10 वीं और 12 वीं के बाद पशु चिकित्सा डिप्लोमा कोर्स की लिस्ट

पशु चिकित्सक बनने में बहुत सारे स्टूडेंट का दिलचस्पी होता है। लेकिन कई स्टूडेंट को यह मालूम नहीं होता है। कि 10 वीं और 12 वीं के बाद पशु चिकित्सा डिप्लोमा कोर्स की लिस्ट में कौन कौन से कोर्स शामिल है। पशु चिकित्सक बनने के लिए कौन सा कोर्स करे, इसकी जानकारी मैं इस लेख में आपके साथ शेयर करने वाला हूँ।

वर्तमान समय में अधिकांश घरो में जानवर पाले जाते है। पालतू जानवरो को परिवार का एक हिस्सा माना जाता है जिसके देख-रेख में परिवार के सदस्य काफी खर्च भी करते है। साथ ही किसी भी प्रकार की बीमारी होने पर पशु डॉक्टर की सलाह लेते है और इलाज करवाते है। पशु चिकित्सक की आजकल काफी डिमांड बढ़ रही है।

पालतू जानवरो से परिवार के सदस्यो का काफी लगाव होता है। उनके देखभाल में काफी खर्चा भी करते है। पालतू जानवरो को समय-समय पर डॉक्टर को भी दिखाते है। पालतू जानवरो के लिए डॉक्टर होते है। जिसके द्वारा जानवरो को किसी भी प्रकार का प्रॉब्लम होने पर इलाज कराया जाता है।

जानवरो के डॉक्टर बनने के लिए स्टूडेंट को कोर्स करना पड़ता है। जानवरो के डॉक्टर बनने के लिए कई कोर्स उपलब्ध है। जिसे पूरा करके स्टूडेंट जानवरो के डॉक्टर बन सकते है। इस लेख में जानवरो के डॉक्टर बनने वाले कोर्स के बारे में ही जिक्र करने वाला हूँ।

12 वीं के बाद पशु चिकित्सा डिप्लोमा कोर्स

10th-aur-12th-ke-bad-pashu-chikitsa-diploma-course

पशु डॉक्टर बनने के लिए मेडिकल क्षेत्र में कई कोर्स उपलब्ध है। जिसमे डिप्लोमा कोर्स, ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स, मास्टर डिग्री कोर्स, अन्य प्रोग्राम कोर्स, शामिल है। इन कोर्सो में स्टूडेंट प्रवेश लेकर क्लासरूम स्टडी, प्रैक्टिकल स्टडी, प्राप्त करके पशु चिकित्सक बन सकते है।

पशु चिकित्सा बनने के लिए स्टूडेंट 10 वी के बाद कोर्स कर सकते है। और 12वी पास करने के बाद भी पशु चिकित्सा बनने के लिए कोर्स कर सकते है। लेकिन पशु चिकित्सक बनने के लिए ग्रेजुएशन डिग्री के लिए 12वी पास करना ही होगा यानि बैचलर डिग्री में प्रवेश लेने के लिए स्टूडेंट को बारहवीं उत्तीर्ण करना ही होगा।

12वी पास करने के बाद स्टूडेंट इन बैचलर डिग्री कोर्स में प्रवेश लेकर 3 – 4 वर्ष की अवधि वाले ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स को पूरा करके पशु चिकित्सक बन सकते है। और डिप्लोमा कोर्स में 10वी पास करने के बाद ही स्टूडेंट प्रवेश ले सकते है।

क्र०Name of Courseकोर्स का नाम
1Bachelor of Veterinary Scienceबैचलर ऑफ़ वेटरनरी साइंस
2Bachelor in Veterinary Medicineबैचलर इन वेटरनरी मेडिसिन
3Bachelors of Sciences in Bio veterinary Scienceबैचलर ऑफ़ साइंस इन बायो वेटरनरी साइंस
4Veterinary Nursingवेटरनरी नर्सिंग
5Bachelor of Science in Animal Healthबैचलर ऑफ़ साइंस इन एनिमल हेल्थ
6Bachelor in Bio-Veterinary Science (Hons)बैचलर इन बायो-वेटरनरी साइंस (ऑनर्स)
7Bachelor of Science in Pre-Veterinary Medicineबैचलर ऑफ़ साइंस इन प्री-वेटरनरी मेडिसिन

12वी पास करने के बाद इन बैचलर डिग्री कोर्स में प्रवेश लेकर पशु चिकित्सा के क्षेत्र में करियर बना सकते है। इसके अतिरिक्त भी कई कोर्स उपलब्ध है। जिसे करके पशु चिकित्सक बन सकते है।

10 वीं के बाद पशु चिकित्सा डिप्लोमा कोर्स

क्र०Name of courseकोर्स का नाम
1Diploma in Veterinary Pharmacyडिप्लोमा इन वेटरनरी फार्मेसी
2Diploma in Veterinary Assistantडिप्लोमा इन वेटरनरी असिस्टेंट
3Diploma in Animal Healthcare Workerडिप्लोमा इन एनिमल हेल्थकेयर वर्कर
4Diploma in Dairy Farmingडिप्लोमा इन डेयरी फार्मिंग
5Diploma in Veterinary Lab Technicianडिप्लोमा इन वेटरनरी लैब तकनीशियन
6Diploma in Dairy Technologyडिप्लोमा इन डेरी टेक्नोलॉजी
7Diploma in Animal Husbandry and Dairyingडिप्लोमा इन एनिमल हसबेंडरी एंड डैरीइंग

पशु चिकित्सा बनने के लिए दसवीं पास करने के बाद इन डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेकर पढाई कर सकते है। यह डिप्लोमा कोर्स 1 – 2 वर्ष के है। इन कोर्स को पूरा करके आप पशु चिकित्सा क्षेत्र में अपने लिए जगह बना सकते है।

एनिमल डॉक्टर बनने के लिए स्टूडेंट 10वी और 12वी के बाद कोर्स कर सकते है। इसके लिए स्टूडेंट डिप्लोमा और ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स पूरा कर सकते है। इसके अतिरिक्त भी पशु चिकित्सक बनने के लिए कोर्स मौजूद है। जिसे पूरा करके स्टूडेंट एनिमल डॉक्टर बन सकते है।

वेटरनरी डिप्लोमा कोर्स फीस

इस प्रश्न का सटीक उत्तर मिल पाना मुश्किल है। क्योकि सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी का फीस अलग-अलग होता है। लेकिन वेटरनरी डिप्लोमा कोर्स का एवरेज फीस 50 हजार से 1 लाख रूपये तक हो सकता है। यह कॉलेज और यूनिवर्सिटी पर डिपेंड करता है।

ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स के फीस की बात करे तो वेटरनरी में बैचलर डिग्री कोर्स की एवरेज फीस 1 लाख से 6 लाख रूपये के बीच हो सकती है। इतने फीस में स्टूडेंट वेटरनरी में चिकित्सा की डिग्री प्राप्त कर सकता है। यह एक एवरेज फीस है। इससे अधिक और कम भी फीस हो सकता है।

किसी भी कॉलेज में कोर्स में प्रवेश लेने से पहले फीस की जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। क्योकि सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी के फीस में अंतर होता है। और समय-समय पर फीस कम ज्यादा भी हुआ करता है।

पशु चिकित्सा कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज

क्र०कॉलेज का नामकॉलेज का पता
1महात्मा गाँधी वेटरनरी कॉलेजभरतपुर राजिस्थान
2अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटीअलीगढ उत्तर प्रदेश
3बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटीबनारस उत्तर प्रदेश
4वेटरनरी कॉलेज & रिसर्च इंस्टिट्यूटचेन्नई
5मुंबई यूनिवर्सिटीमुम्बई
6बिहार वेटरनरी कॉलेजपटना
7अप्पोलो कॉलेज ऑफ़ वेटरनरी मेडिसिनजयपुर राजिस्थान
8कॉलेज ऑफ़ वेटरनरी & एनिमल साइंसपरभानी महाराष्ट्र
9वाईबीएन यूनिवर्सिटीरांची
10वेटरनरी कॉलेजहस्सान कर्नाटका

वेटरनरी कोर्स कितने साल का होता है?

सभी कोर्स की अवधि विभिन्न-विभिन्न होती है। अगर पशु चिकित्सा में डिप्लोमा कोर्स की बात करे तो 2 से 3 वर्ष की अवधि में यह कम्पलीट कर सकते है। अगर वेटरनरी में ग्रेजुएशन करते है तो यह 5 वर्ष 6 महीने का होगा। इसमें क्लासरूम की स्टडी के साथ इंटरनेशिप भी शामिल है।

वेटरनरी कोर्स साढ़े पांच वर्ष के होते है। जिसमे क्लासरूम स्टडी प्रैक्टिकल स्टडी के साथ इंटरनेशिप भी कराई जाती है। यानि पांच वर्ष छह महीने में वेटरनरी कोर्स को पूरा कर सकते है।

वेटरनरी डॉक्टर की सैलरी

Veterinary Doctor की सैलरी उसके अनुभव और प्रॉपर्टी पर निर्भर करता है। की वह कहा और किस जगह पर नौकरी कर रहे है। लेकिन एवरेज सैलरी की बात करे तो 45,000 – 50,000 रूपये प्रतिमाह हो सकता है। इससे अधिक और कम भी सकता है।

उम्मीद है लेख में मेंशन इनफार्मेशन से आपको हेल्प मिला होगा। इसमें मैंने बताया है कि 10 वीं और 12 वीं के बाद पशु चिकित्सा डिप्लोमा कोर्स कौन कौन से है जिसमें से आप कोई भी एक कोर्स चुनकर वेटरनरी में करियर बना सकते है।

यदि इस लेख से हेल्प मिला हो। तो कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताये। अगर इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। उसे भी आप कमेंट पूछ सकते है।

2 thoughts on “10 वीं और 12 वीं के बाद पशु चिकित्सा डिप्लोमा कोर्स की लिस्ट”

Leave a Comment

error: Content is protected !!