10 वीं के बाद आईआईटी करने के लिए कैसे तैयारी करे?

आईआईटी प्रसिद्ध कोर्सो में से एक है हर वर्ष काबिल और कुशल इंजीनियर आईआईटी से निकलते है। लेकिन अधिकतर स्टूडेंट को आईआईटी के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है। और यह मालूम नहीं होता है कि 10 वीं के बाद आईआईटी करने के लिए कैसे तैयारी करे? 12वी के बाद आईआईटी में प्रवेश कैसे लेते है, और आईआईटी से सम्बंधित प्रश्नो के उत्तर लेख में जानेंगे।

IIT का फुल फॉर्म (Indian Institute Of Technology) “भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान” है। इंजीनियर बनने के लिए अधिकतर स्टूडेंट आईआईटी से अपनी पढाई पूरी करना चाहते है। लेकिन आईआईटी में सभी स्टूडेंट को प्रवेश मिल पाना काफी मुश्किल होता है। क्योकि आईआईटी में लिमिटेड सीटे होती है।

इंजीनियर बनने के लिए आईआईटी भारत की सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक है। आईआईटी संस्थान भारत को ही नहीं बल्कि दुनिया को काबिल और कौशल इंजीनियर, रिसर्चर, वैज्ञानिक, और टेक्नोलॉजिस्ट, दिए है फेसबुक, माइक्रोसॉफ़्ट, नाशा, गूगल, जैसे बड़ी कम्पनियो में आईआईटी के स्टूडेंट काम कर रहे है। आईआईटी संस्थानों से शिक्षा प्राप्त करके भारतीय स्टूडेंट दुनिया भर में काम कर रहे है।

भारत में एक से अधिक आईआईटी संस्थान मौजूद है। जो अलग अलग शहरो में है। लेकिन भारत का सबसे पहला आईआईटी संस्थान खड़गपुर वेस्ट बंगाल में भारत सरकार के द्वारा 1951 में स्थांपित किया गया था। लेकिन वर्तमान समय में 23 IIT,s भारत के अलग-अलग राज्यों में स्थिति है।

10 वीं के बाद आईआईटी करने के लिए कैसे तैयारी करे?

10th-ke-bad-iit-karne-ke-liye-kaise-taiyari-kare

आईआईटी उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त करने के लिए सार्वजानिक संस्थान है। आईआईटी संस्थानों से हर इंजीनियर अपनी पढाई पूरी करना चाहता है। लेकिन आईआईटी संस्थान में प्रवेश प्रकिर्या काफी कठिन है। आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए पहले (Entrance Exam) कॉलिफी करने होते है।

IITs में प्रवेश के लिए 10 वी और 12 वी अच्छे अंको से उत्तीर्ण करना ज़रूरी है। 10वी के बाद स्टूडेंट के पास काफी अच्छा आईआईटी के तैयारी करने के लिए मौका होता है। दसवीं उत्तीर्ण करने के पश्चात् 12वी में स्टूडेंट को साइंस साइट चुनना है। जिसमे Physics, Chemistry, Mathematics, शामिल हो। उसके साथ स्टूडेंट आईआईटी संस्थान में प्रवेश के लिए भी तैयारी कर सकता है।

आईआईटी संसथान में प्रवेश के लिए स्टूडेंट को काफी मेहनत करने की आवश्यकता होती है। क्योकि आईआईटी में प्रवेश के लिए काफी कठिन परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है। इसलिए स्टूडेंट को अच्छी तैयारी के साथ आईआईटी एंट्रेंस परीक्षा में शामिल होना चाहिए।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी संस्थानों में प्रवेश के लिए स्टूडेंट को एंट्रेंस एग्जाम (JEE Main) और (JEE Advance) को क्वालीफाई करना होता है। उसके पश्चात् आईआईटी संसथान में प्रवेश मिल पाता है। पहले जेईई मेन परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा उसके बाद जेईई एडवांस परीक्षा पास करना होगा।

10वी पास करने के बाद स्टूडेंट अपनी तैयारी प्रारम्भ कर सकते है। और 12वी उत्तीर्ण करने के बाद JEE Main में शामिल हो सकते है। जेईई मेंन परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात् बीटेक या बीई जैसे कोर्स में एनआईटी और आईआईआईटी संस्थानों में प्रवेश ले सकते है।

दूसरे लेख के लिंक

आईआईटी क्या है, IIT Full Form, योग्यता, फीस, कॉलेज,आईटीआई में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए?
एनआईटी क्या है और फीस कितनी होती है?साइबर सिक्योरिटी कोर्स इन हिंदी।
जेईई मेन में कितने नंबर पर अच्छा कॉलेज मिलता है?12वीं के बाद बीएड कैसे कर सकते हैं

कैसे 12 वीं के बाद आईआईटी में दाखिला पाने के लिए तैयारी करे?

  • आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए स्टूडेंट को सबसे पहले 10वी क्लास अच्छे अंको से पास करना है।
  • फिर 12 वी में प्रवेश लेना है बारहवीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री, और मैथमेटिक्स, सब्जेक्ट चुनकर पढाई करे। बारहवीं पाठ्यकर्म के साथ IIT के लिए तैयारी भी प्रारम्भ करदे।
  • 12वी अच्छे अंक से उत्तीर्ण करने के पश्चात् आप (स्टूडेंट) जेईई मैन एंट्रेंस परीक्षा के लिए अप्लाई करे। जेईई मेंन परीक्षा वर्ष में दो आयोजित कराई जाती है। आप इस परीक्षा के लिए पहले आवेदन करे फिर परीक्षा में शामिल हो। फिर परीक्षा उत्तीर्ण करे।
  • जेईई मैन परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद स्टूडेंट को जेईई एडवांस परीक्षा उत्तीर्ण होगा। जेईई मेन परीक्षा में शामिल होने के लिए 12वी में 75% अंक होने चाहिए।
  • जेईई मैन परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद स्टूडेंट आईआईटी संस्थान से (Under Graduation) डिग्री कोर्स में प्रवेश ले सकता है।
  • आईआईटी संस्थानों में कई कोर्स स्टूडेंट को करने का मौका मिल जाता है। स्टूडेंट अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कोर्स चुन सकता है और कोर्स के अवधि तक पढाई पूरी करके नौकरी भी प्राप्त कर सकता है।

IIT,s के लिए 12 वीं में न्यूनतम प्रतिशत

वर्गन्यूनतम प्रतिशत
जनरल75%
ओबीसी75%
एससी / एसटी65%
पीडब्लूडी65%

आईआईटी संस्थानों में प्रवेश के लिए स्टूडेंट का 12वी में न्यूनतम 75% General / OBC वर्ग के स्टूडेंट का होना ज़रूरी है। वही SC / ST / PWD वर्ग के स्टूडेंट को 12वी में न्यूनतम 65% अंक प्राप्त करना ज़रूरी है। उसके पश्चात् ही स्टूडेंट JEE Advance Exam में शामिल हो सकते है।

आईआईटी की तैयारी कैसे करें?

सभी कॉम्पिटिटिव एग्जाम के लिए स्टूडेंट को तैयारी करना ही होता है। बिना तैयारी के लिए किसी भी परीक्षा में शामिल तो हो सकते है। लेकिन परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सकते है। इसलिए स्टूडेंट को परीक्षा से पहले तैयारी करना काफी आवश्यक है।

  • आईआईटी की तैयारी के लिए स्टूडेंट को 10 वी से ही मुख्य विषय फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स, पर ध्यान देने होगा। 12वी में इन्ही विषय को चुनकर पढाई करे। और अधिक समय इन्ही विषय पर दे क्योकि आईआईटी में अधिकांश प्रश्न इन्ही सब्जेक्ट के होते है।
  • समय निर्धारित करके पढाई करे। हर दिन का एक टाइम टेबल सेट करे। उस हिसाब से अपनी तैयारी करे।
  • तैयारी के लिए बुक्स रीडिंग, और ऑनलाइन क्लास का सहारा ले सकते है। ऑनलाइन भी पढाई कर सकते है। उसके अतिरिक्त बहुत सारे टेक्स्ट और विडिओ कंटेंट इंटरनेट पर मौजूद है उसके जरिये भी तैयारी कर सकते है।
  • तैयारी करने के लिए कोचिंग सेण्टर भी ज्वाइन कर सकते है। ऑफलाइन बहुत सारी कोचिंग सेंटर चलाई जाती है। उसे ज्वाइन करके अपनी तैयारी कर सकते है।
  • आईआईटी के लिए ऑनलाइन भी क्लास चलाये जाते है। ऑनलाइन प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके भी तैयारी कर सकते है।
  • स्टूडेंट सेल्फ स्टडी और सीनियर की सहायता से भी तैयारी कर सकते है। साथ ही इंटरनेट का भी सहारा ले सकते है।
  • आइआइटी की तैयारी करने के लिए कई विकल्प है। स्टूडेंट अपने सुविधा के अनुसार चुन सकता है। ज़रूरी नहीं की वह कोचिंग सेंटर ज्वाइन करे या ऑनलाइन पैसे देकर तैयारी करे। सेल्फ स्टडी घर से फ्री में भी करके तैयारी कर सकता है।
सारांश

यह आपको यह सिखाता है। कि 10 वीं के बाद आईआईटी करने के लिए कैसे तैयारी करे? साथ ही इसके अलावा कई प्रश्नो के उत्तर इस लेख में मैंने जोड़े है। उम्मीद है इस लेख से आपको आईआईटी से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्नो के उत्तर मिल गए होंगे। यदि इस लेख से जुड़ा आपका किसी भी तरह का कोई प्रश्न है जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। उसे कमेंट करके पूछ सकते है।

ऐसे ही जानकारी के लिए पहले से पब्लिश किये गए दूसरे लेख को पढ़ सकते है। जिसमें आईआईटी से जुड़े और महत्वपूर्ण प्रश्नो के उत्तर दिए गए है। उन लेख को पढ़के आईआईटी की ज़रूरी जानकारी से रूबरू हो सकते है।

2 thoughts on “10 वीं के बाद आईआईटी करने के लिए कैसे तैयारी करे?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!