10th के बाद क्या करे? – दसवीं के बाद कौन सा विषय चुने?

हर स्टूडेंट के लिए शिक्षा के क्षेत्र में एक सही चुनाव करना काफी मुश्किल होता है और वही सही रास्ता चुनने के लिए चिंतित रहते है तो बिलकुल भी चिंता करने की ज़रुरत नहीं है इस पोस्ट में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे है कि 10th के बाद क्या करे. जिससे आगे जाकर अपने करियर को अच्छी तरह से सेट कर पाए।

10th पास करने के बाद हर छात्र को ये निश्चित करना होता है कि वह किस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहता है ये जीवन का सबसे महत्वपूर्ण निर्णय होता है यही से छात्रों के करियर की शुरुआत होती है अगर आप भी यही निर्णय के लिए चिंतित हो और एक सही निर्णय लेना चाहते हो तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े जिससे आगे की पढाई में कोई कठिनाई न हो।

ज्यादातर स्टूडेंट हाई स्कूल पास करने के बाद परेशान रहते है कि आगे की पढाई किस क्षेत्र में और कैसे करे ये कई विद्यार्थी के साथ होता है उसके लिए वो कई सीनियर स्टूडेंट से इसके बारे पूछते है जिससे कई बार लोग गलत निर्णय ले लेते है और आगे जाकर पढाई पूरी करने में कठिनाई होने लगती है इसलिए कई स्टूडेंट अपने जीवन में असफल रह जाते है इसी लिए आप वही रास्ता चुने जिसमे आपका इंटरेस्ट हो।

10th के बाद क्या करे?

10th ke baad kya kare?
10th ke baad kya kare?

भारत में सभी छात्रों को 10th तक लगभग सेम सब्जेक्ट ही पढ़ना होता है और जैसे 10th उत्तीर्ण करते है उसके बाद सभी सब्जेक्टो में से आपको कुछ सब्जेक्ट का चुनाव करना होता है जिससे छात्र अपना करियर किसी एक क्षेत्र में आसानी बना सके ये जीवन का सबसे महत्वपूर्ण निर्णय होता है तो इस निर्णय को सोच समझकर ही लेना चाहिए।

10वी तक सभी छात्रों को एक ही जैसे विषय की पढाई पढ़ायी जाती है लेकिन 10वी पास करने के बाद आपको कुछ विषय या स्टीम को चुनकर पढाई करने की आवश्यकता होती है दसवीं के बाद आपके पास तीन विकल्प होता है जो ये है कला (Arts) विज्ञान (Science) वाणिज्य (commerce) इनमे में से किसी भी विषय को चुनकर दसवीं पास करके 11वी में प्रवेश ले सकते है।

अगर आप इन विषय में से किसी एक विषय को चुनते हो तो आपको इन्ही विषय में मन लगाकर पढाई करनी है तथा इन्ही विषय से 11वी और 12वी क्लास पास करना है इन विषय का चयन करने पर आपको कई विषय की पढाई यानि आप साइंस चुनते है तो इसमें फिज़िक्स चेमिस्टी बायोलॉजी या मैथेमेटिक्स जैसे विषय भी पढ़ने होंगे और 12वी पास करने के बाद आगे की पढाई कर सकते है।

अन्य पोस्ट

10th के बाद साइंस सब्जेक्ट चुने।

अक्सर स्टूडेंट दसवीं के बाद साइंस विषय चुनने के सोचते है क्योकि साइंस स्टूडेंट के लिए करियर ऑप्शन और विषयो के मुताबिक बढ़ जाता है इसलिए ज्यादातर स्टूडेंट का पहला चुनाव साइंस पर होता है इस विषय से 12वी पास करने के बाद आप डॉक्टर टीचर इंजीनियर और साइंसटिस्ट की पढाई करके अपना करियर बना सकते है।

अगर दसवीं में साइंस साइट चुनते है तो आपके पास दो रास्ते होते है पहला मेडिकल फील्ड में करियर बनाने के लिए 11वी में Physic Chemistry Biology की पढाई पढ़नी होगी वही इंजीनियर या किसी अन्य फील्ड में करियर बनाने के लिए Physic Chemistry Mathemetics विषय लेकर पढाई करनी होगी।

साइंस स्टूडेंट के लिए विषय

  • हिंदी
  • इंग्लिश
  • फिजिक्स
  • केमिस्ट्री
  • बायोलॉजी
  • मैथेमेटिक्स
  • कम्प्यूटर साइंस
  • बायोटेक्नोलॉजी

ऊपर दी गयी विषय सूचि में से आपको कुछ विषय को लेकर 11वी और 12वी कक्षा पास करना होगा।

10th के बाद कॉमर्स सब्जेक्ट चुने।

साइंस के बाद सबसे ज्यादा चुना जाने वाला विषय कॉमर्स है लेकिन साइंस के मुकाबले कही इसका क्रेज़ कम है अगर आप अपना करियर बैंकिंग फील्ड एकाउंटिंग फील्ड या फाइनेंस सम्बंधित जानकारी जानने में रूचि है तो आप कॉमर्स विषय का चुनाव करके 10वी के बाद की पढाई पूरी कर सकते है।

अगर आगे जाकर चार्टर्ड अकाउंटेंट बैंक मैनेजर या फाइनेंस एडवाइज़र बनना चाहते है इसके अलावा B.com M.com B.BA M.BA जैसे कोर्स करना चाहते है तो आपको दसवीं क्लास के बाद वाणिज्य यानि कॉमर्स स्टीम से 11वी और 12वी की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए इससे आपको आगे की पढाई में बड़ी आसानी हो सकती है।

कॉमर्स स्टूडेंट के लिए विषय

  • एकाउंटेंसी
  • बिज़नेस स्टडीज
  • इकोनॉमिक्स
  • मैथेमेटिक्स
  • इंग्लिश

ऊपर दी गयी विषय सूचि में से आप दसवीं के बाद विषय चुनकर आगे की पढाई करके अपना करियर अनेक अनेक क्षेत्र में बना सकते है।

10th के बाद आर्ट्स सब्जेक्ट चुने।

आर्ट विषय बहुत कम छात्र दसवीं के बाद चुनते है लेकिन ऐसा नहीं है आर्ट्स स्टीम से पढाई करने के बाद आपके पास करियर विकल्प नहीं होते है आर्ट्स विषय से भी पढाई करने के बाद बड़ी आसानी से कई अलग अलग फील्ड में अपना करियर सेट कर सकते हो।

अगर आप आर्ट विषय लेकर 11वी 12वी पास करते है तो आप आगे जाकर पॉलिटिशियन वकील जज और आईएएस आईपीएस की तैयारी करके आप बड़ी आसानी से अपना करियर बना सकते है आर्ट्स विषय से 12th पास करने के बाद होटल मैनेजमेंट, जनरलिस्म, एलएलबी, फैशन डिजाइनिंग, मास कमुनिकेशन, जैसे कोर्स भी कर सकते है।

आर्ट्स स्टूडेंट के लिए विषय

  • हिंदी
  • इंलिश
  • जियोग्राफी
  • साइकोलोजी
  • पोलिटिकल साइंस
  • संस्कृति
  • उर्दू
  • इकोनॉमिक्स
  • सोशललोजी
  • फिलोसोफी

ऊपर दी गयी विषय सूचि में से कुछ विषय चुनकर आप अपना करियर कई अलग अलग फील्ड में बना सकते है।

10th के बाद डिप्लोमा कोर्स करे।

दसवीं पास करने के बाद अगर आप डिप्लोमा कोर्स करके अपना करियर टेक्नोलॉजी फील्ड या अन्य फील्ड में बनाना चाहते है और आगे ज्यादा पढाई करना नहीं चाहते है तो उनके लिए ये बेहतर बिकल्प है कम समय में आप पढाई करके किसी भी अच्छी कंपनी में जॉब कर सकते है कई स्टूडेंट्स को फाइनेंसियल इशू होते है और उन्हें कम समय में जॉब चाहिए होता है उनके लिए ये बेहतर ऑप्शन है।

दसवीं के बाद पॉलिटेक्निक करे– अगर आप इंजीनियरिंग क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स करके करियर बनाना चाहते है तो ये आपके लिए बेहतर रास्ता हो सकता है क्योकि इस कोर्स में दसवीं के बाद किसी भी ट्रेड में अड्मिशन लिया सकता है ये एक प्रोफेशनल कोर्स है इस कोर्स को कई अलग अलग ट्रेड से पूरा किया जा सकता है जैसे मोबाइल इंजीनियरिंग, फ़ैशन डिजाइनिंग, ऑटो मोबाइल, कम्प्यूटर हार्डवेयर, इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग, मकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इत्यादि ट्रेड से डिप्लोमा कोर्स करके कई अनेक क्षेत्रों में करियर बना सकते है।

दसवीं के बाद आईटीआई करे- यही आप दसवीं क्लास के तुरंत बाद चाहे तो आईटीआई भी कर सकते है ITI का पूरा नाम (Industrial Training Institute) होता है इस कोर्स में भी कई अलग अलग ट्रेड की पढाई करके बड़ी आसानी से अपना करियर बना सकते है अगर आप कम समय में अपनी पढाई पूरी करके पैसे कामना चाहते है तो इन दोनों कोर्सो में किसी एक कोर्स को करके जल्दी से पैसे कमाने सुरु कर सकते है।

निष्कर्ष

मुझे पूर्ण विश्वाश है कि मेरे द्वारा दी गयी जानकारी 10th के बाद क्या करे? और 10th के बाद कौन सी पढाई करे. इस जानकारी से आपको काफी हेल्प मिला होगा मुझे उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद एक आईडिया लग गया होगा कि मुझे क्या करना चाहिए।

अगर आप ऐसे पोस्ट पढ़ने और जानकारी जानने में इंटरेस्ट रखते है तो आप मेंरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ सकते है जिसका लिंक आपको निचे मिल जायेगा जिसे आप फॉलो कर सकते है और मेरा टेलीग्राम चैनल ज्वाइन भी कर सकते है वहा पर मैं पब्लिश होने वाले आर्टिकल से सम्बंधित जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

अगर इस पोस्ट से आपको हेल्प मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ या अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना भूले अगर इस आर्टिकल में आपको कुछ भी न समझ आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है और अपना प्रतिकिर्या भी दर्ज करवा सकते है इस पोस्ट से हेल्प मिला की नहीं आप बता सकते है।

अगर आपको इससे संबधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट में लिखकर कमेंट कर सकते है उसका जवाब मैं आपको अवश्य दूंगा या आप मुझे कांटेक्ट पेज से कांटेक्ट कर सकते और अपना सुझाव दे सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!