राफिक डिज़ाइनर का काम होता है ग्राफिक डिज़ाइनर की अभी तो आवश्यकता है ही आगे और इनकी आवश्यकताएं बढ़ने वाली है।

कंप्यूटर हार्डवेयर मेंटेनेंस।

जिस तरह से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर डेवलपर की आवश्यता होती है उसी तरह कंप्यूटर हार्डवेयर मेंटेनेंस की आवश्यकता होती है बहुत सारे विद्यार्थी को सॉफ्टवेयर में नहीं बल्कि कंप्यूटर हार्डवेयर में इंटरेस्ट होता है इस कोर्स के लिए कई कोर्स कराये जाते है इसमें भी काफी स्कोप है क्योकि कंप्यूटर का इस्तेमाल हर एक क्षेत्र में बढ़ रहा है तो इसके मेंटेनेंस के लिए भी लोगो की आवश्यकता होती है। इसलिए आप इस कोर्स को भी करके करियर सेट कर सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स।

इस मार्केट की दो तीन सालो में काफी तेजी से बढ़ोत्तरी हुयी है सभी सेक्टर को डिजिटल बनाया जा रहा है इस कोर्स को भी करने के बाद मार्किट में नौकरी के लिए काफी स्कोप बढ़ जाते है इसमें विद्यार्थी विज्ञापन चलाना, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सर्च इंजन मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, और डिजिटल मार्केटिंग, से सम्बंधित शिक्षा डिजिटल मार्केटर को दी जाती है।

ऐप्प डेवलपमेंट कोर्स।

इस आधुनिक युग में सभी के पास स्मार्ट फ़ोन होता ही है उसमे कई कामो को आसान बनाने के लिए एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाता है इंटरनेट पर बहुत सारे अप्प मौजूद है उन एप्लीकेशन को सभी स्मार्ट फ़ोन में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अप्प को बनाने वाला एक अप्प डेवलपर होता है इसके लिए कोर्स करना होता है इसका अभी तो स्कोप है ही बल्कि आने वाले समय में स्कोप बढ़ने वाला है।

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कोर्स।

जिस तरह से कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी बढ़ रहा है उसी तरह से कामो को आसान बनाने के लिए कई नए सॉफ्टवेयर को डेवलप किये जाते है हर एक काम के लिए अलग अलग सॉफ्टवेयर होते है इसे डेवलपर के द्वारा बनाया जाता है इसका मार्किट में काफी स्कोप है और आने वाले वक़्त में इन डेवलपर की और ज़रुरत बढ़ने वाली है बहुत सारे नए सॉफ्टवेयर डेवलप करने होते है उसके बाद सॉफ्टवेयर लाइव करने के बाद उनमे आने वाली त्रुटियों को ख़तम करना और अपडेट करना इन कामो के लिए एक सॉफ्टवेयर डेवलपर की आवश्यकता होती है।

साइबर सुरक्षा कोर्स।

आज हमारे में जीवन में कंप्यूटर का उपयोग बढ़ गया है सभी कामो को हम लोग ऑनलाइन और टेक्नोलॉजी से जोड़ रहे है जिसके चलते साइबर अटैक भी होते है जिसमे कई लोगो के पर्सनल डेटा की चोरी हो जाती है इसलिए साइबर सुरक्षा की टीम होती है अगर आप इस क्षेत्र में करियर बनाने के बारे में सोच रहे है तो आप साइबर सुरक्षा का कोर्स कर सकते है।

कंप्यूटर नेटवर्किंग कोर्स।

Computer Networking आज के समय में हर एक काम को कंप्यूटर से किया जाता है जिसमे एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में डेटा का अरदान प्रदान करना पड़ता है इसके अलावा एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर को जोड़ना कंप्यूटर से और डिवाइस को लिंक करना है इसके अलावा भी कई प्रकार के डेटा को एक स्थान से दूसरे स्थान पर सुरक्षित तरीके से पहुंचाना एक कंप्यूटर नेटवर्क इंजीनियर ही कर सकता है इस कोर्स का भी काफी स्कोप है।

कंप्यूटर कोर्स कितने प्रकार के होते हैं?

मैं आपको बता दूँ कंप्यूटर कोर्स बहुत सारे प्रकार के होते है ऊपर लेख में मैंने कुछ बेस्ट कंप्यूटर कोर्स के बारे में जानकारी दिया है इसमें आप किसी भी कोर्स को 12वी के बाद कर सकते है कंप्यूटर कोर्स हर एक क्षेत्र के एक्सपर्ट बनने के लिए अलग अलग होते है लेकिन आपको वही कोर्स चुनना है जिसमे आपका इंटरेस्ट है।

इस लेख में हम लोगो ने जाना है कि 12 वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स सूची और सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स कौन से है. इन्ही कोर्सो की लिस्ट मैंने ऊपर लेख में शेयर किया है इस लेख मे बताये कोर्स काफी पॉपुलर है इन कोर्सो को करके स्टूडेंट अपना करियर बड़ी आसानी से इन्ही क्षेत्र में सेट कर सकता है।

इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे मैं उसका उत्तर ज़रूर दूंगा इसी प्रकार की जानकारी इस ब्लॉग पर डेली बेसेस पर शेयर की जाती है लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और स्टूडेंट का यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!