हिंदी से इंग्लिश बनाना – Hindi से English अनुवाद कैसे करें?

अक्सर लोगो को हिंदी से इंग्लिश में कन्वर्ट करने में तकलीफ होती है कई लोगो को इंग्लिश पढ़ने में भी परेशानी आती है इस लेख में हम इसी विषय पर बात करेंगे की हिंदी से इंग्लिश बनानाHindi से English अनुवाद कैसे करें? इसकी विशेष जानकारी मैं इस लेख में देने वाला हूँ। अधिक जानकारी के लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़े।

कई बार लोगो को इंग्लिश पढ़ने समझने में काफी परेशानी होती है। कई स्टूडेंट हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेट नहीं कर पाते है। जिसको लेकर काफी परेशान रहते है। इस लेख में मैं एक ऐसे ट्रांसलेटर की जानकारी आपको देता हूँ। जो आपकी हेल्प कर सकता है हिंदी से इंग्लिश कन्वर्ट करने और इंग्लिश टू हिंदी कन्वर्ट करने में इसके अलावा इंग्लिश में लिखे प्राग्राफ को यहाँ से सुन भी सकते है।

इंटरनेट पर लोग ऐसे एक मोबाइल एप्लीकेशन की खोज करते है। जो हिंदी से इंग्लिश और इंग्लिश से हिंदी कन्वर्ट करने में यूजर की हेल्प करे किसी भी हिंदी लेख को इंग्लिश में तुरंत कन्वर्ट कर दे। और इंग्लिश में लिखे लेख को हिंदी में तुरंत कन्वर्ट करदे। साथ इन लेख को यह ट्रांसलेटर बोलकर सुना भी सकता है। जिससे स्टूडेंट हो या कोई व्यक्ति हो बड़ी आसानी से लिखे लेख को समझ सकता है। वो भी अपने मन चाहे भाषा में कन्वर्ट करके समझ सकते है।

इंग्लिश का बोलचाल धीरे धीरे बढ़ रहा है। जिसके चलते इंग्लिश में एप्लीकेशन लिखने, पत्र लिखने, मैसेज लिखने, में लोगो को कठिनाई आती है। या किसी दूसरे के द्वारा इंग्लिश में भेजे गए मैसेज, लेटर, आवेदन पत्र, को समझने या पढ़ने में कठिनाई आती है। इसका एक ही सोलुशन है। आपके मोबाइल में एक बेहतरीन एप्प होना चाहिए जिसके मदद से आप आसानी से 100 से अधिक लैंग्वेज में अपने लेख को पढ़ और समझ सकते है।

हिंदी से इंग्लिश बनाना – hindi se english banana.

hindi-se-english-banana

Hindi To English कन्वर्ट करना काफी सिंपल है। इसके लिए इंटरनेट पर बहुत सारे मोबाइल एप्लीकेशन मौजूद है लेकिन सभी एप्लीकेशन आपके लेख को हिंदी से इंग्लिश में कन्वर्ट नहीं कर पाएंगा। वो किसी एक शब्द को इंग्लिश में कन्वर्ट कर पाएंगा लेख को हिंदी और इंग्लिश में कन्वर्ट करने के लिए आपको Google Translate का इस्तेमाल करना होगा।

यहाँ से एक ही भाषा नहीं बल्कि कई भाषाओ में अपने लेख को कोवर्ट कर सकते है। इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से इस्तेमाल कर सकते है। इस अप्प के बहुत सारे खासियत है। जैसे आप किसी लेख को बोलकर टाइप करके अपने मन चाहे लैंग्वेज में कन्वर्ट कर सकते है। और उस लेख को सुन भी सकते है।

गूगल ट्रांसलेट को आप अपने मोबाइल में एक एप्लीकेशन के रूप में डाउनलोड कर सकते है। साथ ही गूगल ओपन करके Google Translate लिखकर ऑनलाइन भी इस्तेमाल कर सकते है। और वहा से अपने हिसाब से भाषा सेट करके दूसरे भाषा में अपने लेख को ट्रांसलेट कर सकते है। अगर आप ऑफलाइन इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा।

google translate के माध्यम से 100 से अधिक भाषाओ में अपने लेख को या किसी सेंटेंस को ट्रांसलेट कर सकते है। यहाँ से कोई मैसेज पत्र एप्लीकेशन टाइप करके या बोलकर लिख सकते है। फिर उसे कॉपी करके जहा भी सेंड करना चाहे आप कर सकते है। अगर कही भेजना नहीं भी चाहते है तो आप अपने नोट्स में हैंड राइटिंग के माध्यम से नोट भी कर सकते है।

गूगल ट्रांसलेट कैसे इस्तेमाल करे?

गूगल ट्रांसलेट को इस्तेमाल करने के लिए आपको दो विकल्प मिल जाते है एक Offline और दूसरा Online ऑफलाइन इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन में Google Translate App को इंस्टाल करना होगा। उसके बाद आप कभी भी अपने हिसाब से ऑफलाइन इस्तेमाल कर पाएंगे।

दूसरा ऑनलाइन इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन होने पर ही ऑनलाइन google translate को इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर मोबाइल में इंटरनेट तो आप Google App को ओपन करेंगे गूगल ट्रांसलेट सर्च करेंगे। ओपन हो जायेगा उसके बाद आपको सबसे ऊपर लैंग्वेज सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिल जायेगा। जिस भी लैंग्वेज से आप ट्रांसलेट करना चाहते है सबसे पहले आपको वो सेलेक्ट करने होगा। उसके बाद आपको दूसरे कालम में वो लैंग्वेज सेलेक्ट करने को मिलेगा। जिस लैंग्वेज में आप ट्रांसलेट करना चाहते है।

मोबाइल में ऑफलाइन इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले Google Play Store पर जाना है। फिर सर्च करना है Google Translate सबसे ऊपर आपको गूगल ट्रांसलेट का ऑप्शन मिल जायेगा फिर आप वहा से इनस्टॉल कर लेंगे। या तो आप Google Translate इस लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

गूगल ट्रांसलेट अप्प डाउनलोड करने के बाद आपको उसे ओपन करना है। उसके बाद अपने Google Account से लॉगिन कर लेंगे फिर आपका गूगल ट्रांसलेट अप्प चालू हो जायेगा। फिर उसमें अपने ज़रुरत के हिसाब से लैंग्वेज चुनकर ट्रांसलेट कर सकते है। जब भी जिस भी भाषा में आपको पढ़ना समझना हो आप बड़ी आसानी से गूगल ट्रांसलेट को इस्तेमाल कर सकते है।

hindi-se-english-banana

निचे दिए गए Conversation पर क्लिक करके अपनी भाषा में किसी पत्र, एप्लीकेशन, मैसेज, को टाइप कर सकते है। उसके बाद अपने मन चाहे भाषा में उसे कन्वर्ट करके पढ़ और सुन सकते है। ऊपर लैंग्वेज सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिल जायेगा। उस पर क्लिक करके आप भाषा चुन सकते है। फिर आप अपने मन चाहे भाषा में अपने लेख को ट्रांसलेट कर सकते है।

hindi-se-english-banana

स्क्रीनशार्ट में आप देख सकते है। सबसे पहले मैंने Conversation पर क्लिक किया। फिर इस तरह का पेज ओपन हुआ मैंने पहले कॉलम में हिंदी भाषा सेलेक्ट किया है। मैंने हिंदी में अभी मैं क्या कर रहा हूँ और दूसरे कॉलम में मैंने सेलेक्ट किया था इंग्लिश भाषा जोकि निचे आप देख सकते है। मुझे इंग्लिश भाषा में कन्वर्ट करके बताया गया है। इसे मैं केवल पढ़ ही नहीं बल्कि सुन भी सकता हूँ।

इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद कैसे करें मोबाइल?

इस लेख के ऊपर में मैंने यही बताया है की इंग्लिश से हिंदी और हिंदी से इंग्लिश भाषा में अपने लेख को कैसे ट्रांसलेट करते है। इसके लिए आपको Google Translate का इस्तेमाल करना होगा। इसके अलावा भी कई एप्लीकेशन इंटरनेट पर मौजूद है जिसके माध्यम से ट्रांसलेट किया जा सकता है। लेकिन और एप्लीकेशन के मुकाबले गूगल ट्रांसलेट में काफी अधिक फीचर्स मौजूद है जिसका आप इस्तेमाल कर सकते है।

आशा करते है इस लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ आयी होगी इसमें मैंने आपको यही बताने का प्रयास किया है की हिंदी से इंग्लिश बनानाHindi से English अनुवाद कैसे करें? इसकी विस्तृत जानकारी मैंने दिया है। इसके लिए कौन सा अप्प इस्तेमाल करे मैंने ये भी बताया है। किस तरह इस्तेमाल करेंगे मैंने वो भी बताया है।

ऐसी ही जानकारी मैं इस ब्लॉग के माध्यम से शेयर करता रहता हूँ अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पब्लिश अन्य लेख को भी पढ़ सकते है। इसी तरह कई अलग अलग विषय को मैंने कवर किया है जिसे आप पढ़ सकते है। यदि इस लेख से सम्बंधित किसी प्रकार का कोई भी प्रश्न हो जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। इस लेख से सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!