10 वीं के बाद फैशन डिजाइनिंग के लिए प्रवेश परीक्षा

फैशन डिजाइनिंग कोर्स काफी लोकप्रिय कोर्स है बड़ी संख्या में स्टूडेंट फैशन डिजाइनिंग कोर्स करना पसद करते है। खास करके लड़किया, लेकिन अधिकांश स्टूडेंट को फैशन डिजाइनिंग कोर्स और उससे जुडी अधिक जानकारी नहीं होती है। जैसे कि 10 वीं के बाद फैशन डिजाइनिंग के लिए प्रवेश परीक्षा कौन सी है, फैशन डिजाइनिंग कोर्स कैसे करे, और फैशन डिज़ाइनर बनने के लिए क्या करे, इन प्रश्नो के उत्तर लेख में देंगे।

आज का युग फैशन के क्षेत्र में काफी आगे निकल चूका है। अधिकतर युवाओ को फैशन करना पसंद है। फैशन में बहुत सारी चीजे आती है। जैसे- ड्रेसिंग, डिजाइनिंग, ज्वेलरी, जुटे, बैग्स, टेक्सटाइल, नेचुरल ब्यूटी, क्लोथिंग & अस्सेस्सोरीज, आदि फैशन डिजाइनिंग में शामिल होती है।

फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए स्टूडेंट के पास कई विकल्प है। फैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त कर सकते है, फैशन में डिप्लोमा कोर्स कर सकते है, फैशन में सर्टिफिकेट कोर्स पूरा कर सकते है। इन कोर्सो में से कोई एक कोर्स पूरा करके स्टूडेंट फैशन डिज़ाइनर बन सकता है।

फैशन डिजाइनर बनने के लिए स्टूडेंट को कॉलेज, यूनिवर्सिटी, इंस्टिट्यूट, से फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने पड़ते है। जो स्टूडेंट अपने सुविधा के अनुसार चुन सकते है। और कोर्स पूरा करके फैशन डिजाइनिंग क्षेत्र में करियर बना सकते है।

10 वीं के बाद फैशन डिजाइनिंग के लिए प्रवेश परीक्षा

10th-ke-bad-fashion-designing-ke-liye-pravesh-priksha

फैशन डिज़ाइनर बनने के लिए स्टूडेंट डिप्लोमा, और डिग्री कोर्स में प्रवेश ले सकते है। डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने के लिए छात्र का न्यूनतम योग्यता 10वी पास होना चाहिए। और ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स के लिए स्टूडेंट की न्यूनतम योग्यता 12वी पास होना चाहिए।

10वी पास करने के बाद स्टूडेंट डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश ले सकते है। डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने के लिए कोई स्पेसिफिक एंट्रेंस एग्जाम यानि प्रवेश परीक्षा नहीं है। यानि फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा कोर्स करने के लिए कोई एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई नहीं करना होगा।

10 वीं के बाद फैशन डिजाइनिंग के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं है। दसवीं के बाद स्टूडेंट डायरेक्ट फैशन डिजाइनिंग डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश ले सकते है। बिना किसी प्रकार का कोई प्रवेश परीक्षा पास किये हुए। फैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएशन करने के लिए स्टूडेंट को एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होता है।

फैशन डिजाइनिंग डिप्लोमा कोर्स में सीधे किसी भी फैशन डिजाइनिंग कोर्स करवाने वाले इंस्टिट्यूट में प्रवेश लेकर डिप्लोमा कोर्स पूरा कर सकते है। यह डिप्लोमा कोर्स 1-2 वर्ष का होता है। जो स्टूडेंट कम अवधि में डिप्लोमा कोर्स प्राप्त करके फैशन डिजाइनिंग में अपना करियर बना सकते है।

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स।आईटीआई में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए?
12वीं आर्ट्स के बाद कौन सा कोर्स करें?आईटीआई के बाद जॉब और सैलरी
आईटीआई क्या है | 12 वीं के बाद आईटीआई कोर्स।एनआईटी क्या है – एनआईटी की फीस कितनी है?

12 वीं के बाद फैशन डिजाइनिंग के लिए प्रवेश परीक्षा

बारहवीं के बाद स्टूडेंट फैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएशन कोर्स कर सकते है। ग्रेजुएशन करने के लिए कई अलग अलग राज्य के द्वारा एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया है। जिसे क्वालीफाई करके स्टूडेंट प्रसिद्ध कॉलेज में प्रवेश लेकर फैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएशन पूरा कर सकते है।

फैशन डिजाइनिंग में कुछ कॉमन एंट्रेंस एग्जाम भी होते है। कोई भी स्टूडेंट देकर प्रसिद्ध इंस्टिट्यूट में प्रवेश पाने का मौका पा सकता है। लेकिन अलग अलग राज्यों के द्वारा फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए एंट्रेंस आयोजित किये जाते है।

Common Entrance ExamCommon Entrance Exam
NIFTNational Institute of Fashion Technology
NID DATNational Institute of Design Design Aptitude Test
UCEEDUndergraduate Common Entrance Examination for Design
CEEDCommon Entrance Examination for Design

फैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएशन करने के लिए कई अलग अलग राज्यों के द्वारा भी एंट्रेंस एग्जाम आयोजित कराये जाते है। राज्य के स्टूडेंट परीक्षा उत्तीर्ण करके अच्छे और प्रसिद्ध कॉलेज और इंस्टिट्यूट में प्रवेश पा सकते है।

राज्यएंट्रेंस एग्जाम
Andhra PradeshAP ADCET
DelhiIIAD Entrance Exam
GujaratGLS Institute Of Design DAT
UID Ahmedabad DAT
KarnatakaAIFD Bangalore Entrance Exam
SMEAT by Srishti Manipal Institute of Art, Design and Technology
KeralaIFTK Entrance Exam
MaharashtraMAH AAC CET
MIT Institute of Design DAT
SOFT Pune CET
PunjabNIIFT Mohali
RajasthanAIEED by ARCH College of Design and Business
IICD Entrance Exam
Tamil NaduNift Tea College of Knitwear Fashion
SAEEE
Uttar PradeshFDDI AIST

फैशन डिजाइनर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

  • फैशन डिज़ाइनर बनने के लिए स्टूडेंट को सबसे पहले 10वी पास करना होता है।
  • फिर स्टूडेंट को 12वी पास करना होता है। अगर डिप्लोमा कोर्स करने में इंटरेस्ट रखते है तो 10वी के बाद ही प्रवेश मिल जायेगा।
  • यदि एक अच्छे और प्रोफेशनल फैशन डिज़ाइनर बनना चाहते है। तो स्टूडेंट को फैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएशन कोर्स कर लेना चाहिए।
  • ग्रेजुएशन कोर्स करने के लिए स्टूडेंट को पहले 12वी पास करना होगा। बारहवीं पास करने के बाद स्टूडेंट को एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होगा। एंट्रेंस एग्जाम स्टूडेंट अपने पसंद यानि जिस भी कॉलेज से कोर्स करना चाहते है। उस हिसाब से स्टूडेंट एंट्रेंस एग्जाम चुन सकते है।
  • एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद स्टूडेंट को फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए कॉलेज में प्रवेश मिल जायेगा।
  • फैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएशन करने के लिए 3-4 वर्ष अवधि की पढाई पूरी करनी होगी।
  • पढाई पूरी करने के पश्चात् स्टूडेंट को फैशन डिजाइनिंग की डिग्री मिल जाएगी उसके बाद स्टूडेंट फैशन डिजाइनिंग क्षेत्र में करियर करियर बना सकते है।

10वी के बाद फैशन डिजाइनिंग कोर्स : हाईलाइट

कोर्स लेवलडिप्लोमा / ग्रेजुएशन डिग्री
डिप्लोमा कोर्स10वी के बाद डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग
डिग्री कोर्स बैचलर ऑफ़ डिजाइनिंग / बैचलर ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी
योग्यता10वी – 12वी न्यूनतम
प्रवेश प्रकिर्याडायरेक्ट / प्रवेश परीक्षा
कोर्स फीस1,00,000 – 5,00,000
एवरेज सैलरी वार्षिक2,00,000 – 6,00,000

फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज

क्र०कॉलेजपता
1Vogue Institute of Art and DesignBengaluru Karnataka
2NIFTDelhi
3NIFTMumbai
4NIFTChennai
5Government PolytechnicPune
6Dr. Ram Manohar Lohia Avadh UniversityFaizabad, UP
7Garware Institute of Career Education and DevelopmentMumbai
8DOT school of designChennai
9JD Institute Of Fashion TechnologyNew Delhi
10Pearl AcademyRajouri Garden Delhi
समाप्त

इस लेख के जरिये से मैंने पाठको यह बताया है। कि 12वी और 10 वीं के बाद फैशन डिजाइनिंग के लिए प्रवेश परीक्षा, कौन सी है फैशन डिजाइनिंग कोर्स कैसे करे, और फैशन डिज़ाइनर बनने के लिए क्या करे, इन प्रश्नो के उत्तर इस लेख में मैंने आपके साथ शेयर किये है।

विश्वाश है। की लेख में साझा की जानकारी से आपको हेल्प मिला होगा और आपके द्वारा खोजे जा रहे है प्रश्नो का उत्तर मिला होगा। यदि इस लेख जुड़ा आपका किसी भी प्रकार का कोई भी प्रश्न है। जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। उसे कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!