गूगल मेरा नाम क्या है – Google Mera Naam Kya hai?

क्या आप भी अपना नाम गूगल से बोलते हुए सुन्ना चाहते है ये कौन नहीं चाहेगा अधिकांश व्यक्ति कही न कही गूगल का इस्तेमाल करते ही अगर गूगल आपके कामो को आसान बना दे गूगल आपके नाम लेने के साथ साथ आपके कहने पर कुछ भी सर्च करदे या किसी को फ़ोन मिला दे यह हर कोई चाहेगा अगर आप भी चाहते है की गूगल मेरा नाम क्या है बताये, तो यह लेख आपको काफी हेल्प करने वाला है।

अभी तकनिकी के क्षेत्र में बहुत तेजी से विकास हो रहा है और तरह तरह की तकनिकी (Technology) का इस्तेमाल करके हर व्यक्ति अपने आपको और कामो को स्मार्ट बनाने में जुटा हुआ है इसमें गूगल का बहुत बड़ा योगदान है जो हम जैसे लोगो के लिए सदैव काम कर रहा है और नई नई टेक्नोलॉजी से जोड़ रहा है और जागरूक कर रहा है।

अधिकांश व्यक्ति अपने को एक दूसरे व्यक्ति के सामने नए उपकरणों या नई तकनिकी के साथ पेश करना चाहता है की अगला तारिक करे तो Google Assistant इसमें आपकी मदद कर सकता है क्योकि असिस्टेंट पर अपने मन मुताबिक किसी शब्द का उल्लेख करवाया जा सकता है आप यह तकनिकी का इस्तेमाल करना चाहते है तो इस लेख को स्टेप वाई स्टेप फॉलो करे।

गूगल मेरा नाम क्या है?

Google Mera Naam Kya Hai?

अक्सर लोग गूगल में सर्च करते है की Google mera naam kya hai? बताये या मेरा नाम कैसा है. बताये इन्ही सवालो से सम्बंधित यह आर्टिकल जुड़ा है इसमें आप पढ़ेंगे की गूगल से अपना कैसे कहलवाए।

किसी का नाम पुकारना या आपके Voice से मुताबिक फोन में कुछ एक्टिविटी करना यह Google Assistant ही करता है यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो Voice Controlled smart assistant है इसे OK Google के नाम से भी जाना जाता है क्योकि Ok google असिस्टेंट का वॉइस कंट्रोल है।

गूगल अस्सिटेंट Text और Voice दोनों तरह के इनपुट को स्वीकार करता है आप चाहे तो गूगल असिस्टेंट से बोल सकते है की गूगल मेरा नाम बोलो या असिस्टेंट एप्लीकेशन में जाकर लिख सकते हो यहाँ से अपने फ़ोन में कुछ कामो को बोलकर पूरा कर सकते है।

इसे पढ़े,

गूगल से अपना नाम कैसे बुलवाते है?

जैसे मैंने पहले ही बताया की यह गूगल असिस्टेंट के द्वारा ये सारी प्रकिर्याओ को किया जाता है अब यह जानते है की ये Feature Enable कैसे करते है उसके लिए निचे बताये गए स्टेप का पीछा करे।

  1. Google Assistant Download : सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में असिस्टेंट एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा अधिकतर फ़ोनो में यह एप्लीकेशन पहले से मौजूद होता है उन्हें कुछ बस असिस्टेंट अप्प को खोजना है अगर आपके फ़ोन में नहीं है तो google assistant download पर क्लिक करे और डाउनलोड करे।
  2. Install होने के बाद असिस्टेंट अप्प को ओपन करे और “OK google” कहकर पुकारे आपके फ़ोन में गूगल असिस्टेंट का एक पॉपअप ओपन हो जायेगा।
  3. अब आपको अपना नाम बुलवाने के लिए बोलना है मेरा नाम क्या है फिर गूगल पूछेगा की मैं आपको क्या कहकर बुलाऊ आपको अपना नाम बताना है Google mera naam musheer hai. यहाँ अपना नाम बोले जैसे आप गूगल को यह बता देते है गूगल के database ये save हो जायेगा फिर से आप पूछेंगे मेरा नाम क्या है उधर से जवाब आएगा आपका नाम मुशीर है।
  4. अगर अपने नाम को गूगल में बदलना चाहते है असिस्टेंट आपका गलत नाम बता रहा है तो उसे सही करने के लिए क्या करेंगे ये भी जान लीजिये ok google बोलकर असिस्टेंट को एक्टिव करे फिर बोलना है मेरा नाम बदलो, गूगल की ओर से जवाब आएगा की आपको क्या कहकर बुलाऊ आपको अपना सही बताना है यह काम आप असिस्टेंट एप्लीकेशन के सेटिंग में जाकर भी कर सकते हो।
  5. गूगल असिस्टेंट से किसी और का नाम भी बुलवा सकते हो मम्मी, पाता, गर्ल फ्रेंड, वाइफ, बॉय फ्रेंड, बहन, भाई, किसी का भी नाम बुलवा सकते हो बस इसके लिए आपको सभी का अलग अलग नाम से गूगल असिंस्टैंट के डेटाबेस में सेव करना होगा।
  6. जैसे आपको अपने मम्मी का नाम गूगल असिस्टेंट में सेव करना है तो आप गूगल से पूछे मेरी मम्मी का नाम क्या है फिर आपको अपने मम्मी का नाम बताना है और वह सेव हो जायेगा फिर आप मम्मी का नाम पूछेंगे तो वही नाम बताएगा जो आपने सेव किया है ऐसे कई लोगो के नाम गूगल से बुलवा सकते हो।

गूगल असिस्टेंट के फीचर्स।

गूगल असिस्टेंट के कई फीचर है जिनके बारे में शायद आप जानते हो असिस्टेंट पर नाम बुलवाने के अलावा भी कई लोकप्रिये फीचर मौजूद है।

  • ऑनलाइन म्यूजिक सर्च करना इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट पॉपअप ओपन करना है और सांग का नाम बताना है उसे गूगल ऑनलाइन म्यूजिक प्लेटफार्म से सर्च करके प्ले कर देगा।
  • यहाँ पर आप इन सवालो का जवाब भी सेव कर सकते है जैसे मैं कहा रहता हूँ, मैं क्या काम करता हूँ, मेरी कंपनी का नाम क्या है, मेरा लोकप्रिय भोजन क्या है, इसके अतिरिक्त सवाल के जवाब फीड कर सकते हो।
  • ऑनलाइन जानकारी खोजना आज की ताजी खबर आज का मौसम आज की तारीख दिन जैसे सवाल पूछ सकते है।
  • असिस्टेंट से केलिन्डर और दूसरी इनफार्मेशन भी एक्सेस करवा सकते है।
  • टाइमर और रिमाइंडर चालू कर सकते है।
  • गूगल असिस्टेंट के द्वारा रेटोरेन्ट कैफ़े फ्लाइट टाइमिंग ट्रैन टाइमिंग और टिकट से संबधित असिस्टेंट जानकारी प्रस्तुत कर सकता है।
  • आपके फ़ोन में आये नोटिफिकेशन या मैसेज को गूगल असिस्टेंट के द्वारा पढ़वा सकते है।
  • फ़ोन में मौजुद एप्लीकेशन को ओपन किया जा सकता है।
  • आपके कांटेक्ट लिस्ट में सेव कांटेक्ट को गूगल असिस्टेंट के द्वारा निकाला जा सकता है।

असिस्टेंट चालू हुआ की नहीं कैसे पता करे?

कई लोग गूगल असिस्टेंट को लेकर कंफ्यूज रहते है की चालू हुआ या नहीं आपको बता दू इसे चेक करने के लिए आपको फ़ोन का अनलॉक करना है और “OK Google” बोलना है तुरंत असिस्टेंट का पॉपअप ओपन हो जायेगा वहा पर बोलकर और लिखकर गूगल असिस्टेंट को इनपुट दे सकते है यह तरीका है गूगल असिस्टेंट के एक्टिविटी जांचने की।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूँ की गूगल मेरा नाम क्या है बुलवाने के बारे आप जान गए होंगे और google assistant tumhara naam kya hai, ये भी जान गए होंगे उम्मीद है अब आप अपने ज़रुरत के मुताबिक गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते है।

इस आर्टिकल में बताई गयी जानकारी से कोई डाउट या सवाल है तो उसे पूछने के लिए हमारे ब्लॉग पोस्ट के निचे कमेंट करने की सुविधा मिल जाती है वहा सवाल अपने नाम के साथ भेज सकते है उसका जवाब आपको वहीं पर मिल जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!