12वीं आर्ट्स के बाद कौन सा कोर्स करें?

बारहवीं आर्ट्स से उत्तीर्ण करने वाले बहुत सारे विद्यार्थी कंफ्यूज रहते है की कौन सा कोर्स करे तो इस लेख के जरिये हम आपको यही बताएँगे की 12वीं आर्ट्स के बाद कौन सा कोर्स करें या कौन कौन सा कोर्स करने का विकल्प आर्ट्स स्टूडेंट के पास रहता है चलिए इस विषय पर विशेष जानकारी जानते है।

अधिकतर स्टूडेंट 12th पास करने के बाद चिंतित रहते है की अब कौन सा कोर्स है जिससे भविष्य में नयी दिशा मिले अच्छी सैलरी वाली नौकरी मिले नौकरी लेने में आसानी हो और उस क्षेत्र में अच्छी ग्रोथ भी हो ऐसे प्रश्न कई विद्यार्थी के मन आते रहते है लेकिन इन प्रश्नो को लेकर कई विद्यार्थी चिंतित रहते है लेकिन कई विकल्प आर्ट्स स्टूडेंट को भी मिल जाते है।

कई विद्यार्थी बारहवीं उत्तीर्ण करने से पहले निर्धारित करके रखते है की बारहवीं उत्तीर्ण करने के बाद इंजीनियरिंग, मेडिकल, लॉ, मैनेजमेंट, बैंक, के क्षेत्र में नौकरी के लिए पढाई करेंगे वही कई विद्यार्थी यह निर्धारित ही नहीं करते है की बारहवीं पास करने के बाद क्या करना है वो भी आर्ट स्टीम से पास स्टूडेंट को। आइये देखते है।

12th उत्तीर्ण Student के सामने बहुत सारे विकल्प होते है जिससे विद्यार्थी को अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कोर्स चुनना होता है लेकिन कई विद्यार्थी कोर्स सेलेक्ट करने को लेकर कंफ्यूज रहते है जिससे वह आसानी से कोर्स का चुनाव नहीं कर पाते है इस विषय में हम वही जानेगे की आर्ट स्टीम स्टूडेंट कौन कौन से कर सकते है।

12वीं आर्ट्स के बाद कौन सा कोर्स करें?

12th-arts-ke-bad-koun-sa-course-kare

वर्तमान समय में विद्यार्थी ऐसे कोर्स खोजते है जो जॉब ओरिएंटेड हो यानि कोर्स पूरा करते ही किसी क्षेत्र में नौकरी मिल जाये इनके लिए विद्यार्थी प्रोफेशनल और डिप्लोमा कोर्स चुनते है जिससे कम समय और कम खर्च में पूरा करके स्टूडेंट जिस क्षेत्र की पढाई करता है उसमे उसे नौकरी मिल जाती है।

अधिकतर टेक्निकल और प्रोफेशनल कोर्स के लिए स्टूडेंट को 12वी में साइंस साइट चुनते है जिसमे फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, माथेमैटिक, विषय चुनकर बारहवीं पास करना होता है उसके बाद मेडिकल, इंजीनियरिंग, जैसे क्षेत्र में कोर्स के लिए विद्यार्थी को मौका मिलता है लेकिन आर्ट्स साइट से उत्तीर्ण विद्यार्थी क्या कर सकते है।

बताते चले आर्ट स्टुडेंट के पास भी कई विकल्प होते है जिसमे विद्यार्थी को ग्रेजुएशन प्रोफेशनल कोर्स और डिप्लोमा कोर्स करने का विकल्प मिल जाता है साथ ही विद्यार्थी सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करके गवर्नमेंट सेक्टर में किसी फील्ड में नौकरी भी प्राप्त कर सकता है साथ ही ग्रेजुएशन कोर्स भी पूरा कर सकता है।

इसके अतिरिक्त आर्ट्स साइट से 12वी पास विद्यार्थी कंप्यूटर कोर्स भी कर सकते है और कंप्यूटर के क्षेत्र की टेक्निकल जानकारी को लेकर वह अपना करीयर इसी क्षेत्र में सेट कर सकते है आर्ट्स स्टूडेंट को भी कई विकल्प मिल जाते है आगे की पढाई करने के लिए।

12वी आर्ट्स के बाद ग्रेजुएशन कोर्स।

अगर आप बारहवीं के बाद ग्रेजुएशन कोर्स करना चाहते है तो निचे लिस्ट से किसी भी ग्रेजुएशन कोर्स में आर्ट स्टीम से बारहवीं पास करने के बाद प्रवेश ले सकते है इसमें कई कोर्स है जो विद्यार्थी अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुनाव कर सकते है ग्रेजुएशन कोर्स 3 – 4 वर्ष के होते है ग्रेजुएशन कोर्स को आप रेगुलर और डिस्टेंस मोड से कर सकते है दोनों विकल्प मिल जाते है अगर आप सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करना चाहते है इनमें से किसी एक कोर्स को चुन सकते है और ग्रेजुएशन कोर्स पूरा कर सकते है।

  1. BA (बैचलर ऑफ़ आर्ट)
  2. BA – LLB (बैचलर ऑफ़ आर्ट और बैचलर ऑफ़ लॉ)
  3. BBA – LLB (बैचलर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन और बैचलर ऑफ़ लॉ)
  4. BBA (बैचलर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन)
  5. BHM (बैचलर ऑफ़ होटल मैनेजमेंट)
  6. BFA (बैचलर ऑफ़ फाइन आर्ट)
  7. BFD (बैचलर ऑफ़ फैशन डिजाइनिंग)
  8. BHSS (बैचलर ऑफ़ ह्यूमन एंड सोशल साइंस)
  9. BJ (बैचलर ऑफ़ जर्नलिस्म)
  10. BS HT (बैचलर ऑफ़ साइंस होस्पिटल्टी एंड ट्रेवल)
  11. BMS (बैचलर ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज)
  12. BPED (बैचलर ऑफ़ फिजिकल एजुकेशन)
  13. BBS (बैचलर ऑफ़ बिज़नेस स्टडीज)
  14. BMS (बैचलर ऑफ़ मैनेजमेंट साइंस)
  15. BSW (बैचलर ऑफ़ सोशल वर्क्स)
  16. BSC (बैचलर ऑफ़ साइंस)
  17. BDes (बैचलर ऑफ़ डिज़ाइन)

12वी आर्ट्स के बाद डिप्लोमा कोर्स।

आर्ट स्टीम से इंटरमीडिएट पास करने वाले विद्यार्थी को डिप्लोमा कोर्स करने का भी विकल्प मिल जाता है अगर आप कम समय और कम खर्च में कोर्स पूरा करना चाहते है तो आपको डिप्लोमा कोर्स की ओर जाना चाहिए क्योकि डिप्लोमा कोर्स 1 – 2 वर्ष में पुरे हो जाते है इन कोर्सो की अवधि भी कम होती है और डिप्लोमा कोर्स की फीस भी कम होती है अगर डिप्लोमा कोर्स करना चाहते है तो आपको निचे लिस्ट से कोर्स चुनना चाहिए।

  • डिप्लोमा इन 3डी एनीमेशन
  • डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइनिंग
  • डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग
  • डिप्लोमा इन फोटोग्राफर
  • डिप्लोमा इन मल्टीमीडिया
  • डिप्लोमा इन फॉरेन लैंग्वेज
  • डिप्लोमा इन वीएफएक्स / ग्राफिक डिजाइनिंग / विसुअल आर्ट्स
  • डिप्लोमा इन फाइन आर्ट्स
  • डिप्लोमा इन डिजिटल मार्केटिंग
  • डिप्लोमा इन साइकोलॉजी
  • डिप्लोमा इन ट्रेवल & टूरिस्म
  • डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट
  • डिप्लोमा / सर्टिफिकेट इन योगा

आर्ट्स में करियर कैसे बनाये?

ऐसा नहीं है मैथ और साइंस स्टीम से पास स्टूडेंट के पास ही भविष्य में कई विकल्प कोर्स करने रहते है आर्ट्स साइट से पास स्टूडेंट को भी कई विकल्प मिल जाता है ऊपर बताये गए कोर्स लिस्ट से आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कोर्स चुन सकते है इसमें ग्रेजुएशन कोर्स और डिप्लोमा कोर्स करने का मौका मिल जाता है जोकि आप अपने सुविधा और ज़रूरत के हिसाब से चुन सकते है।

बारहवीं Arts Steam से पास करने के बाद आपको इनमे से किसी एक कोर्स को चुनना है और कोर्स पूरा करना है उसके बाद आप जिस क्षेत्र में अपनी पढाई करेंगे उसी क्षेत्र में आपको करियर सेट करने का मौका मिल जायेगा अगर होटल मैनेजमेंट कोर्स चुनते है फिर पूरा करके होटल इंडस्ट्री में ही करियर सेट करने का अवसर मिल जायेगा इस कोर्स में आप चाहे तो डिप्लोमा या ग्रेजुएशन कोर्स पूरा कर सकते है।

अगर विद्यार्थी 3डी एनीमेशन कोर्स पूरा कर लेता है उसे इस क्षेत्र में जॉब मिल जायेगा फिल्म इंडस्ट्री विडिओ ग्राफी फोटोग्राफी क्षेत्र में करियर सेट कर सकता है वही विद्यार्थी 12 वी आर्ट्स से पूरा करने के बाद बीए – एलएलबी कोर्स चुनता है तो इस कोर्स में कानून की जानकारी दी जाती है इस कोर्स को पूरा करने के बाद विद्यार्थी वकील बनकर करियर सेट कर सकता है।

आर्ट्स में कौन कौन सी नौकरी है?

आर्ट्स स्टीम से पास विद्यार्थी के पास भी बहुत सारे विकल्प होते है जिसमे वह करियर बना सकता है आइये देखते है किन किन क्षेत्र में आर्ट्स स्टूडेंट करियर सेट कर सकते है।

  1. कम्पेरेटिव लिटरेक्टर
  2. क्रिम्नोलॉजी
  3. इंग्लिश
  4. जियोग्राफी
  5. मैनेजमेंट
  6. जर्नलिस्म & मास्स कम्युनिकेशन
  7. फिलोसफी
  8. ह्यूमन डेवलपमेंट
  9. इंटरनेशनल रिलेशन
  10. फाइन आर्ट्स
  11. फूट वियर डिज़ाइन
  12. विसुअल कम्युनिकेशन डिज़ाइन
  13. पोलिटिकल साइंस
  14. सोशललोजी
  15. लॉ
  16. साइकोलॉजी
  17. हिस्ट्री
  18. फॉरेन लैंग्वेज
  19. ट्रांसलेशन
  20. ग्राफ़िक डिज़ाइन
  21. फर्नीचर और इंटीरियर डिज़ाइन
  22. गेम्स डिज़ाइन
  23. एक्सेसरी डिज़ाइन
  24. अर्चेओलोजी
  25. फोटोग्राफी
  26. फैशन एंड लाइफ स्टाइल डिज़ाइन
  27. कोस्टूम डिज़ाइन
  28. एक्सहिबिशन डिज़ाइन
  29. ड्रामेटिक आर्ट्स
  30. फिल्म प्रोडक्शन डिज़ाइन

सारांश

आशा करते है इस लेख में दी गयी जानकारी यानि 12वीं आर्ट्स के बाद कौन सा कोर्स करें इससे सम्बंधित प्रश्नो के उत्तर आपको मिले होंगे इस ब्लॉग पर इसी तरह की जानकारी हिंदी में शेयर की जाती है अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है।

इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न हो जिसका आप उत्तर जानना चाहते हो उसे आप कमेंट सेक्शन के जरिये आप पूछ सकते है यह लेख आपको पसंद आया हो इससे सहायता हो तो इसे अपने मित्रो के साथ साझा करे ताकि और लोगो तक यह लेख पहुच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!