गूगल मेरा नाम क्या है – Google Mera Naam Kya hai?

क्या आप भी अपना नाम गूगल से बोलते हुए सुन्ना चाहते है ये कौन नहीं चाहेगा अधिकांश व्यक्ति कही न कही गूगल का इस्तेमाल करते ही है अगर गूगल आपके कामो को आसान बना दे गूगल आपके नाम लेने के साथ साथ आपके कहने पर कुछ भी सर्च करदे या किसी को फ़ोन मिला दे यह हर कोई चाहेगा अगर आप भी चाहते है की गूगल मेरा नाम क्या है. (mera naam kya hai) बताये, तो यह लेख आपको काफी हेल्प करने वाला है।

अभी तकनिकी के क्षेत्र में बहुत तेजी से विकास हो रहा है और तरह तरह की तकनिकी (Technology) का इस्तेमाल करके हर व्यक्ति अपने आपको और कामो को स्मार्ट बनाने में जुटा हुआ है इसमें गूगल का बहुत बड़ा योगदान है जो हम जैसे लोगो के लिए सदैव काम कर रहा है और नई नई टेक्नोलॉजी से जोड़ रहा है और जागरूक कर रहा है।

अधिकांश व्यक्ति अपने को दूसरे व्यक्ति के सामने नए उपकरणों या नई तकनिकी के साथ पेश करना चाहता है की अगला तारिफ करे तो Google Assistant इसमें आपकी मदद कर सकता है क्योकि असिस्टेंट पर अपने मन मुताबिक किसी शब्द का उल्लेख करवाया जा सकता है।

गूगल असिस्टेंट वर्तमान में अधिकतर इंटरनेट के कार्यो को आसान बना दिया है क्योकि गूगल असिस्टेंट के जरिये Mera naam kya hai? जानने के अलावा भी गूगल आज का मौसम कैसा है बारिश कब होगी टाइम क्या हो रहा है अलार्म लगाओ म्यूजिक बजाओ आज कौन सा कपडा पहने बाहर का टेम्परेचर क्या है ऐसे तमाम तरीके के सवाल पूछ सकते है जिसका उत्तर गूगल आसानी से आपको दे सकता है इसके लिए इस लेख को स्टेप वाई स्टेप फॉलो करे।

गूगल मेरा नाम क्या है – Mera naam kya hai?

Google-Mera-Naam-Kya-Hai?

अक्सर लोग गूगल में सर्च करते है की Google mera naam kya hai? बताये या मेरा नाम कैसा है. बताये इन्ही सवालो से सम्बंधित यह आर्टिकल जुड़ा है इसमें आप पढ़ेंगे की गूगल से अपना कैसे कहलवाए।

किसी का नाम पुकारना या आपके Voice से मुताबिक फोन में कुछ एक्टिविटी करना यह Google Assistant ही करता है यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो Voice Controlled smart assistant है इसे OK Google के नाम से भी जाना जाता है क्योकि Ok google असिस्टेंट का वॉइस कंट्रोल है।

गूगल अस्सिटेंट Text और Voice दोनों तरह के इनपुट को स्वीकार करता है आप चाहे तो गूगल असिस्टेंट से बोल सकते है की गूगल मेरा नाम बोलो या असिस्टेंट एप्लीकेशन में जाकर लिख सकते हो यहाँ से अपने फ़ोन में कुछ कामो को बोलकर पूरा कर सकते है।

इसे पढ़े,

गूगल से अपना नाम कैसे बुलवाते है?

जैसे मैंने पहले ही बताया की यह गूगल असिस्टेंट के द्वारा ये सारी प्रकिर्याओ को किया जाता है अब यह जानते है की ये Feature Enable कैसे करते है उसके लिए निचे बताये गए स्टेप का पीछा करे।

  • Google Assistant Download : सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में असिस्टेंट एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा अधिकतर फ़ोनो में यह एप्लीकेशन पहले से मौजूद होता है बस उन्हें असिस्टेंट अप्प को खोजना है अगर आपके फ़ोन में नहीं है तो google assistant download पर क्लिक करे और डाउनलोड करे।
mera-naam-kya-hai
  • Install होने के बाद असिस्टेंट अप्प को ओपन करे और “OK google” कहकर पुकारे आपके फ़ोन में गूगल असिस्टेंट का एक पॉपअप ओपन हो जायेगा।
mera-naam-kya-hai
  • अब आपको अपना नाम बुलवाने के लिए बोलना है मेरा नाम क्या है अगर गूगल को पहले से पता होगा तो आपका नाम बता देगा यदि नहीं पता होगा तब गूगल पूछेगा की मैं आपको क्या कहकर बुलाऊ आपको अपना नाम बताना है Google mera naam musheer hai. यहाँ अपना नाम बोले जैसे आप गूगल को यह बता देते है गूगल के database ये save हो जायेगा फिर से आप पूछेंगे मेरा नाम क्या है उधर से जवाब आएगा आपका नाम मुशीर है।
mera-naam-kya-hai
  • अगर अपने नाम को गूगल में बदलना चाहते है असिस्टेंट आपका गलत नाम बता रहा है तो उसे सही करने के लिए क्या करेंगे ये भी जान लीजिये ok google बोलकर असिस्टेंट को एक्टिव करे फिर बोलना है मेरा नाम बदल दीजिये, गूगल की ओर से जवाब आएगा की ओके क्या आपको क्या कहकर बुलाऊ आपको अपना सही बताना है यह काम आप असिस्टेंट एप्लीकेशन के सेटिंग में जाकर भी कर सकते हो।
  • इस स्क्रीनसोर्ट में देख सकते है मैंने अपना सही नाम गूगल असिस्टेंट में अपडेट कर दिया है अब मैं गूगल से पुछू गूगल मेरा नाम क्या है तो मुशीर खान बताएगा ऐसे आप अपना नाम बदल सकते है।
mera-naam-kya-hai
  • गूगल असिस्टेंट से किसी और का नाम भी बुलवा सकते हो मम्मी, पाता, गर्ल फ्रेंड, वाइफ, बॉय फ्रेंड, बहन, भाई, किसी का भी नाम बुलवा सकते हो बस इसके लिए आपको सभी का अलग अलग नाम से गूगल असिंस्टैंट के डेटाबेस में सेव करना होगा।
  • जैसे आपको अपने मम्मी का नाम गूगल असिस्टेंट में सेव करना है तो आप गूगल से पूछे मेरी मम्मी का नाम क्या है फिर आपको अपने मम्मी का नाम बताना है और वहा सेव हो जायेगा फिर आप मम्मी का नाम पूछेंगे तो वही नाम बताएगा जो आपने सेव किया है ऐसे कई लोगो के नाम गूगल से बुलवा सकते हो।

जियो फोन में गूगल असिस्टेंट से बात कैसे करें?

क्या आप जिओ का फ़ोन इस्तेमाल करते है और उस फ़ोन से आप गूगल से बात करना चाहते है अपना नाम पूछना चाहते है किसी जानकारी को इंटरनेट पर सर्च करना चाहते है मौसम के बारे में जनना चाहते है न्यूज़ सुन्ना चाहते है या गूगल से ये कहकर google mera naam batao. नाम सुनना चाहते है इसके अलावा भी गूगल असिस्टेंट से कई जानकारी ले सकते है बिना फ़ोन में हाथ लगाए ये सारी चीजे आप अपने जिओ फ़ोन में कर सकते है।

jio-phone-me-google-assistant-se-baat-kaise-kare
  • इसके लिए आपको Google Assistant App का इस्तेमाल करना होगा जो की गूगल के द्वारा बनाया हुआ एक प्रोडक्ट है जो काफी सुरक्षित और सुविधाजनक है इससे जिओ फ़ोन में यूज़ करने के लिए आपको Jio Store में जाना है और वहा Google Assistant App को डाउनलोड करना है उसके बाद उसे ओपन करना है।
  • फिर आपको उसमे अपने Email lD से Sing Up करना है उसके बाद आपको गूगल असिस्टेंट को कुछ परमिशन देना है उसे Allow करदे।
  • उसके बाद आपको Ok Google बोलना है बोलते ही गूगल असिस्टेंट एक्टिव हो जायेगा फिर आपको गूगल के डेटा बेस में कुछ प्रश्न सेव करने है जैसे मेरा नाम क्या है. मेरा पिता जी का क्या नाम है. मेरी माता जी का क्या नाम है. मेरे भाई बहन का क्या नाम है. मेरी गर्ल फ्रेंड या बॉय फ्रेंड का क्या नाम है. ऐसे प्रश्न के उत्तर बताकर गूगल असिस्टेंट में सेव कर सकते है फिर जब आप इनमें से किसी प्रश्न को पूछते है तो गूगल आपको इसका तुरंत उत्तर बता देगा।
  • ये हो गयी आप कुछ प्रश्न को सेव करके किसी व्यक्ति के सामने पूछ सकते है या ऐसे पूछ सकते है इसके अलावा भी आप गूगल असिस्टेंट की सहायता से बड़ी आसानी से प्रश्न पूछ सकते है इसके लिए आप Ok google बोलकर असिस्टेंट को एक्टिव करे फिर आप गूगल से सवाल करे की आज का मौसम कैसा है आज का न्यूज़ बताओ आज इंटरनेट पर क्या चल रहा है तापमान कितना है गूगल म्यूजिक बजाओ अलार्म सेट करो ऐसे न जाने कितने सवाल आप गूगल असिस्टेंट से कर सकते है जो बहुत कम समय में आपको जवाब मिल जायेगा अधिक जानकारी के लिए आप गूगल असिस्टेंट के फीचर देख सकते है।

Also Read:- जियो फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करना है कैसे करे?

असिस्टेंट चालू हुआ की नहीं कैसे पता करे?

कई लोग गूगल असिस्टेंट को लेकर कंफ्यूज रहते है की चालू हुआ या नहीं आपको बता दू इसे चेक करने के लिए आपको फ़ोन का अनलॉक करना है और “OK Google” बोलना है तुरंत असिस्टेंट का पॉपअप ओपन हो जायेगा वहा पर बोलकर और लिखकर गूगल असिस्टेंट को इनपुट दे सकते है यह तरीका है गूगल असिस्टेंट के एक्टिविटी को जांचने की।

गूगल असिस्टेंट के फीचर्स।

गूगल असिस्टेंट के कई फीचर है जिनके बारे में शायद आप जानते हो असिस्टेंट पर नाम बुलवाने के अलावा भी कई लोकप्रिये फीचर मौजूद है।

  • ऑनलाइन म्यूजिक सर्च करना इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट पॉपअप ओपन करना है और सांग का नाम बताना है उसे गूगल ऑनलाइन म्यूजिक प्लेटफार्म से सर्च करके प्ले कर देगा।
  • यहाँ पर आप इन सवालो का जवाब भी सेव कर सकते है जैसे मैं कहा रहता हूँ, मैं क्या काम करता हूँ, मेरी कंपनी का नाम क्या है, मेरा लोकप्रिय भोजन क्या है, इसके अतिरिक्त सवाल के जवाब फीड कर सकते हो।
  • ऑनलाइन जानकारी खोजना आज की ताजी खबर आज का मौसम आज की तारीख दिन जैसे सवाल पूछ सकते है।
  • असिस्टेंट से केलिन्डर और दूसरी इनफार्मेशन भी एक्सेस करवा सकते है।
  • टाइमर और रिमाइंडर चालू कर सकते है।
  • गूगल असिस्टेंट के द्वारा रेटोरेन्ट कैफ़े फ्लाइट टाइमिंग ट्रैन टाइमिंग और टिकट से संबधित असिस्टेंट जानकारी प्रस्तुत कर सकता है।
  • आपके फ़ोन में आये नोटिफिकेशन या मैसेज को गूगल असिस्टेंट के द्वारा पढ़वा सकते है।
  • फ़ोन में मौजुद एप्लीकेशन को ओपन किया जा सकता है।
  • आपके कांटेक्ट लिस्ट में सेव कांटेक्ट को गूगल असिस्टेंट के द्वारा निकाला जा सकता है।
  • गूगल असिस्टेंट से आप चुटकुले भी सुन सकते है इसके लिए आपको गूगल से कहना की मुझे कोई चुटकुला सुनाओ।

पढ़े.. गूगल लेंस क्या है कैसे उपयोग करते है?

एक सेल्फी लो।

असिस्टेंट के जरिये आप अपनी सेल्फी कैसे ले सकते है यह कार्य आप चंद सेकंडो में कर सकते है इसके लिए आप ओके गूगल बोलकर कहना है एक सेल्फी लो उसके तुरंत बाद आपके फ़ोन का कैमरा ओपन हो जायेगा फिर आप अपने सेल्फी को अपने मुताबिक एडजस्ट करके क्लिक कर सकते है।

मुझे हसाओ।

यदि आप अकेले बैठे बोर हो रहे है आप चिंतित है इसमें गूगल असिस्टेंट आपका एंटरटेनमेंट कर सकता है आपका चिंता दूर कर सकते है इसके लिए आपको ओके गूगल बोलकर कहना की मुझे हसाओ या मुझे कोई चुलकुला सुनाओ फिर गूगल आपको कई चुटकुले और एंटरटेनमेंट कंटेंट से हसायेगा।

फ़ोन कॉल करो।

किसी व्यक्ति को फ़ोन कॉल करने में कमसे कम 30 सेकंड लग जाता है कांटेक्ट से सर्च करके कांटेक्ट निकालना फिर कॉल करना यही गूगल असिस्टेंट के जरिये कुछ ही सेकंड में फ़ोन कॉल कर सकते है बिना फ़ोन को छुए हुए बस आपको कहना है इस नाम के नंबर पर फ़ोन कॉल लगाओ।

मेरी गर्ल फ्रेंड या मेरे बॉय फ्रेंड का नाम बताओ।

किसी व्यक्ति के सामने यदि अपने आप को स्मार्ट दिखाना चाहते है तो अपने गर्ल फ्रेंड बॉय फ्रेंड भाई बहन माता पिता या किसी भी फेमिली मेंबर के नाम से गूगल असिस्टेंट के डेटा बेस में सेव कर सकते है उसके बाद कही भी कभी भी अपने गर्ल फ्रेंड बॉय फ्रेंड माता पिता भाई बहन का नाम पूछ सकते है।

मुझे मेरे फोटो दिखाओ।

फ़ोन में बहुत सारे फोटोज विडिओ होते है अक्सर उन्हें खोजने में काफी समय लगता है वही गूगल असिस्टेंट बहुत कम समय में खोजकर दे सकता है बस आपको फोटोज नाम या दिनांक बताना है और फोटोज आपके सामने प्रदर्शित हो जायेगा।

मौसम कैसा है?

मौसम के बारे में जानने के लिए पहले बहुत सारा समाचार सुन्ना पड़ता था तब जाके मौसम की जानकारी मिलती थी की मौसम कैसा रहेगा लेकिन वह पुरानी बात हो गयी अब आपको दो सेकंड में मौसम की जानकारी मिल जाती है बस आपको असिस्टेंट से पूछना है की आज का मौसम कैसा है वहा से मौसम सम्बंधित जानकारी मिल जाएगी।

राशिफल जाने।

गूगल असिस्टेंट से आप राशिफल जान सकते है इसके लिए आपको अपनी राशि को गूगल के डेटा बेस में सेव करना होगा तब जाके आपको आपके राशि के बारे में पता चलेगा यदि आपको राशि नहीं पता है तो आप इंटरनेट पर बहुत आसानी से राशि पता कर सकते है।

आवाज बढ़ाओ।

गूगल हम सब को बहुत सारी सुविधाएं देता है अब बताओ फ़ोन के आवाज को बढ़ाने के लिए बटन दाबने की आवश्यकता नहीं है बस आपको कहना है ओके गूगल आवाज बढ़ाओ फिर आपके फ़ोन का आवाज बढ़ जायेगा।

न्यूज़ सुनाओ।

यदि आप अपने लाइफ में ज्यादा बिजी रहते है देश दुनिया में क्या हो रहा है यह जानकारी नहीं रहती तो इसमें गूगल आपकी मदद कर सकता है आप कोई भी काम कर रहे है काम करते करते आप न्यूज़ सुन सकते है इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट में बोलना है मुझे आज का न्यूज़ सुनाओ फिर गूगल आपको न्यूज़ सुनाएगा।

हवा कितनी तेज चल रही है?

यहाँ से आप बहुत ही आसानी से किसी भी प्रदेश या किसी जगह के हवा की स्पीड पता कर सकते है बस आपको गूगल को एक्टिव करके बोलना है दिल्ली में हवा कितनी तेज चल रही है उसके बाद आपके सामने शो हो जायेगा आवाज के साथ भी आपको गूगल असिस्टेंट बताएगा।

ऐसे बहुत सारे प्रश्नो के उत्तर चंद सेकंड में जान सकते है किसी भी प्रकार का प्रश्न गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते है गूगल के पास बहुत सारे सवालो के जवाब मौजूद है जिसमे से गूगल असिस्टेंट खोजकर जवाब दे देता है।

गूगल आज कौन से कपडे पहने?

ये भी सवाल का जवाब आप गूगल असिस्टेंट से ले सकते है जो बड़ी से आपको इसका जवाब दे सकता है इस जवाब को गूगल आपके आस के टेम्प्रेचर के मुताबिक बताएगा अगर अधिक तापमान होता है तो आपको गर्मी के कपडे पहनने के लिए बता देगा वही तापमान कम होने पर आपको मोटे कपडे या गरम कपडे पहले के लिए बता देगा।

गूगल असिस्टेंट के कितने यूजर है?

इसका जवाब अधिकांश लोगो को पता नहीं होगा की गूगल असिस्टेंट को हर महीने कितने लोग यूज़ करते है तो मैं आपको बताता हूँ हर महीने Google Assistant के 500 Million से अधिक Active यूजर है यह एक बहुत बड़ी संख्या है अब आप समझ सकते है कितना पॉपुलर एप्लीकेशन है।

इसे कई डिवाइस में इस्तेमाल किया जाता है जैसे iOS, Android, Windows, इन डिवाइस में आप इस्तेमाल कर सकते है और असिस्टेंट की सुविधाओं का लाभ ले सकते है।

गूगल असिस्टेंट को किन किन डिवाइस में यूज़ कर सकते है?

mera-naam-kya-hai

गूगल असिस्टेंट काफी यूज़फूल एप्लीकेशन है इसे इस्तेमाल करके अपने कामो को आसान बना सकते है अपने फ़ोन या किसी भी डिवाइस को असिस्टेंट से कंट्रोल कर सकते है इस कारण से यह काफी पॉपुलर हो रहा है काफी लोगो की दिलचस्पी इस अप्प को इस्तेमाल करने के लिए बढ़ रही है क्योकि काफी स्मार्ट ऐप्प है अब आइये जानते है की Android Device के अलावा किन डिवाइस में इसे इस्तेमाल करके पूछ सकते है की mera naam kya hai. निचे आप देख सकते है इन डिवाइस में आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते है।

  • Android
  • iOS
  • iPadOS
  • KaiOS
  • Linux
  • Smart Watch
  • Smart Speaker
  • Smart Display
  • Crome OS
  • Wear OS
  • Google Allo
  • Google Nest
  • Ubuntu
  • Android Device :- यदि आप स्मार्ट फ़ोन एंड्राइड डिवाइस में गूगल अस्सिस्टें का इस्तेमाल करते है तो बड़ी आसानी से इसे यूज़ कर सकते है अधिकतर यूजर एंड्राइड फ़ोन में ही असिस्टेंट का इस्तेमाल करते है एंड्राइड के लिए आपको प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन मिल जाता है।
  • iOS Device :- IPhone Operating System में भी गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है इसके लिए आपको App Store से एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा।
  • iPadOS Device :- यानि आप आईफोन के लैपटॉप में भी गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते है जिसके लिए आपको एक एप्लीकेशन इनस्टॉल करना होगा फिर आप आसानी से असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते है।
  • KaiOS :- यह ऑपरेटिंग सिस्टम जिओ के फ़ोन में इस्तेमाल किया जाता है अगर आप जिओ फ़ोन का इस्तेमाल कर रहे है तो आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करके अपने कामो को आसान बना सकते है।
  • Linux :- यदि आप लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करना चाहते है तो बड़ी आसानी से आप यूज़ कर सकते है इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर कई डिवाइस ऑपरेट कर रहे है किसी भी लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम वाले डिवाइस में इसे इस्तेमाल कर सकते है।
  • Smart Device :- यानि की स्मार्ट वाच, स्मार्ट डिस्प्ले, स्मार्ट स्पीकर, का इस्तेमाल करते है तो भी आप इन डिवाइस में गूगल असिस्टेंट का उपयोग करके आसानी से इन डिवाइस को गूगल असिस्टेंट के जरिये कण्ट्रोल कर सकते है ये काफी उपयोगी हो सकता है क्योकि डिस्प्ले थोड़ा दुरी पर रहता है इसे एक जगह पर बैठकर कण्ट्रोल किया जा सके तो कितना अच्छा होगा वही स्पीकर को अपने मन मुताबिक कण्ट्रोल करके सांग प्ले कर सकते है स्पीकर को बंद कर सकते है आवाज कम ज्यादा कर सकते है।
  • Crome OS :- यदि क्रोम ब्राउज़र में आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करना चाहे तो भी कर सकते है क्योकि क्रोम ओएस लिनक्स आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है अगर आप विंडोज कम्प्यूटर या लैपटॉप में गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करना चाहे तो बड़ी से कर सकते है।
  • Wear OS :- इसका मतलब ये हुआ की आप किसी स्मार्ट वाच यानि Wear Operating System में भी इसे इस्तेमाल कर सकते है इसे वाच के अलावा भी किसी WearOs में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • Google Allo :- अगर Allo App इस्तेमाल करते है तो आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते है यह फीचर गूगल अल्लु यूज़ करने में काफी मददगार साबित हो सकता है।
  • Google Nest :- गूगल ने कुछ समय पहले गूगल नेस्ट करके एक स्मार्ट स्पीकर मार्किट में लॉन्च किया था इसे आप ऑनलाइन खरीद सकते है उसके बाद गूगल असिस्टेंट की सहायता से इस स्पीकर को कण्ट्रोल कर सकते है अगर आपने अलेक्सा का नाम सुना होगा तो उसी प्रकार का यह भी गूगल का एक प्रोडक्ट गूगल अल्लू है।
  • Ubuntu :- यह भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम है अगर इस ऑपरेटिंग सिस्टम का आपके पास कोई डिवाइस है तो उसमें गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते है यह ऑपरेटिंग सिस्टम कई डिवाइस में आता है।

गूगल असिस्टेंट कैसे डाउनलोड करे?

FAQs

प्र०. गूगल असिस्टेंट की आवाज किसकी है?

उ०. प्रश्न है की गूगल असिस्टेंट में जो आवाज सुनाई देती है वो किसकी आवाज है उसका नाम क्या है तो मैं आपको बता दू उसका नाम कीकी बैसेल (Kiki Baessell) है जब हम गूगल असिस्टेंट से बात करते है तो हमे कीकी की आवाज सुनाई देती है।

प्र०. गूगल असिस्टेंट के सीईओ कौन है?

उ०. गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई जी ही गूगल असिस्टेंट के सीईओ है।

प्र०. गूगल असिस्टेंट से कितनी भाषा में बात कर सकते है?

उ०. यदि हम बात करे की गूगल असिस्टेंट कितने भाषाओ को समझता है तो मैं आपको बता दू यह अधिकांश भाषा को समझता है जैसे इंग्लिश हिंदी अरबिक चाइनीस बंगाली गुजराती मराठी तमिल उर्दू समेत कई विदेशी भाषाओ को भी गूगल असिस्टेंट समझ सकता है।

प्र०. असिस्टेंट की शुरुआत कब हुयी थी?

उ०. इसकी शुरुआत 16 May 2016 को की गयी थी।

प्र०. गूगल असिस्टेंट से बात कैसे करें?

उ०. बात करने के लिए एक स्मार्ट फ़ोन होना ज़रूरी है उमसे Google Assistant एप्लीकेशन डाउनलोड होना चाहिए और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए फिर आप गूगल असिस्टेंट से बात कर सकते है।

प्र०. क्या गूगल असिस्टेंट का कंप्यूटर इस्तेमाल कर सकते है?

उ०. इसका जवाब नहीं है क्योकि विंडोज के लिए ऑफिशियली गूगल असिस्टेंट नहीं अवेलबल है लेकिन कई लोग इसे विंडोज कंप्यूटर में इस्तेमाल करते है जो सही नहीं है इसके लिए कुछ सेटअप इन्टॉल किया जाता है फिर गूगल असिस्टेंट से कनेक्ट कर दिया जाता है तब उसे लैपटॉप या कंप्यूटर में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन गूगल की ओर कोई ऑफिसियल windows operating के लिए गूगल असिस्टेंट बिल्ड नहीं किया गया है।

प्र०. क्या गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल बिना इंटरनेट के कर सकते है?

उ०. इसका जवाब वैसे तो नहीं ही होगा क्योकि यह एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है जिसे बिना इंटरनेट कनेक्शन के इस्तेमाल नहीं कर सकते है।

प्र०. क्या गूगल असिस्टेंट को यूज़ करने के लिए पैसे देने होते है?

उ०. तो मैं आपको बता दू यह एक दम फ्री एप्लीकेशन है इसे बिना कोई पैसा दिए आप डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है यह गूगल एक प्रोडक्ट है जो काफी हेल्पफुल है जिसे काफी लोग इस्तेमाल कर रहे है।

प्र०. गूगल असिस्टेंट क्या काम करता है?

उ०. गूगल एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा से आप बहुत सारे प्रश्नो के उत्तर जान सकते है यह एक वेबसाइट और एप्लीकेशन है इसे अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए डेवेलप किया गया है ऊपर आप देख सकते है किन किन ऑपरेटिंग सिस्टम में इस एप्लीकेशन को यूज़ कर सकते है इसके अलावा गूगल असिस्टेंट को अपनी कोई भी पर्सनल जानकारी बता सकते है वह सेव कर लेगा फिर जब आप पूछेंगे तब आपको वह बता भी देगा।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूँ की गूगल मेरा नाम क्या है (Mera naam kya hai) बुलवाने के बारे आप जान गए होंगे और google assistant tumhara naam kya hai, ये भी जान गए होंगे उम्मीद है अब आप अपने ज़रुरत के मुताबिक गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते है और गूगल से यह कह सकते है की mera naam batao.

यह एक बहुत सरल कार्य है कुछ ही मिंटो में पूरा करके बहुत सारा अपना कीमती समय बचा सकते है क्योकि गूगल असिस्टेंट के जरिये अपने फ़ोन में बिना हाथ लगाए भी फ़ोन को ऑपरेट कर सकते है बस आपको ओके गूगल बोलकर काम बताना होगा और उसे गूगल बहुत कम समय में पूरा करके दिखा देगा।

इस आर्टिकल में बताई गयी जानकारी से कोई डाउट या सवाल है तो उसे पूछने के लिए हमारे ब्लॉग पोस्ट के निचे कमेंट करने की सुविधा मिल जाती है वहा सवाल अपने नाम के साथ सवाल टाइप करके भेज सकते है उसका जवाब आपको वहीं पर मिल जायेगा।

यदि यह जानकरी आपको पसंद आयी हो इससे सहायता मिला हो गूगल असिस्टेंट को यूज़ करने में, तो इस लेख को इंटरनेट के जरिये से अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करे ताकि यह जानकारी अधिकतर लोगो के पास पहुंच सके जिसे पढ़कर ज्यादा से ज्यादा लोग फायदा उठा सके।

10 Comments

  1. Mera nam Durgesh ojha hai aur mera nik name Golu ojha hai mai pipraw ka rhane wala hu aur mai dilehi me restaurant cashier ka kam karta hu

  2. Mera naam Mithlesh h our mera nik name chhotu h. Our me Delhi se hu our me bihar ka rahne bala hu Delhi me me apni padhi kar raha hu ..11th me ..😘😘😘❤️

  3. nice पोस्ट. Sir
    मैंने आपको बहुत टाइम फॉलो कर रहा हु
    प्ल्ज़्ज़ check my वेबसाइट :www.aksmartsupport.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!